मोदी के ''हनुमान'' की एनडीए में होगी वापसी! चिराग ने की बैठक, मीटिंग से पहले नित्यानंद ने की मुलाकात

author-image
BP Shrivastava
एडिट
New Update
मोदी के ''हनुमान'' की एनडीए में होगी वापसी! चिराग ने की बैठक, मीटिंग से पहले नित्यानंद ने की मुलाकात

PATNA. लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर देशभर की राजनीति में अभी से ही रणनीति बनना शुरू हो गई है। ऐसे में बिहार कैसे पीछे रह सकता है। लोजपा रामविलास के राष्ट्रीय अध्यक्ष चिराग पासवान (Chirag Paswan) ने अपने आवास पर रविवार को (9 जुलाई) को पार्टी के पदाधिकारी के साथ बैठक की। इसमें गठबंधन को लेकर चर्चा हुई, वहीं, बैठक से पहले चिराग से उनके आवास पर केंद्रीय गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय ने मुलाकात की। इस मुलाकात को लेकर नित्यानंद से पूछा गया कि क्या चिराग एनडीए में आ रहे हैं? और क्या केंद्र सरकार में मंत्री बनेंगे? इस पर नित्यानंद राय ने कहा कि कई बातें हुई हैं, बहुत अच्छे माहौल में बातें हुई हैं।



चिराग बोले- कई बैठकें होंगी, फिर करेंगे गठबंधन पर फैसला 



बैठक के बाद चिराग पासवान ने कहा कि पार्टी पदाधिकारियों की बैठक हुई है। गठबंधन पर फैसले के लिए मुझे अधिकृत किया गया है। 2-3 बैठकें और होंगी। उसके बाद गठबंधन को लेकर फैसला हो जाएगा। समय समय पर कई मुद्दों पर मैंने बीजेपी का समर्थन किया। बिहार में विधानसभा उपचुनाव में बीजेपी के लिए मैंने प्रचार भी किया था। केंद्रीय गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय मुझसे मिले और कई मुद्दे पर उनसे बातचीत हुई है।  2024 में हम किससे गठबंधन करेंगे, यह जल्द तय कर लेंगे, वहीं केंद्र में मंत्री बनने के सवाल पर उन्होंने कुछ नहीं बोला और दिल्ली के लिए रवाना हो गए। दिल्ली में वे बीजेपी के आलाकमान से मुलाकात करेंगे।



ये भी पढ़ें...






 हाजीपुर से चुनाव लड़ सकते हैं चिराग 



लोजपा रामविलास के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष अरुण कुमार ने कहा कि रविवार की बैठक में पार्टी के तमाम पदाधिकारियों ने गठबंधन पर फैसला लेने के लिए चिराग को अधिकृत किया है। चिराग जो भी फैसला लेंगे पार्टी को स्वीकार होगा। एनडीए में जाना है या नहीं? इसपर चिराग फैसला करेंगे। दिल्ली में बीजेपी नेताओं से मिलेंगे। केंद्र में मंत्री बनेंगे या नहीं? इस पर अभी कुछ नहीं कहा जा सकता है। उन्होंने कहा कि हाजीपुर सीट चिराग के चाचा पारस को छोड़ना होगी। हाजीपुर सीट व पारस से कभी समझौता नहीं कर सकता है.



चिराग से मेरे बहुत अच्छे संबंध हैं- नित्यानंद राय



वहीं, चिराग पासवान की बैठक से पहले उनके आवास पर केंद्रीय गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय ने मुलकात की। इस मुलाकात को लेकर चिराग पासवान ने कहा कि चिराग से मेरे बहुत अच्छे संबंध हैं। आज उनसे मुलाकात हुई है तो कुछ न कुछ बात तो हुई ही होगी, जो भी बात हुई है वह बहुत अच्छे माहौल में हुई है। चिराग गठबंधन कर एनडीए में जा सकते हैं। 




18 जुलाई को बीजेपी ने एनडीए की मीटिंग बुलाई



 बीजेपी और कांग्रेस समेत तमाम विपक्षी दलों ने 2024 लोकसभा चुनाव की तैयारियां शुरू कर दी हैं। बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्‌डा ने 18 जुलाई को नेशनल डेमोक्रेटिक अलायंस (NDA) की बैठक बुलाई है। सूत्रों के मुताबिक, इसमें कुछ नई पार्टियों के भी शामिल होने की संभावना है।

बीजेपी का फोकस महाराष्ट्र, बिहार, उत्तर प्रदेश और पंजाब के उन नेताओं और पार्टियों पर है, जो पिछले कुछ साल में NDA का साथ छोड़कर चले गए थे। महाराष्ट्र में NCP (अजित पवार गुट), शिवसेना (शिंदे गुट) को NDA में जगह दी जाएगी। उत्तर प्रदेश से ओम प्रकाश राजभर की सुहलदेव भारतीय समाज पार्टी को भी NDA में लाने की चर्चा है। बिहार में जीतनराम मांझी की HAM, चिराग पासवान की LJP (रामविलास), मुकेश सहनी की VIP और उपेंद्र कुशवाहा की RLSP को भी इस बैठक में बुलाया गया है। पंजाब से अकाली दल (बादल) और आंध्र प्रदेश से पूर्व मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू की तेलुगु देशम पार्टी (TDP) के भी इसमें आने की संभावना है।



NDA की मीटिंग बुलाने की वजह क्या है



चिराग पासवान पिता रामविलास के एकमात्र उत्तराधिकारी के तौर पर शामिल होंगे। BJP चिराग के जरिए लोकसभा चुनाव में बिहार के 4.5% दुसाध और पासवानों को साधने की कोशिश करेगी। BJP उम्मीद कर रही है कि हिंदुस्तानी आवाम मोर्चा के जीतनराम मांझी के जुड़ने से महादलितों का वोट उनके पाले में आ सकता है। विकासशील इंसान पार्टी के मुकेश साहनी के आने से नाविकों, मछुआरों और किसानों के वोट BJP के पक्ष में हो सकते हैं। पूर्व सहयोगी रहे तेलुगु देशम पार्टी और शिरोमणि अकाली दल से भी BJP की बातचीत चल रही है। सोच यही है कि NDA के विस्तार से पार्टी की छवि में सुधार हो।


National News नेशनल न्यूज National President of LJP Ram Vilas Chirag Paswan there is a buzz of going to NDA reached to meet BJP high command in Delhi preparations for alliance लोजपा रामविलास के राष्ट्रीय अध्यक्ष चिराग पासवान एनडीए में जाने की सुगबुगाहट दिल्ली में बीजेपी हाईकमान से मिलने पहुंचे गठबंधन की तैयारी