राहुल ने वॉशिंगटन में मुस्लिम लीग को धर्मनिरपेक्ष बताया, बोले- उसमें नॉन-सेक्युलर जैसा कुछ नहीं, BJP बोली- ऐसा बोलना उनकी मजबूरी

author-image
Atul Tiwari
एडिट
New Update
राहुल ने वॉशिंगटन में मुस्लिम लीग को धर्मनिरपेक्ष बताया, बोले- उसमें नॉन-सेक्युलर जैसा कुछ नहीं, BJP बोली- ऐसा बोलना उनकी मजबूरी

WASHINGTON/NEW DELHI. कांग्रेस नेता राहुल गांधी अमेरिका दौरे पर हैं। यहां वे लगातार मोदी सरकार पर हमलावर हैं। अब राहुल ने मुस्लिम लीग को धर्मनिरपेक्ष पार्टी बताया है। राहुल गांधी वॉशिंगटन डीसी में नेशनल प्रेस क्लब पहुंचे थे। यहां उनसे सवाल जवाब किए गए। इस दौरान जब राहुल से केरल में इंडियन यूनियन मुस्लिम लीग (IUML) के साथ कांग्रेस के गठबंधन के बारे में सवाल किया गया तो राहुल ने कहा- मुस्लिम लीग पूरी तरह से धर्मनिरपेक्ष पार्टी है। इसमें कुछ भी नॉन सेक्युलर नहीं है। दरअसल, केरल में मुस्लिम लीग कांग्रेस गठबंधन का हिस्सा है। 







— ANI (@ANI) June 1, 2023





इसे लेकर बीजेपी ने राहुल पर पलटवार किया है। बीजेपी नेता अमित मालवीय ने कहा कि मुस्लिम लीग जिन्ना की पार्टी है, वह देश के बंटवारे के लिए जिम्मेदार है। इसी पार्टी को राहुल गांधी सेक्युलर पार्टी बता रहे है। असल में वायनाड में स्वीकार्यता बनाए रखने के लिए यह उनकी मजबूरी है।





publive-image





राहुल बोले- आने वाले रिजल्ट देखकर लोग चौंक जाएंगे 





राहुल गांधी ने ये भी कहा कि विपक्ष काफी एकजुट है और जमीन पर काफी अच्छा काम हो रहा है। देश में एक छिपा हुआ अंडर करंट पैदा हो रहा है और यह अगले लोकसभा चुनाव में लोगों को चौंकाएगा। मुझे लगता है कि अगले दो साल में कांग्रेस पार्टी बहुत अच्छा करेगी। कर्नाटक में कांग्रेस की जीत का जिक्र करते हुए राहुल ने कहा कि इंतजार करें, तीन या चार राज्यों में जो होने जा रहा है, उसका एक बेहतर संकेत मिलेगा। 





राहुल ने केंद्र सरकार के इस कदम की सराहना भी की





राहुल के विदेश दौरे चर्चा में रहते हैं। इन दौरों में राहुल केंद्र सरकार पर संस्थाओं को कमजोर करने, विपक्ष को प्रताड़ित करने और फोन टैपिंग जैसे गंभीर आरोप लगाते हैं। लेकिन राहुल एक मुद्दे पर मोदी सरकार के स्टैंड से सहमत दिखे। वॉशिंगटन में उन्होंने  रूस-यूक्रेन युद्ध पर भारत के नजरिए को सही बताया। राहुल ने साफ कर दिया कि वे इस मुद्दे पर मोदी सरकार के साथ हैं। कांग्रेस नेता के मुताबिक, रूस के साथ हमारे संबंध हैं। रूस पर हमारी कुछ निर्भरताएं (रक्षा मुद्दे) हैं। इसलिए मेरा रुख भारत सरकार के समान ही होगा। आखिकार, हमें हमारे हितों का भी ख्याल रखना होता है।





जम्मू कश्मीर पर क्या बोले राहुल गांधी?





जब राहुल से जम्मू कश्मीर को लेकर सवाल किया गया तो उन्होंने कहा कि मुझे लगता है कि भारत में हर किसी को एक लोकतांत्रिक अधिकार है। भारत में हर एक व्यक्ति को संचार और बातचीत का हिस्सा बनने की अनुमति दी जानी चाहिए। मुझे लगता है कि बातचीत के संबंध में जम्मू और कश्मीर में ऐसी चीजें हैं, जिन्हें सुधारा जा सकता है और हम स्थिति को सुधारने के लिए प्रतिबद्ध हैं। 



 



Rahul Gandhi राहुल गांधी Rahul Gandhi's America tour Rahul Gandhi's target on Modi Rahul Gandhi's allegations on Modi Rahul Gandhi News राहुल गांधी का अमेरिका दौरा राहुल गांधी का मोदी पर निशाना राहुल गांधी के मोदी पर आरोप राहुल गांधी न्यूज