अविश्वास प्रस्ताव पर कांग्रेस के गोगोई बोले तो BJP ने किया हंगामा, पूछा- राहुल कहां हैं?, कांग्रेस के सवाल पर स्पीकर ने दी हिदायत

author-image
BP Shrivastava
एडिट
New Update
अविश्वास प्रस्ताव पर कांग्रेस के गोगोई बोले तो BJP ने किया हंगामा, पूछा- राहुल कहां हैं?, कांग्रेस के सवाल पर स्पीकर ने दी हिदायत

NEW DELHI. मोदी सरकार के खिलाफ विपक्ष द्वारा लाए गए अविश्वास प्रस्ताव पर लोकसभा में मंगलवार (8 अगस्त) दोपहर 12 बजे से चर्चा शुरू हो गई। स्पीकर ओम बिड़ला के आसन पर बैठते ही हंगामा शुरू हो गया। कांग्रेस की तरफ से बहस की शुरुआत पार्टी सांसद गौरव गोगोई ने की। उन्होंने कहा कि पीएम मणिपुर की घटना पर चुप क्यों हैं? बीजेपी सांसदों ने हंगामा कर पूछा कि सुबह सेक्रेटरी जनरल के यहां चिट्ठी आई थी कि राहुल गांधी जी बोलेंगे। हम तो उनके भाषण का इंतजार कर रहे हैं। अब गौरव गोगोई बोल रहे हैं। पांच मिनट में आखिर क्या हो गया। 





बोलने के लिए किसको कितना समय मिला





अविश्वास प्रस्ताव पर चर्चा के लिए कुल 12 घंटे का समय तय किया गया है। बीजेपी को चर्चा में भाग लेने के लिए सात घंटे का समय मिलेगा, वहीं कांग्रेस के लिए एक घंटा 15 मिनट का समय आवंटित किया गया है। वाईएसआर कांग्रेस पार्टी, शिवसेना, जेडीयू, बीजेडी, बीएसपी, बीआरएस और एलजेपी को कुल दो घंटे का वक्त दिया गया है। इस पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 10 अगस्त को जवाब दे सकते हैं। कांग्रेस ने मोदी सरकार से तीन सवाल किए हैं। अब मोदी सरकार की ओर से पहला जवाब निशिकांत दुबे ने दिया। 





लोकसभा से लाइव : गौरव गोगोई ने पूछे तीन 3 सवाल 







  • प्रधानमंत्री मोदीजी मणिपुर क्यों नहीं गए। राहुल गए, I.N.D.I.A. के सांसद गए और गृहमंत्री शाह भी गए।



  •  मणिपुर पर बोलने में 80 दिन क्यों लगे। बोले तो सिर्फ 30 सेकंड बोले। आज तक संवेदना का कोई शब्द व्यक्त नहीं किया। प्रधानमंत्री होने के नाते उनके शब्दों का जो महत्व है, वो किसी मंत्री के शब्दों में नहीं है। शांति के कदम की शुरुआत पीएम करें तो वो अच्छा है, मंत्री के कदम में ये ताकत नहीं।


  • मणिपुर के मंत्री को बर्खास्त क्यों नहीं किया। गुजरात में जब राजनीति करनी थी तो एक बार नहीं दो बार सीएम बदले। उत्तराखंड में तीन बार बदला, त्रिपुरा में बदला। मणिपुर के सीएम को क्या विशेष आशीर्वाद है, जो खुद स्वीकार कर रहे हैं कि इंटेलीजेंस फेलियर हुआ।






  • हंगामा : भाजपा सांसद बोले- ये चेयर और प्रधानमंत्री का गंभीर अपमान। आपको बताना चाहिए।





    कांग्रेस सांसद के सवाल पर स्पीकर नाराज...





    कांग्रेस की ओर से सांसद गौरव गोगोई के सवाल पर लोकसभा स्पीकर बिरला नाराज हो गए। उन्होंने कहा, मेरा चैम्बर भी सदन है। ऐसी टिप्पणी नहीं करनी चाहिए, जिसके पीछे कोई तथ्य ना हो।





    बीजेपी सांसद ने कहा- अनापशनाप आरोप ना लगाएं





    बीजेपी के एक सांसद ने कहा, हमने तो वह कहा, जो पब्लिक के बीच है। इन्होंने प्रेस में कहा कि राहुल गांधी बोलेंगे। आप अनापशनाप आरोप ना लगाएं। इस पर गौरव गोगोई ने कहा, दफ्तर में जो बात होती है, उसे बाहर उजागर करना चाहेंगे तो हम भी बात बाहर रखेंगे। इस पर स्पीकर बोले- महत्वपूर्ण विषय पर चर्चा कर रहे हैं। सदन की गरिमा और परंपराओं के अनुसार बोलें। चर्चा गंभीरता से करें तो अच्छा है। इस पर गौरव गोगोई ने कहा, जब आपने पूछा कि इस अविश्वास प्रस्ताव के समर्थन में कौन-कौन खड़ा है तो I.N.D.I.A. अलायंस के मेंबर्स को धन्यवाद देता हूं। ये अविश्वास प्रस्ताव हमारी मजबूरी है। ये बात कभी भी संख्या की नहीं थी। ये मणिपुर के इंसाफ की बात थी।





    मार्टिन लूथर किंग ने कहा है कि...





