इंदौर में लाउडस्पीकर में हनुमान चालीसा बजाई, दिन में 5 बार होगा पाठ

author-image
Sootr Desk rajput
एडिट
New Update
इंदौर में लाउडस्पीकर में हनुमान चालीसा बजाई, दिन में 5 बार होगा पाठ

INDORE. मंबई में अजान के साथ हनुमान चालीसा का पाठ शुरू करने की तर्ज पर अब इंदौर के हिंदूवादी संगठनों ने भी लाउड स्पीकर पर हनुमान चालीसा का पाठ शुरू कर दिया है। शनिवार शाम को इंदौर के चंद्रभागा स्थित खेड़ापति हनुमान मंदिर में लाउड स्पीकर के साथ हनुमान चालीसा का पाठ और आरती की गई। बड़ी संख्या में हिंदूवादी और हनुमान भक्त इसमें शामिल हुए।









अब रोज 5 बार होगा पाठ





आयोजकों का कहना है कि अब रोजाना 5 बार रामधुन, हनुमान चालीसा का पाठ और दो बार आरती लाउड स्पीकर पर की जाएगी। हिंदवी स्वराज संगठन के संयोजक एडवोकेट ने कहा कि काफी वक्त से यह मुहिम चलाई जा रही है। इस मामले में पुलिस को भी ज्ञापन दिए गए। मगर कुछ नहीं हुआ। इसके चलते शनिवार को खेड़ापति हनुमान मंदिर पर लाउड स्पीकर लगाकर हनुमान चालीसा का पाठ और आरती की गई। एडवोकेट ने कहा, मस्जिदों से जब अजान पढ़ी जाएगी, तभी हनुमान चालीसा, रामधुन का पाठ करेंगे।









सभी मंदिरों पर लगेंगे लाउड स्पीकर





शहर के सभी मंदिरों में जहां लाउड स्पीकर नहीं लगे है। वहां लाउड स्पीकर लगवाए जाएंगे और रोज सुबह-शाम भगवान की आरती और हनुमान चालीसा का पाठ, रामधुन का पाठ किया जाएगा। यह लाउडस्पीकर सभी हिंदूवादी संगठनों, मंदिर समितियों और निजी सहयोग से लगवाए जाएंगे।









मस्जिदों से लाउड स्पीकर हटाने की मांग





इंदौर के अलग-अलग थाना क्षेत्रों में रहवासी संगठन और रहवासियों ने जनवरी और फरवरी में मस्जिदों में बजने वाले लाउड स्पीकर हटाने के लिए आवेदन दिए थे। इसमें कहा गया था कि लाउड स्पीकर बिना अनुमति के अवैध रूप से बज रहे हैं, इससे ध्वनि प्रदूषण होता है। स्वास्थ्य पर पड़ने वाले विपरीत प्रभाव के कारण भी इसे हटाने के लिए कहा गया था।



Madhya Pradesh मध्यप्रदेश Hanuman Chalisa हनुमान चालीसा मध्यप्रदेश न्यूज हिंदी indore news hindi इंदौर न्यूज हिंदी mp news hindi Hindu Muslim dispute हिंदू मुस्लिम विवाद azaan अजान loudspeaker dispute indore लाउडस्पीकर विवाद इंजौर