विशेषाधिकार हनन मामले में राहुल गांधी को नोटिस, 15 फरवरी तक लोकसभा सचिवालय ने मांगा जवाब

author-image
The Sootr
एडिट
New Update
विशेषाधिकार हनन मामले में राहुल गांधी को नोटिस, 15 फरवरी तक लोकसभा सचिवालय ने मांगा जवाब

NEW DELHI. कांग्रेस नेता और वायनाड से सांसद राहुल गांधी को विशेषाधिकार हनन मामले में लोकसभा सचिवालय की तरफ से नोटिस भेजा गया है। लोकसभा सचिवालय ने राहुल गांधी से 15 फरवरी तक इस नोटिस का जवाब देने के लिए समय दिया है। बीजेपी सांसद निशिकांत दुबे और संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद जोशी की शिकायत पर लोकसभा सचिवालय ने राहुल गांधी को ई-मेल के जरिये यह नोटिस भेजा है।





किस मामले में भेजा गया राहुल को नोटिस





संसद के बजट सत्र में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा के दौरान 7 फरवरी को राहुल गांधी ने सदन को संबोधित करते हुए राहुल ने कथित मोदी-अडानी संबंधों पर केंद्र सरकार को घेरा था। इस दौरान उनके द्वारा इस्तेमाल की गई भाषा पर बीजेपी सांसदों की तरफ से सवाल उठाया गया था। कांग्रेस सांसद राहुल के भाषण के कुछ अंशों को भी सदन की कार्यवाही से हटाया गया था। वहीं राहुल गांधी पर सदन में पर भ्रामक और अपमानजनक, असंसदीय के साथ-साथ आपत्तिजनक बयान देने का आरोप भी लगा था।





खडगे पर भी असंसदीय भाषा के इस्तेमाल का आरोप





आपको बता दें कि राहुल गांधी के अलावा, कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे पर भी सदन में असंसदीय भाषा के इस्तेमाल का आरोप लगाया गया है। इस बात की जानकारी कांग्रेस अध्यक्ष ने भी मीडिया और जनसभाओं में दी है। खडगे के मुताबिक, उन्होंने कुछ भी गलत नहीं बोला फिर भी उनके शब्द रिकॉर्ड से हटाए गए। झारखंड में कांग्रेस के 'हाथ से हाथ' जोड़ो अभियान की शुरुआत करते हुए खडगे ने केंद्र सरकार पर निशाना साधते हुए यहां तक कहा कि न संसद के भीतर और न ही बाहर बोलने की आजादी है, जो भी सच बोलता, लिखता और दिखाता है, उसे जेल भेज दिया जाता है।



Congress leader Rahul Gandhi लोकसभा सचिवालय Lok Sabha Secretariat विशेषाधिकार हनन बीजेपी सांसद निशिकांत दुबे Breach of Privilege कांग्रेस नेता राहुल गांधी BJP MP Nishikant Dubey केंद्रीय मंत्री प्रह्लाद पटेल Union Minister Prahlad Patel