राजस्थान में कमजोर सीटों पर सांसदों को चुनाव लड़ाएगी बीजेपी, जिताऊ उम्मीदवार की उम्र ज्यादा होने पर भी मिलेगा टिकट

author-image
Rahul Garhwal
एडिट
New Update
राजस्थान में कमजोर सीटों पर सांसदों को चुनाव लड़ाएगी बीजेपी, जिताऊ उम्मीदवार की उम्र ज्यादा होने पर भी मिलेगा टिकट

JAIPUR. राजस्थान में विधानसभा चुनाव को कुछ महीने ही बचे हैं। राहुल गांधी ने बांसवाड़ा से कांग्रेस का चुनावी शंखनाद कर दिया है। वहीं बीजेपी भी अपनी तैयारियों में जुटी है। बीजेपी अगले 15-20 साल तक सत्ता में बने रहने के प्लान पर काम कर रही है। राजस्थान में बीजेपी कमजोर सीटों पर सांसदों को चुनाव लड़ाने पर विचार कर रही है।





करीब 19 सीटों पर पिछले 3 चुनाव हारी बीजेपी





राजस्थान में बीजेपी 6 से ज्यादा सांसदों को विधानसभा चुनाव लड़ा सकती है। बीजेपी झुंझनूं, कोटपूतली जैसी करीब 19 सीटों पर पिछले 3 चुनाव हारी है। वहीं 58 सीटें ऐसी हैं, जहां वो 3 में से 2 चुनाव हारी है। बीजेपी इन सीटों पर सांसदों के अलावा दूसरी पार्टियों से आए नेताओं पर भी दांव लगाएगी। जिताऊ उम्मीदवारों की तलाश जारी है।





यह खबर भी पढ़ें...





राजस्थान के सांसदों संग PM मोदी ने की बैठक, बैठक में वसुंधरा राजे और अश्वनी वैष्णव की मौजूदगी ने दिए कई संकेत





जिताऊ उम्मीदवारों को ही मिलेगा टिकट





पार्टी के खास सूत्रों के मुताबिक टिकट वितरण का फॉर्मूला जिताऊ कैंडिडेट ही रहेगा। बीजेपी ने राजस्थान में 3 सर्वे कराए हैं। इन सर्वे के आधार पर उम्मीदवार तय होंगे। हर विधानसभा सीट पर 10 हजार लोगों को सर्वे में शामिल करके उनसे राय ली गई है। अगर जिताऊ उम्मीदवार के लिए मौजूदा विधायकों और पिछले चुनाव के उम्मीदवारों के टिकट काटने भी पड़ जाएं तो बीजेपी बिल्कुल नहीं हिचकिचाएगी।





गुजरात मॉडल की तर्ज पर होगा बंटवारा





राजस्थान में नए चेहरों को मौका देने के लिए गुजरात मॉडल की तर्ज पर टिकट वितरण होगा। पिछले साल गुजरात में बीजेपी ने 45 मौजूदा विधायकों के टिकट काटकर नए चेहरों पर दांव खेला था। इसमें से 43 उम्मीदवारों ने जीत हासिल की थी। राजस्थान में बीजेपी की ऐसी तैयारी है कि 200 में से जिताऊ उम्मीदवारों को ही मैदान में उतारा जाए।





परिवारवाद को बीजेपी की 'ना'





कांग्रेस और दूसरे विपक्षी दलों पर परिवारवाद को लेकर बीजेपी हमलावर है। पीएम मोदी ने विपक्ष के खिलाफ परिवारवाद क्विट इंडिया का नारा दिया था। बीजेपी के सभी सांसदों ने इस नारे का देशभर में जोरों से प्रचार किया। बीजेपी ने तय किया है कि एक परिवार में किसी एक को ही टिकट दिया जाएगा।





यह खबर भी पढ़ें...





राजस्थान में 5 स्टार होटल की तरह बने विधायक परिसर, सुरक्षा व्यवस्था देख चौंक जाएंगे आप; सीएम करेंगे उद्घाटन





जिताऊ उम्मीदवार की उम्र ज्यादा होने पर भी मिलेगा टिकट





बीजेपी ज्यादा उम्र वाले विधायकों के टिकट को लेकर पार्टी की लाइन एकदम साफ है। अगर नया चेहरा जिताऊ नहीं है तो फिर पुराने चेहरे की सक्रियता को देखते हुए उम्र की पाबंदी नहीं रखी जाएगी। 75 साल से ज्यादा की उम्र वाले उम्मीदवार को टिकट दिया जाएगा। जिस सीट पर पिछले 5 साल में विधायक की सक्रियता नहीं रही, वहां नया चेहरा उतारा जाएगा।



winning candidate will get ticket MP will contest elections on weak seats राजस्थान विधानसभा चुनाव Rajasthan Assembly elections राजस्थान में गुजरात मॉडल बीजेपी की रणनीति जिताऊ उम्मीदवार को मिलेगा टिकट कमजोर सीटों पर सांसद लड़ेंगे चुनाव Gujarat model in Rajasthan BJP strategy