लोकसभा में राहुल गांधी ने रावण से की पीएम की तुलना, कहा- सरकार ने मणिपुर में भारत माता की हत्या की, आप देशद्रोही हो

author-image
Rahul Garhwal
एडिट
New Update
लोकसभा में राहुल गांधी ने रावण से की पीएम की तुलना, कहा- सरकार ने मणिपुर में भारत माता की हत्या की, आप देशद्रोही हो

NEW DELHI. लोकसभा में अविश्वास प्रस्ताव पर बहस का दूसरा दिन है। राहुल गांधी ने बहस की शुरुआत की। राहुल गांधी ने मणिपुर हिंसा को लेकर सरकार पर तीखा वार किया। उन्होंने कहा कि आपने मणिपुर में भारत माता की हत्या की है। आप भारत माता के रखवाले नहीं हत्यारे हो। राहुल ने पीएम मोदी की तुलना रावण से की। राहुल ने भाषण की शुरुआत में कहा था आज दिमाग से नहीं दिल से बोलूंगा।





'केंद्र सरकार ने मणिपुर में हिंदुस्तान की हत्या की है'







— Pritesh Shah (@priteshshah_) August 9, 2023





राहुल ने कहा कि कुछ दिनों पहले मैं मणिपुर गया। प्रधानमंत्री मोदी नहीं गए। मैं मणिपुर में रिलीफ कैंप में गया और महिलाओं और बच्चों से बात की। हमारे प्रधानमंत्री ने आज तक नहीं किया। एक महिला ने मुझसे कहा कि मेरा छोटा-सा बेटा, एक ही बच्चा था मेरा। मेरे सामने, मेरी आंखों के सामने उसको गोली मारी है। मैं पूरी रात उसकी लाश के साथ लेटी रही। फिर मुझे एक डर लगा, मैंने अपना घर और सबकुछ छोड़ दिया। मैंने पूछा- कुछ तो लाई होगी। उसने बताया कि कुछ कपड़े और बेटे की फोटो बची है। मैंने दूसरी महिला से पूछा- तुम्हारे साथ क्या हुआ ? वैसे ही 1 सेकंड में वो कांपने लगी। उसने अपने दिमाग में एक दृश्य देखा तो वो मेरे सामने कांपते हुए बेहोश हो गई। इन्होंने मणिपुर में हिंदुस्तान का मर्डर किया है। आपने मणिपुर में भारत माता की हत्या की। भारत माता की हत्या की है। आप देशद्रोही हो। आपने मणिपुर में भारत माता की हत्या की है।





राहुल बोले- आपने मणिपुर में मेरी मां की हत्या की





राहुल के बयान पर स्पीकर ओम बिरला ने कहा कि भारत माता हमारी मां है, सदन में बोलते वक्त मर्यादा का ध्यान रखें। इस पर राहुल ने कहा कि मैं अपनी मां की बात कर रहा हूं। आपने मणिपुर में मेरी मां की हत्या की। एक मां यहां बैठी है, दूसरी की हत्या आपने मणिपुर में की। सेना एक दिन में वहां शांति ला सकती है। आप ऐसा नहीं कर रहे हो, क्योंकि आप हिंदुस्तान में मणिपुर को मारना चाहते हो।





राहुल ने रावण से की पीएम की तुलना







— Gautam Nautiyal (@Gnukpcc) August 9, 2023





राहुल गांधी ने कहा कि मोदी जी अगर मणिपुर की आवाज नहीं सुनते हैं, उसके दिल की आवाज नहीं सुनते हैं तो किसकी सुनते हैं? किसकी आवाज सुनते हैं, सिर्फ 2 लोगों की आवाज सुनते हैं। रावण 2 लोगों की सुनता था- मेघनाद और कुंभकर्ण। वैसे ही मोदी जी अमित शाह और अडाणी की सुनते हैं। लंका को हनुमान ने नहीं, रावण के अहंकार ने जलाया। राम ने रावण को नहीं मारा, उसके अहंकार ने मारा था। आप देशभर में कैरोसिन छोड़ रहे हो, आपने मणिपुर में कैरोसिन छोड़ी। आप पूरे देश में कैरोसिन छोड़कर उसे जलाना चाहते हैं।





राहुल गांधी ने किया भारत जोड़ो यात्रा का जिक्र





राहुल गांधी ने कहा मैं भारत जोड़ो यात्रा में कश्मीर से कन्याकुमारी तक क्यों जा रहा हूं। जिस चीज से मुझे प्यार था, जिस चीज के लिए मैं मरने को तैयार हूं। जिस चीज के लिए मैंने 10 साल हर रोज गाली खाई उस चीज को मैं समझना चाहता हूं। मैं सालों से रोज 8-10 किलोमीटर दौड़ता हूं। मेरे दिमाग में था कि अगर मैं 10 किलोमीटर दौड़ सकता हूं तो 25 किलोमीटर चलने में क्या हर्ज है। मेरे दिल में उस समय अहंकार था। मगर भारत अहंकार को एकदम मिटा देता है। एक सेकंड में मिटा देता है। 2 दिन मेरे घुटने में दर्द शुरू हुआ। मेरे घुटने में दर्द था। पुरानी इंजरी थी। मैं हिंदुस्तान को अहंकार से देखने निकले था, वो पूरा का पूरा गायब हो गया था। रोज मैं डर-डरकर चलता था कि क्या कल चल पाऊंगा।





ये खबर भी पढ़िए..





मानगढ़ से पीएम मोदी पर निशाना साधेंगे राहुल गांधी, 38 साल पहले राजीव गांधी आए थे, आदिवासियों को देखकर घटाई थी गेहूं की कीमत





किसानों ने बताया- उद्योगपतियों ने उनका बीमा का पैसा छीना





राहुल गांधी ने कहा कि किसानों ने उन्हें बताया कि उनका बीमा का पैसा उद्योगपतियों ने छीन लिया। लोगों का दुख-दर्द मेरा बन गया। लोग कहते हैं कि ये देश है। अलग-अलग भाषाएं हैं। कोई कहता है ये धर्म है, ये सोना है, ये चांदी है। ये देश एक आवाज है। ये देश सिर्फ एक आवाज है। ये देश इस देश के लोगों की आवाज है। देश के लोगों का दर्द है। कठिनाइयां हैं। अगर हमें इस दर्द को समझना है तो अपने मन के अहंकार को मिटाना होगा।



पीएम मोदी PM Modi Rahul Gandhi राहुल गांधी Manipur violence मणिपुर हिंसा rahul gandhi in lok sabha rahul gandhi speech लोकसभा में राहुल गांधी राहुल गांधी भाषण