राहुल गांधी दिल्ली में बोले- भारत की स्थिति है कमजोर, युद्ध हुआ तो चीन और पाकिस्तान दोनों से होगा

author-image
Shivasheesh Tiwari
एडिट
New Update
राहुल गांधी दिल्ली में बोले- भारत की स्थिति है कमजोर, युद्ध हुआ तो चीन और पाकिस्तान दोनों से होगा

DELHI. कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने कहा है कि चीन और पाकिस्तान एक हो गए हैं और कोई भी युद्ध होगा, वो एक से नहीं, दोनों से होगा... तो देश का बहुत बड़ा नुकसान होने वाला है। कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष ने अपने यूट्यूब चैनल पर अपलोड किए गए एक वीडियो में कहा कि भारत इस समय बेहद कमजोर स्थिति में है। भारत जोड़ो यात्रा से इतर पूर्व सैनिकों के साथ एक चर्चा के दौरान उन्होंने कहा कि मेरे मन में आपके लिए सिर्फ सम्मान ही नहीं, प्यार और स्नेह भी है। आपने इस देश की रक्षा की है। आपके बिना इस देश का अस्तित्व नहीं है। इस चर्चा में कई पूर्व सैन्य अफसरों ने चीन और पाकिस्तान के मसले पर खुलकर अपने विचार रखे। राहुल गांधी के साथ बातचीत में लेफ्टिनेंट जनरल (रिटायर्ड) डीडीएस संधू कहते हैं कि ये मामला चीन का है। बहुत सारी सैटलाइट तस्वीरें सामने आई हैं, जिससे हम देख पाए कि जमीन पर हकीकत में क्या हो रहा है।





राहुल गांधी ने मोदी सरकार को घेरा





केंद्र सरकार की नीतियों की आलोचना करते हुए गांधी ने कहा कि हमारी आर्थिक प्रणाली 2014 के बाद से धीमी हो गई है। हमारे देश में अशांति, लड़ाई, भ्रम और घृणा फैल गई है। हमारी मानसिकता अभी भी टू एंड हाफ फ्रंट पर युद्ध की है। हमारी मानसिकता ज्वाइंट ऑपरेशन और साइबर वार की नहीं है। भारत अब बेहद कमजोर स्थिति में है। चीन और पाकिस्तान दोनों हमारे लिए सरप्राइज तैयारी कर रहे हैं, इसलिए मैं बार-बार कहता हूं सरकार चुप नहीं रह सकती।





उन्होंने आगे कहा कि सीमा पर क्या हुआ, सरकार को जनता को बताना चाहिए। हमें क्या कार्रवाई करनी है, इसकी शुरुआत हमें आज से ही करनी होगी। हमें पांच साल पहले कार्रवाई करनी थी लेकिन हमने नहीं की। अगर तेजी से कार्रवाई नहीं की तो बड़ा नुकसान होगा। अरुणाचल और लद्दाख में सीमा पर जो हो रहा है, उससे मैं बेहद चिंतित हूं। 





13 दिसंबर को क्या हुआ था?





13 दिसंबर को रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने राज्यसभा को बताया था कि चीन की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) के सैनिकों ने अरुणाचल प्रदेश तवांग सेक्टर के यांग्त्से क्षेत्र में वास्तविक नियंत्रण रेखा को पार करने और यथास्थिति को एकतरफा करने की कोशिश की थी। लेकिन वे सेना के हस्तक्षेप के बाद अपने स्थान पर वापस चले गए।



बीजेपी सरकार पर आरोप Rahul Gandhi statement on China Congress statement on Pakistan India-China border dispute allegations on BJP government राहुल गांधी का चीन पर बयान कांग्रेस का पाकिस्तान पर बयान भारत चीन सीमा विवाद