सचिन की गैर-मौजूदगी में मल्लिकार्जुन खड़गे बोले- कांग्रेस के कट्टर लोगों ने बचा ली सरकार, नहीं तो ये भी चली जाती

author-image
Rahul Garhwal
एडिट
New Update
सचिन की गैर-मौजूदगी में मल्लिकार्जुन खड़गे बोले- कांग्रेस के कट्टर लोगों ने बचा ली सरकार, नहीं तो ये भी चली जाती

मनीष गोधा, JAIPUR. राजस्थान के भीलवाड़ा में बुधवार को किसान सम्मेलन को संबोधित करने आए कांग्रेस पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे की यात्रा में पूर्व डिप्टी सीएम सचिन पायलट की गैर-मौजूदगी चर्चा का विषय रही। इससे भी ज्यादा चर्चा का विषय रहा खड़गे का ये बयान कि जहां हमारी सरकार आई बीजेपी ने तोड़फोड़ कर दी। गहलोत ने तो अपनी सरकार बचा ली, वरना ये भी चली जाती। यहां के नेता, विधायक, अभिमानी, स्वाभिमानी कांग्रेस के कट्टर लोगों की वजह से ये सरकार बची और इसलिए अब लोगों को इतनी योजनाओं का लाभ मिल रहा है।





खड़गे बोले- गहलोत की लीडरशिप में बहुत अच्छा काम हो रहा





इसके साथ ही मल्लिकार्जुन खड़गे ने ये भी कह दिया कि कांग्रेस में सभी मिलकर सामूहिक नेतृत्व में चुनाव लड़ते हैं और यहां सीएम गहलोत की लीडरशिप में काम हो रहा है। यहां बहुत अच्छा काम हो रहा है और यहां इतने काम किए गए हैं कि हम बोलते-बोलते थक जाते हैं।





सचिन पायलट की गैर-मौजूदगी





अध्यक्ष बनने के बाद खड़गे का पहला दौरा था, लेकिन यहां पायलट नहीं थे। ये इसलिए भी अहम है कि सचिन पायलट को पिछले दिनों ही कांग्रेस वर्किंग कमेटी का सदस्य बनाया गया है। हालांकि बताया जा रहा है कि वे अपने निजी कारणों से विदेश दौरे पर थे, हालांकि बुधवार को वे दिल्ली में थे। उनकी गैर-मौजूदगी में खड़गे का ये कहना कि पार्टी के कट्टर स्वाभिमानी लोगों की वजह से सरकार बची, वरना सरकार चली जाती। इसे सीधे तौर पर पायलट और उनके साथ गए लोगों की बगावत पर निशाना माना जा रहा है और चूंकि पार्टी के अध्यक्ष की ओर से ये बयान आया है, इसलिए ये भी माना जा रहा है कि पार्टी में सुलह-सफाई भले ही हो गई हो, लेकिन पार्टी उस बगावत को भूली नहीं है।





गहलोत के चेहरे पर ही लड़ा जाएगा चुनाव





इसके साथ ही खड़गे ने सामूहिक नेतृत्व की बात कही, लेकिन ये लगभग साफ कर दिया कि चुनाव सीएम गहलोत की लीडरशिप में ही लड़ा जाएगा। खड़गे ने ना सिर्फ गहलोत सरकार के कामकाज की जमकर तारीफ की बल्कि ये वादा भी किया कि अभी जितनी राहत दी जा रही, सरकार बनी तो उससे भी ज्यादा राहत दी जाएगी।





हमने तो भारत का नाम पूरे देश में फैलाया





खड़गे ने केंद्र सरकार द्वारा इंडिया की जगह भारत नाम इस्तेमाल किए जाने पर कहा कि हमने इंडिया नाम से एक मजबूत संगठन बनाया है। बीजेपी वाले इसे देखकर घबरा रहे हैं। इंडिया का नाम बदल रहे हैं। हम तो भारत जोड़ो पहले ही बोल रहे हैं। हमने तो पूरे देश में ये संदेश फैलाया है, लेकिन इन्हें बस कुछ नया करना है, इसलिए नाम बदला है। राहुल गांधी ने देश की यात्रा की, उसमें हर वर्ग के लोग शामिल हुए। ऐसी यात्रा पहले कभी नहीं हुई और आगे भी नहीं होगी। हम भारत जोड़ो बोलते हैं, वो भारत छोड़ो बोलते हैं।





'हमने जो किया, उसे मिटाने में इन्हें खुशी मिलती है'





मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि हमने जो किया उसे मिटाने में इन्हें खुशी मिलती है। हमने बहुत कुछ किया, लेकिन इन्हें बताना चाहिए कि आपने क्या किया। हिन्दु मुसलमान की बात छोड़ो, बल्कि गरीब के लिए क्या करोगे, बेरोजगार के लिए क्या करोगे, महंगाई कम करने के लिए क्या करोगे। इन्हें राज करने का अधिकार दूसरों को गालियां देने के लिए, छापे मारने के लिए, डराने के लिए नहीं मिला है।





इंडिया गठबंधन से बीजेपी हिल गई है





सीएम अशोक गहलोत ने कहा कि इंडिया गठबंधन से बीजेपी हिल गई है। मजबूत गठबंधन बन गया है। खड़गे के अध्यक्ष बनने के बाद 2 राज्य जीत चुके हैं और अब बारी राजस्थान की है। संसद का सत्र बुला लिया है, लेकिन क्यों बुलाया है, ये नहीं बताया जा रहा है। देश की जनता और विपक्ष को बताना चाहिए। बीजेपी की यात्राएं फ्लॉप हो रही हैं।





ये खबर भी पढ़िए..





राजस्थान में कांग्रेस ने घोषित कीं चुनाव से जुड़ी समितियां, एक भी समिति की अध्यक्षता सचिन पायलट को नहीं, सब कुछ गहलोत के हाथ में





गाय की पूजा कर बीजेपी से मुद्दा छीनने की कोशिश





गाय की रक्षा को बीजेपी हमेशा बड़ा मुद्दा बनाती है और गौरक्षक होने का दम भी भरती है, लेकिन भीलवाड़ा में खड़गे और गहलोत ने मुख्यमंत्री कामधेनु बीमा योजना की शुरुआत की और गाय की पूजा कर बीजेपी से उसका मुद्दा छीनने की कोशिश की। इस योजना के तहत सरकार राजस्थान के 80 लाख पशुपालकों को उनके पास मौजूद एक गाय और भैंस का 40 हजार का बीमा कराएगी। इसका प्रीमियम खुद सरकार भरेगी।



राजस्थान विधानसभा चुनाव मल्लिकार्जुन खड़गे Rajasthan Assembly elections Mallikarjun Kharge अशोक गहलोत Ashok Gehlot Sachin Pilot खड़गे का केंद्र सरकार पर निशाना Kharge target on the central government सचिन पायलट