भोपाल के लाल परेड मैदान में सीएम शिवराज ने फहराया तिरंगा, बोले- आज भी सीने में एक कसक है, आजादी मिली, लेकिन नहीं मिला अखंड भारत

author-image
Rahul Garhwal
एडिट
New Update
भोपाल के लाल परेड मैदान में सीएम शिवराज ने फहराया तिरंगा, बोले- आज भी सीने में एक कसक है, आजादी मिली, लेकिन नहीं मिला अखंड भारत

BHOPAL. भारत जमीन का टुकड़ा नहीं.. जीता जागता राष्ट्रपुरुष है.. भोपाल में स्वतंत्रता दिवस के मौके पर सीएम शिवराज ने पूर्व पीएम अटल बिहारी वाजपेयी की ये कविता पढ़ी। सीएम शिवराज ने लाल परेड मैदान में तिरंगा फहराया। उन्होंने कहा कि क्रांतिकारियों की त्याग, तपस्या और बलिदान के कारण भारत आजाद हुआ। लेकिन, एक कसक हमारे सीने में आज भी है। आजादी तो मिली, अखंड भारत नहीं मिला।







— Office of Shivraj (@OfficeofSSC) August 15, 2023





'भारत के टुकड़े कर दिए गए, ये ऐतिहासिक भूल'





सीएम शिवराज ने कहा कि भारत के टुकड़े कर दिए गए, ये ऐतिहासिक भूल है। एक और ऐतिहासिक भूल मेरी नजर में है। उस समय कश्मीर की आजादी के लिए हमारी सेना लड़ रही थीं। अचानक युद्ध विराम हो गया। बाद में कश्मीर का एक हिस्सा पाकिस्तान में रह गया। भारत के कश्मीर में धारा-377 लगाकर इसे भारत के साथ एक नहीं होने दिया गया। आज प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में इस धारा को खत्म कर 'एक देश में 2 विधान, 2 निशान, 2 प्रधान नहीं चलेंगे' के संकल्प को पूरा किया गया है।





'आपसी मतभेदों की वजह से गुलामी का शिकार हुआ देश'





सीएम शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि दुनिया को आदर्श देने वाला हमारा देश आपसी मतभेदों के कारण बीच में गुलामी का शिकार हुआ। पहले मुगल, फिर अंग्रेजों के आक्रमण हुए। तब भी भारत ने अपनी संस्कृति, दर्शन, परंपरा को नहीं छोड़ा। भारत की आत्मा मरी नहीं। हमारे महापुरुष संघर्ष करते रहे।





सीएम शिवराज ने मध्यप्रदेश सरकार की योजनाओं को गिनाया





सीएम शिवराज ने भाषण के दौरान मध्यप्रदेश सरकार की योजनाओं के बारे में बात की। सीएम शिवराज ने कहा कि ऐसे परिवार, जो इनकम टैक्स नहीं देते और जिन्हें दूसरी किसी योजना से चिकित्सा लाभ नहीं मिल रहा, उन्हें भी आयुष्मान भारत में शामिल करेंगे। जल्द पूरे प्रदेश में 5G सेवा शुरू होगी। सरकारी स्कूल के शिक्षकों के 25 हजार पद भरे जाएंगे। हर विकास खंड मुख्यालय में 30 बिस्तरों का अस्पताल होगा। ओरछा में रामराज लोक, चित्रकूट में वनवासी रामलोक, महेश्वर में अहिल्या लोक, दतिया में पीतांबरा लोक, भोपाल में महाराणा प्रताप लोक बनेंगे। लाड़ली बहना योजना को लेकर सीएम शिवराज ने कहा कि ये योजना चुनाव की वजह से नहीं, ये अंतरात्मा की आवाज है।





रायसेन में मंच पर गिरे स्वास्थ्य मंत्री प्रभुराम चौधरी







— TheSootr (@TheSootr) August 15, 2023





रायसेन में स्वास्थ्य मंत्री प्रभुराम चौधरी की तबीयत बिगड़ गई। कार्यक्रम के दौरान वे मंच पर चक्कर खाकर अचानक गिर पड़े। उन्हें एंबुलेंस से फौरन अस्पताल ले जाया गया।



CM Shivraj सीएम शिवराज सीएम शिवराज का भाषण Independence Day स्वतंत्रता दिवस speech of CM Shivraj CM Shivraj Akhand Bharat statement सीएम शिवराज अखंड भारत बयान