MP : रतलाम और देवास में बीजेपी के महापौर, मुरैना और रीवा में कांग्रेस के मेयर; कटनी में निर्दलीय प्रीति सूरी ने मारी बाजी

author-image
The Sootr CG
एडिट
New Update
MP : रतलाम और देवास में बीजेपी के महापौर, मुरैना और रीवा में कांग्रेस के मेयर; कटनी में निर्दलीय प्रीति सूरी ने मारी बाजी

BHOPAL. मध्यप्रदेश (Madhya Pradesh) में दूसरे चरण में हुए 5 नगर निगम चुनाव (municipal corporation elections) के नतीजे आ चुके हैं। रतलाम और देवास में बीजेपी (BJP) के महापौर प्रत्याशी ने जीत हासिल की। वहीं मुरैना और रीवा में कांग्रेस (Congress) के महापौर बने। कटनी में निर्दलीय प्रत्याशी ने महापौर का चुनाव जीता। रीवा में कांग्रेस के अजय मिश्रा और रतलाम में बीजेपी के प्रहलाद पटेल मेयर बने। देवास में बीजेपी की गीता अग्रवाल महापौर चुनीं गईं। मुरैना में कांग्रेस की शारदा सोलंकी और कटनी में निर्दलीय प्रत्याशी प्रीति सूरी महापौर बनीं। पिछले चुनाव में मेयर की इन पांचों सीटों पर बीजेपी का कब्जा था। हालांकि पांचों निगमों में परिषद बीजेपी की ही बनेगी।





रीवा में 24 साल बाद कांग्रेस, अजय मिश्रा बने मेयर





रीवा में कांग्रेस प्रत्याशी अजय मिश्रा ने 9 हजार से ज्यादा वोटों से बीजेपी प्रत्याशी प्रबोध व्यास को हराया। कांग्रेस का यहां 24 साल बाद सूखा खत्म हुआ। रीवा में खुद मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने बीजेपी प्रत्याशी के लिए दो बार सभा की थी। रीवा में वार्ड 16 से कांग्रेस के राज्यसभा सांसद राजमणि पटेल के बेटे सज्जन पटेल 72 वोट से पार्षद का चुनाव हार गए। उन्हें बीजेपी प्रत्याशी शालिग्राम नापित ने हराया। केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर के गढ़ मुरैना में कांग्रेस प्रत्याशी शारदा सोलंकी ने 12 हजार 874 वोटों से जीत दर्ज की। रतलाम में दूसरी बार निगम चुनाव हुए। पहला चुनाव बीजेपी ने जीता था। रतलाम में बीजेपी के महापौर प्रत्याशी प्रहलाद पटेल 8 हजार 591 वोट से जीते।





रतलाम में बीजेपी के प्रहलाद पटेल की जीत





रतलाम में बीजेपी के महापौर प्रत्याशी प्रहलाद पटेल ने 8 हजार 591 वोट से जीत दर्ज की। बीजेपी के प्रहलाद पटेल ने कांग्रेस से मयंक जाटव को शिकस्त दी। प्रहलाद पटेल के लिए ये चुनाव मुश्किल माना जा रहा था क्योंकि बीजेपी के बागी अरुण राव भी मैदान में थे लेकिन प्रहलाद जनता का भरोसा जीतने में सफल रहे।





देवास में बीजेपी की गीता अग्रवाल बनीं महापौर





देवास में बीजेपी की महापौर प्रत्याशी गीता अग्रवाल ने 45 हजार 884 वोटों से चुनाव जीता। उन्होंने कांग्रेस की विनोदनी व्यास को शिकस्त दी। कांग्रेस प्रत्याशी विनोदनी व्यास को 43 हजार 618 वोट मिले। बीजेपी ने 45 वार्डों में से 32 सीटों पर कब्जा जमाया। कांग्रेस को सिर्फ 8 वार्डों में जीत मिली। इसके अलावा 5 निर्दलीय प्रत्याशी जीते।





मुरैना में कांग्रेस की शारदा सोलंकी बनीं मेयर





मुरैना नगर निगम चुनाव में मेयर के पद पर कांग्रेस ने कब्जा कर लिया। कांग्रेस की महापौर प्रत्याशी शारदा सोलंकी ने बीजेपी की मीना मुकेश जाटव को 14 हजार 684 वोटों से हराया। शारदा सोलंकी को 63 हजार 275 वोट मिले, वहीं बीजेपी की मीना जाटव को 48 हजार 591 वोट मिले। नगर निगम के 19 वार्ड पर कांग्रेस और 15 पर बीजेपी की जीत हुई। बीएसपी 8 वार्डों में जीती। सपा और आप ने 1-1 वार्ड में कब्जा जमाया।





कटनी में निर्दलीय प्रत्याशी प्रीति सूरी बनीं महापौर





कटनी में महापौर के पद पर निर्दलीय प्रत्याशी प्रीति सूरी ने कब्जा जमाया है। उन्होंने बीजेपी की ज्योति दीक्षित को 5 हजार से ज्यादा वोटों से हराया है। प्रीति सूरी को 45 हजार 648 वोट मिले। महापौर चुनाव में बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष वीडी शर्मा की प्रतिष्ठा दांव पर लगी थी क्योंकि कटनी वीडी शर्मा का संसदीय क्षेत्र है। इसके साथ ही पिछले 10 सालों से यहां बीजेपी का कब्जा था। महापौर चुनाव में हार से बीजेपी को बड़ा झटका लगा है। कटनी में महापौर भले ही निर्दलीय हो लेकिन नगर परिषद बीजेपी की ही बनने वाली है, क्योंकि बीजेपी ने 45 में से 27 वार्डों में जीत दर्ज की है। कांग्रेस के हिस्से में 15 वार्ड आए हैं। 



मध्यप्रदेश CONGRESS कांग्रेस Ratlam रतलाम MP BJP बीजेपी Dewas देवास Katni कटनी Rewa रीवा Morena मुरैना mayor महापौर municipal corporation elections Results नगर निगम चुनाव के नतीजे