चुनाव आयोग ने उद्धव गुट को दिया मशाल चिह्न, शिंदे खेमे से  मांगे 3 नए विकल्प

author-image
The Sootr CG
एडिट
New Update
चुनाव आयोग ने उद्धव गुट को दिया मशाल चिह्न, शिंदे खेमे से  मांगे 3 नए विकल्प

Delhi. चुनाव आयोग ने उद्धव ठाकरे गुट को आगामी विधानसभा चुनावों के लिए 'मशाल' चुनाव चिह्न आवंटित किया है। शिंदे गुट को चुनाव चिह्न के लिए फिर से नए विकल्प देने को कहा है। उद्धव ठाकरे गुट की पार्टी का नाम 'शिवसेना- उद्धव बालासाहेब ठाकरे' होगा। चुनाव आयोग (ECI) ने उद्धव ठाकरे ठाकरे गुट को अंतरिम आदेश के तहत आगामी विधानसभा चुनावों के लिए जलती हुई मशाल चुनाव चिह्न (Flaming Torch) आवंटित किया है। चुनाव आयोग इस फैसले के बाद उद्धव ठाकरे गुट के नेता भास्कर जाधव ने कहा कि इसे बड़ी जीत मानते हुए हम खुश हैं। वहीं महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे के गुट की पार्टी का नाम बालासाहेबआंची शिवसेना होगा। केंद्रीय चुनाव आयोग ने एकनाथ शिंदे गुट द्वारा चुनाव चिह्न को लेकर भेजे गये तीनों सुझावों को नहीं माना। इससे पहले सोमवार को उद्धव ठाकरे गुट और एकनाथ शिंदे गुट ने चुनाव आयोग को तीन-तीन वैकल्पिक चिह्न और नाम दिए थे।





शिंदे गुट को देने होंगे नए चुनाव चिह्न





 निर्वाचन आयोग ने धार्मिक अर्थों का हवाला देते हुए शिवसेना के प्रतिद्वंद्वी गुट के लिए त्रिशूल और गदा को चुनाव चिह्न के रूप में आवंटित करने से इनकार कर दिया। चुनाव आयोग ने शिंदे गुट को 11 अक्टूबर तक 3 नए प्रतीकों की एक सूची देने के लिए कहा. 





शिवसेना का चुनाव चिह्न किया था फ्रीज





पार्टी में चल रहे विवाद के बीच चुनाव आयोग ने बीते शनिवार (8 अक्टूबर) को शिवसेना का तीर-कमान का चुनाव चिह्न फ्रीज कर दिया था. आयोग ने आगामी 3 नवंबर को अंधेरी (पूर्व) विधानसभा सीट पर होने वाले उपचुनाव में दोनों दलों पर पार्टी का नाम और चुनाव चिन्ह 'तीर-कमान' का उपयोग करने पर रोक लगा दी थी। इसके बाद चुनाव आयोग (ECI) ने दोनों गुटों से अपने-अपने दल के लिए तीन-तीन नए नाम और चुनाव चिह्न के बारे में बताने को कहा था. उद्धव ठाकरे (Uddhav Thackeray) गुट की ओर से चुनाव आयोग को 'त्रिशूल', 'मशाल' और 'उगता सूरज' के सिंबल दिए गए थे. साथ ही दल के नाम के तौर पर 'शिवसेना (बालासाहेब ठाकरे)', 'शिवसेना (प्रबोधनकर ठाकरे)' या 'शिवसेना (उद्धव बालासाहेब ठाकरे)' के विकल्प दिए गए थे।





3 नवंबर को होना है अंधेरी ईस्ट विधानसभा का उपचुनाव





महाराष्ट्र की अंधेरी ईस्ट सीट शिवसेना विधायक रमेश लटके के निधन के बाद से खाली है, इसलिए इस सीट पर उपचुनाव हो रहे हैं। चुनाव 3 नवंबर को होंगे। 14 अक्टूबर नामांकन की आखिरी तारीख है। 17 अक्टूबर तक नाम वापस लिए जा सकेंगे। 6 नवंबर को रिजल्ट आएंगे। उद्धव ठाकरे गुट उपचुनाव लड़ रहा है। शिंदे गुट की सहयोगी भाजपा ने भी चुनाव लड़ने का फैसला किया है।



Election Commission Uddhav Thackeray flaming torch mashaal ''Torch'' election symbol allotted Eknath Shinde faction चुनाव आयोग उद्धव ठाकरे गुट शिंदे गुट मशाल'' चिह्न एकनाथ शिंदे गुट शिवेसना का नाम और चुनाव चिह्न फ्रीज