MP की राजनीति में तू डाल-डाल मैं पात-पात का खेल, कमलनाथ से आगे चलने की होड़ में शिवराज, कांग्रेस के वचनों को बना रहे अपनी योजनाएं

author-image
Arun Dixit
एडिट
New Update
MP की राजनीति में तू डाल-डाल मैं पात-पात का खेल, कमलनाथ से आगे चलने की होड़ में शिवराज, कांग्रेस के वचनों को बना रहे अपनी योजनाएं

BHOPAL. प्रदेश की राजनीति में इन दिनों तू डाल-डाल मैं पात-पात का खेल चल रहा है। कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष कमलनाथ जो वचन दे रहे हैं उन पर सरकार की ज्यादा ही पैनी नजर है। सरकार अब कांग्रेस के दो और वचन के तीरों को चुनाव से पहले ही पूरा काटना चाहती है। लाड़ली बहना की राशि बढ़ाने और किसानों को मुफ्त बिजली देने पर सरकार एक्सरसाइज कर रही है। लाड़ली बहनों को रक्षाबंधन पर पहला तोहफा मिल सकता है तो किसानों को भी इस सीजन से बड़ा फायदा दिया जा सकता है। कमलनाथ ने पहले ही महिलाओं को 1500 रुपए महीने देने और किसानों को पांच हॉर्स पॉवर के पंप पर मुफ्त बिजली देने का वचन दे दिया है। 





कमलनाथ के वचन – शिवराज का अमल





वचन नंबर 1 : महिलाओं को 1500 रुपए महीने





मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कांग्रेस से पहले लाड़ली बहना योजना का ऐलान किया और सवा करोड़ महिलाओं को एक हजार रुपए महीने देना शुरु भी कर दिया। इस योजना की दो किश्त बहनों के खाते में पहुंच गई हैं। लेकिन लाड़ली बहना के तत्काल बाद कमलनाथ ने 1500 रुपए महीने महिलाओं को देने का वचन दे दिया। सीएम शिवराज चुनाव में कोई जोखिम नहीं उठाना चाहते। शिवराज भले ही लाड़ली बहनों को 3 हजार रुपए तक का वादा कर रहे हों लेकिन ये फिलहाल मुमकिन नजर नहीं आता। लेकिन सरकार महिलाओं को 1500 रुपए देने की तैयारी जरुर कर रही है। आचार संहिता लगने से पहले सरकार कमलनाथ के वचन के बराबर राशि करना चाहती है। शिवराज अपनी लाड़ली बहनों को राखी तोहफा दे सकते हैं। रक्षाबंधन के बाद यानी 10 सितंबर की किस्त में महिलाओं को 250 रुपए बढ़ाकर एक हजार की जगह 1250 रुपए मिल सकते हैं। इसके बाद दीवाली के मौके पर भाईदूज के तोहफे के तौर पर और 250 रुपए बढ़ाकर 1500 रुपए देने की तैयारी की जा रही है। सीएम इसका संकेत देते भी नजर आ रहे हैं।





ये खबर भी पढ़िए..





खंडवा की जय हिंदू राष्ट्र की कांवड़ यात्रा पर उपद्रवियों ने किया पथराव, वाहनों में की तोड़फोड़; पुलिस ने किया लाठीचार्ज





वचन नंबर 2 : पांच हॉर्स तक मुफ्त बिजली





कमलनाथ का एक और अहम वचन है जो किसानों को अपनी ओर आकर्षित कर सकता है। कमलनाथ ने कहा है कि उनकी सरकार आने पर किसानों को पांच हॉर्स पॉवर के सिंचाई पंप पर मुफ्त बिजली दी जाएगी। सरकार का फोकस अब इस वचन की हवा निकालने पर है। उर्जा विभाग ने इस पर काम करना शुरु कर दिया है। अभी तक सरकार एसटी-एससी वर्ग को पांच हॉर्स पॉवर तक मुफ्त बिजली देती थी लेकिन अब सभी किसानों को पांच हॉर्स पॉवर तक निशुल्क बिजली दी जा सकती है। संभवत: ये योजना इसी सीजन से शुरु कर दी जाएगी।





