कर्नाटक में अब कांग्रेस ने घोषणा पत्र जारी किया, बजरंग दल बैन करने से लेकर 200 यूनिट तक फ्री बिजली देने जैसे कई वादे

author-image
Atul Tiwari
एडिट
New Update
कर्नाटक में अब कांग्रेस ने घोषणा पत्र जारी किया, बजरंग दल बैन करने से लेकर 200 यूनिट तक फ्री बिजली देने जैसे कई वादे

BENGALURU. कर्नाटक में विधानसभा चुनाव की सरगर्मी है। कांग्रेस और बीजेपी सत्ता में आने के लिए जोर लगा रही हैं। बीजेपी के घोषणा पत्र जारी करने के एक दिन बाद 2 मई को कांग्रेस ने भी मैनिफेस्टो जारी कर दिया। कांग्रेस ने अपने घोषणापत्र में बजरंग दल और पीएफआई का हवाला देते हुए नफरत फैलाने वाले संगठनों पर प्रतिबंध सहित कार्रवाई का वादा किया है। साथ ही मुफ्त बिजली और महिलाओं को मुफ्त यात्रा के लिए बस पास देने की घोषणा भी की गई है।







— ANI (@ANI) May 2, 2023





कांग्रेस के घोषणापत्र के बड़े चुनावी वादे






  • घोषणापत्र में कहा गया कि जो भी संगठन समाज में धर्म और जाति के आधार पर घृणा फैलाने का काम करते हैं पार्टी की सरकार बनने पर उसके खिलाफ कड़ी कार्रवाई होगी और उसे बैन किया जाएगा। इसमें कहा गया है कि पीएफआई और बजरंग दल जैसे और भी संगठन हैं जो कि शत्रुता और घृणा को बढ़ावा देते हैं। ऐसे संगठनों को बैन किया जाएगा और कड़ी कार्रवाई की जाएगी।  



  • कांग्रेस ने वादा किया है, अगर पार्टी चुनाव जीतती है तो राज्य में आरक्षण को 50% से बढ़ाकर 75% तक किया जाएगा। कांग्रेस ने इसे समाज कल्याण के लिए अहम बताया है। 


  • गृह ज्योति योजना के तहत हर परिवार को 200 यूनिट तक फ्री बिजली दी जाएगी। 


  • युवा निधि और के जरिए बेरोजगार ग्रेजुएट युवाओं को 3 हजार और डिप्लोमा होल्डर्स को 1.5 हजार रुपए दिए जाएंगे। 


  • अन्य भाग्य योजना के तहत हर गरीब परिवार को हर महीने 10 किलो राशन दिया जाएगा। 


  • परिवार की महिला मुखिया को हर महीने 2 हजा रुपये दिए जाएंगे। 






  • बीजेपी का कांग्रेस पर निशाना





    कांग्रेस के बजरंग दल बैन के वादे पर बीजेपी ने कहा कि यह तो मुस्लिम लीग के मैनिफेस्टो जैसा है। आज तक कांग्रेस ने पीएफआई पर बैन लगाने की बात नहीं कही थी। उसके दौर में पीएफआई के नेताओं से केस क्यों वापस लिए गए थे। उधर, बीजेपी ने वादा किया है कि सत्ता में वापसी करने पर यूनीफॉर्म सिविल कोड और एनआरसी को लागू किया जाएगा।





    विश्व हिंदू परिषद के डॉ. सुरेंद्र जैन ने कहा- कांग्रेस का बजरंग दल और प्रतिबंधित संगठन पीएफआई की तुलना करना दुर्भाग्यपूर्ण है। देश कभी भी इसे बर्दाश्त नहीं करेगा। बजरंग दल ने इस चुनौती के रूप में लिया है और इसका लोकतांत्रिक तरीके से जवाब देंगे। 







    — ANI (@ANI) May 2, 2023



    karnataka news कर्नाटक न्यूज कर्नाटक विधानसभा चुनाव 2023 Karnataka Assembly Elections 2023 Manifesto of Karnataka Congress Congress banning Bajrang Dal promises of Karnataka Congress कर्नाटक कांग्रेस का मैनिफेस्टो कांग्रेस बजरंग दल को बैन करेगी कर्नाटक कांग्रेस के वादे