    गौरव गोगोई ने कहा, मणिपुर का युवा, वहां की बेटी, किसान, छात्र आज इंसाफ मांगते हैं। मार्टिन लूथर किंग ने कहा है कि कहीं भी नाइंसाफी हो तो वो हर जगह इंसाफ के लिए खतरा बन सकता है। यह ना समझें की उत्तर-पूर्व में हो रहा है, ये भारत में हो रहा है। अगर मणिपुर में आग लगी, वो विभाजित हुआ तो भारत में आग लगी, भारत विभाजित हुआ है। देश के मुखिया होने के नाते पीएम मोदी सदन में आएं और अपनी बात रखें। सभी पार्टियां समर्थन दें, संवेदना दें और हम ये संदेश दें कि मणिपुर पर हम सभी साथ हैं। अफसोस की बात ऐसा नहीं हुआ। उन्होंने मौन व्रत लिया कि ना लोकसभा में बोलेंगे, ना राज्यसभा में बोलेंगे। इसलिए मजबूरी में अविश्वास प्रस्ताव लाए।





     बीजेपी सांसद निशिकांत दुबे का हमला, बोले- सोनिया जी को बेटे को सेट करना और दामाद को भेंट करना है





    मोदी सरकार की तरफ बीजेपी सांसद निशिकांत दुबे ने जवाब दिया। उन्होंने कहा कि हमें राहुल गांधी के बोलने की उम्मीद थी पर वो नहीं बोले। लगता है राहुल गांधी जी तैयार नहीं थे आज, वे देर से उठे होंगे। उन्होंने I.N.D.I.A. गठबंधन पर भी हमला बोला। कहा कि पीएम बोलते हैं कि ये अविश्वास प्रस्ताव नहीं, ये अपोजिशन में विश्वास प्रस्ताव है कि कौन किसके साथ है। अविश्वास प्रस्ताव पर चर्चा के दौरान बीजेपी सांसद ने कहा कि अब सोनिया गांधी को दो ही काम रह गया है। एक बेटे को सेट करना और दामाद को भेंट करना है। हालांकि, बीजेपी सांसद ने इस दौरान राहुल गांधी और रॉबर्ट वाड्रा का नाम नहीं लिया।





    'इंडिया' गठबंधन पर बरसे निशिकांत, हर पार्टी का किया जिक्र 





    डीएमके : 1976 में भ्रष्टाचार के आरोप पर इस कांग्रेस ने करुणानिधि सरकार को बर्खास्त किया था। 1980 में जब इंदिराजी की सरकार बनी तो यही डीएमके साथ हो गई।





    समाजवादी पार्टी : मुलायम सिंह यादाव जी की सपा। मुलायमजी की इमेज को किसने चौपट किया। कांग्रेस कार्यकर्ता पिटीशन दाखिल करते हैं और 2007 में मुलायम पर केस हो जाता है। इसके बाद इनकम टैक्स का केस कर दिया।





    एनसीपी : यहां एनसीपी की सुप्रिया सुले जी हैं। नेशनल करेप्ट पार्टी। 1980 में शरद पवार साहब की चुनी हुई सरकार को किसने बर्खास्त किया। इस कांग्रेस ने किया। जिस आधार पर शरदजी ने अलग एनसीपी बनाई थी। रोज पवारजी पर आरोप लगते थे।



    नेशनल कॉन्फ्रेंस:  1953 में शेख अब्दुल्ला साहब को जेल में कांग्रेस ने बंद किया। 1975 तक बंद रहे। इनका विरोध उसके साथ होना चाहिए कि हमारे साथ।





    ओवैसी जी: सच्चर कमेटी की रिपोर्ट पूर्व पीएम मनमोहन सिंह लाए कि पूरे देश में मुस्लिमों की हालत खराब है। जेडीयू की सरकार 2005 में नहीं रही। राम विलास पासवान और नीतीश जी की मीटिंग मेरे घर पर हुई।





    सोनिया पर ली चुटकी, कहा- भारतीय नारी का पूरा काम कर रहीं हैं





    निश‍िकांत ने सोनिया गांधी के नाम पर चुटकी भी ली। उन्होंने कहा, भारतीय नारी को क्‍या-क्‍या करना चाहिए, उसका पूरा का पूरा पिक्‍चर सोनिया जी देती हैं। उनको दो काम करना है- अपने बेटे को सेट करना है और दामाद को वेट करना है।' मैंने दोनों बातें कहीं। मैं अपनी बात पर कायम भी हूं। नेशनल हेराल्ड का इनकम टैक्स का केस चल रहा है। इनकम टैक्स ने कहा कि जितने केस हैं, उसकी असेसमेंट करें। हाईकोर्ट का आदेश आ गया कि इसे सेंट्रलाइज्ड करना है। अभी ये सुप्रीम कोर्ट चले गए। एक लाख रुपया देकर को कोई पांच हजार करोड़ की कंपनी ले सकता है, वो यही जानें। अभी 80 करोड़ रुपया हमारे साथी ने इनकमटैक्स में भरा है।





    खबर अपडेट हो रही है...



    Gaurav Gogoi नेशनल न्यूज National News विपक्ष का अविश्वास प्रस्ताव लोकसभा में चर्चा मोदी सरकार के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव no-confidence motion of opposition discussion in Lok Sabha No-confidence motion against Modi government गौरव गोगोई