वचन नंबर 3 : 500 रुपए में गैस सिलेंडर





महंगाई के इस दौर में 500 रुपए में गैस सिलेंडर का वचन बड़ा महत्वपूर्ण माना जा रहा है। कांग्रेस ने ऐलान किया है कि उनकी सरकार बनने पर महिलाओं को 500 रुपए में गैस सिलेंडर दिया जाएगा। अब शिवराज अपनी लाड़ली बहनों को 500 रुपए में गैस सिलेंडर देने की तैयारी कर रहे हैं। ये गैस सिलेंडर उन महिलाओं को दिया जाएगा जिनको लाड़ली बहना की राशि मिल रही है। इस योजना के साथ ही शिवराज दिखाना चाहते हैं कि वे कमलनाथ से दो कदम आगे हैं।





ये खबर भी पढ़िए..





प्रधानमंत्री मोदी 12 अगस्त को सागर आएंगे, संत रविदास मंदिर का करेंगे भूमिपूजन, ढाना में आमसभा





24 हजार की सब्सिडी पड़ रही कम



शिवराज सरकार इन दिनों यानी साल 2023-24 के लिए किसानों को करीब 24 हजार करोड़ की सब्सिडी देने जा रही है। इसके बाद भी अलग से पांच हॉर्स पॉवर तक मुफ्त बिजली देने की तैयारी की जा रही है। 







  • - अटल गृह ज्योति योजना में 5800 करोड़ की सब्सिडी दी जा रही है।



  • - 10 एचपी तक के किसानों को मासिक प्रभार में छूट के लिए 12600 करोड़ की सब्सिडी


  • - उर्जा प्रभार में रियासत के लिए 538 करोड़ की सब्सिडी


  • - एससी-एसटी वर्ग को पांच हॉर्स पॉवर के पंप पर मुफ्त बिजली के तौर पर 5800 करोड़ दिए जा रहे हैं।


  • - अब तक किसानों को कुल 24 हजार करोड़ की सबसे बड़ी सब्सिडी दी जा रही है।






  • कांग्रेस को श्रेय मिलने की उम्मीद





    कमलनाथ कहते हैं कि शिवराज सरकार भले ही उनके वचनों को पहले पूरा कर दे लेकिन इसका श्रेय तो उनको ही मिलेगा। कमलनाथ कहते हैं कि अभी उनके पास बहुत कुछ बाकी है। प्रदेश का हर वर्ग सरकार से परेशान है इसलिए कांग्रेस के पास हर वर्ग को राहत देने का पूरा प्लान है जो वक्त पर सामने आता रहेगा। सरकार के पास देने को कुछ नहीं हैं इसलिए उनको कॉपी किया जा रहा है।





    ये खबर भी पढ़िए..





    कमलनाथ के सीएम फेस को कांग्रेस के ही आदिवासी नेता ने क्यों किया चैलेंज ?





    हम खजाना देखकर ही कर रहे काम





    सरकार कहती है कि वे खजाना देखकर ही काम कर रहे हैं। एमएसएमई मंत्री ओमप्रकाश सकलेचा कहते हैं कि कमजोर लोगों को मजबूत करना सरकार का काम है और यही हम कर रहे हैं। हम तो हर उस तबके को फोकस कर रहे हैं जिसको जरुरत है। बजट से ज्यादा कर्ज है तो क्या हुआ। कांग्रेस की सरकार के समय भी बजट से ज्यादा कर्ज था। हम कर्ज लेने की सीमा के अंदर ही कर्ज ले रहे हैं जो विकास और जनकल्याण में खर्च हो रहा है।





    बहरहाल अभी तो चुनाव की घोषणा भी नहीं हुई है और वादों का अंबार लग गया है। अभी तो वचन पत्र और संकल्प पत्र आने में बहुत वक्त है। यही कारण है कि राजनीतिक दलों के तरकश में अभी बहुत तीर बाकी हैं।



    Madhya Pradesh News मध्यप्रदेश न्यूज Madhya Pradesh Assembly elections मध्यप्रदेश विधानसभा चुनाव election promises of Congress in MP Kamal Nath vs Shivraj election promises of Shivraj government कमलनाथ बनाम शिवराज MP में कांग्रेस के चुनावी वचन शिवराज सरकार के चुनावी वादें