सीएम भूपेश ने कहा- यूपीए के 9 साल के शासन काल में 134% एमएसपी बढ़ी, जबकि बीजेपी शासन में सिर्फ 55 फीसदी  

author-image
The Sootr CG
एडिट
New Update
सीएम भूपेश ने कहा- यूपीए के 9 साल के शासन काल में 134% एमएसपी बढ़ी, जबकि बीजेपी शासन में सिर्फ 55 फीसदी  

RAIPUR. छत्तीसगढ़ के सीएम भूपेश बघेल ने एक बार फिर केंद्र सरकार पर निशाना साधा है। धान पर एमएसपी का आंकड़ा जारी करते हुए सीएम ने मोदी सरकार पर किसान विरोधी होने का आरोप लगाया है। सीएम भूपेश ने कहा कि यूपीए के 9 साल के शासनकाल में 134 फीसदी एमएसपी बढ़ी, जबकि बीजेपी के 9 साल के शासनकाल में एमएसपी में सिर्फ 55 फीसदी का इजाफा हुआ। 



धान खरीदी और एमएसपी पर सियासत तेज हो गई है



साथ ही कांग्रेस और बीजेपी के बीच जुबानी जंग भी छिड़ गई है। इस बीच सीएम बघेल ने सोशल मीडिया पर आम बजट पर निशाना साधते हुए मोदी सरकार और बीजेपी पर निशाना साधा है। सीएम ने ट्वीट कर कहा है कि बजट और आंकड़े बीजेपी के किसान विरोधी नीयत को दिखा रहे हैं। यूपीए के शासनकाल के 9 सालों में एमएसपी यानी की न्यूनतम समर्थन मूल्य 134 फीसदी तक बढ़ी. जबकि बीजेपी के 9 साल के शासनकाल में यह 55 फीसदी ही रही।



यह खबर भी पढ़ें






मोदी सरकार में साल 2014 से धान का समर्थन मूल्य में 730 रुपए प्रति क्विंटल बढ़ा



मुख्यमंत्री ने कहा कि यूपीए शासनकाल में 9 वर्षों के दौरान धान का न्यूनतम समर्थन मूल्य 560 रुपए से बढ़कर 1310 रुपए प्रति क्विंटल किया गया। बढ़ोत्तरी की यह दर 134 फीसदी तक हुई, जबकि बीजेपी की मोदी सरकार में साल 2014 से अब तक धान के समर्थन मूल्य में 730 रुपए प्रति क्विंटल की बढ़ोत्तरी की गई। यह दर 2040 रुपए प्रति क्विंटल हुई. जो बढ़ोत्तरी का सिर्फ 55 फीसदी ही है। इस तरह मोदी सरकार के किसान हितैषी होने के दावे खोखले साबित होते हैं। 



2014 में मोदी सरकार ने एमएसपी पर मिलने वाले बोनस पर रोक लगाई



सीएम भूपेश ने कहा कि 2014 में केंद्र में मोदी सरकार बनी उसके बाद किसानों की एमएसपी पर खरीदी के दौरान मिलने वाले बोनस पर रोक लगाने का काम किया गया। साल 2017 में प्रेशर में आकर सरकार ने बोनस देने का फैसला लिया, लेकिन जैसे ही छत्तीसगढ़ में कांग्रेस की सरकार बनी फिर दोबारा बोनस पर रोक लगाई।




— Bhupesh Baghel (@bhupeshbaghel) February 7, 2023



बीजेपी का पलटवार, अरुण साव बोले-किसानों के लिए भूपेश सरकार ने कुछ नहीं किया



सीएम के हमले के बाद छत्तीसगढ़ बीजेपी ने पलटवार किया है। प्रदेश बीजेपी अध्यक्ष अरुण साव ने कहा कि सीएम भूपेश बघेल आप आंकड़े जारी करिए कि आपने न्यूनतम समर्थन मूल्य पर धान खरीदा। आपने एमएसपी का कितना भुगतान किया। हमारी सरकार में एमएसपी पर कितना भुगतान हुआ इसका आंकड़ा जारी करिए. छत्तीसगढ़ में किसानों के लिए बघेल सरकार ने कुछ नहीं किया। आप किसानों के लिए राशि जारी करें, किसान आज परेशान है। आपने कितने प्रतिशत किसानों से उपज एमएसपी पर खरीदा। कांग्रेस ने कभी किसानों के फायदे के लिए हित के लिए काम नहीं किया किसानों के लिए अगर किसी ने काम किया है तो वह बीजेपी सरकार ने किया है।


Chhattisgarh CM Bhupesh targeting the central government 134% MSP in 9 years of UPA 55% in BJP rule छत्तीसगढ़ सीएम भूपेश केंद्र सरकार पर निशाना यूपीए के 9 साल में 134% MSP बीजेपी शासन में 55 फीसदी