रायपुर में कांग्रेस की स्टेयरिंग कमेटी की बैठक, राहुल सोनिया नहीं पहुंचे, खड़गे फैसला करेंगे कि CWC चुनाव होगा या नहीं

author-image
Atul Tiwari
एडिट
New Update
रायपुर में कांग्रेस की स्टेयरिंग कमेटी की बैठक, राहुल सोनिया नहीं पहुंचे, खड़गे फैसला करेंगे कि CWC चुनाव होगा या नहीं

याज्ञवल्क्य मिश्रा, RAIPUR. कांग्रेस का महाधिवेशन शुरू हो गया है। कांग्रेस का यह महाधिवेशन स्टेयरिंग कमेटी की बैठक के साथ शुरू हुआ है। इस बैठक की अध्यक्षता CP यानी कांग्रेस प्रेसिडेंट मल्लिकार्जुन खड़गे कर रहे हैं। साठ सदस्यीय इस स्टेयरिंग कमेटी में राहुल सोनिया मौजूद नहीं हैं। इसके मायने यह निकाले जा रहे हैं कि राहुल गांधी और सोनिया गांधी के यह संकेत है कि कांग्रेस अध्यक्ष खड़गे खुद यह फैसला करें कि कांग्रेस वर्किंग कमेटी (CWC) सदस्यों का चयन चुनाव से हो या फिर सर्वसम्मति से।





बेहद अहम इस बैठक में विमर्श लगातार जारी है। खबरें हैं कि सदस्यों की राय बंटी हुई है। कुछ सदस्य चुनाव को लेकर सहमत हैं तो कुछ इस पर सर्वसम्मति यानी बगैर चुनाव के मनोनयन के पक्ष में हैं। बहरहाल बैठक जारी है।





आलाकमान के संगठन को तवज्जो देने का संकेत 





स्टेयरिंग कमेटी की बैठक में साठ सदस्य होते हैं, जो तस्वीरें सामने आई हैं उसमें साठ की गिनती पूरी नहीं होती। कल जबकि जयराम रमेश से सवाल हुआ तो उन्होंने दो टूक अंदाज मे कहा था-  जब बैठक होगी तो बता पाऊंगा कि कितने सदस्य आए या नहीं आए...मेरे पास अटेंडेंट रजिस्टर नहीं है।





खड़गे को ताकतवर बनाने की कवायद





कांग्रेस के भीतर सर्वोच्च शक्तिशाली जिसे आलाकमान कहा जाता है, उन दो में श्रीमती सोनिया गांधी और राहुल गांधी के नाम शामिल हैं, और दोनों इस स्टेयरिंग कमेटी की बैठक में मौजूद नहीं है। निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार कांग्रेस सांसद राहुल गांधी आज दो बजे रायपुर पहुँचेंगे। जबकि श्रीमती प्रियंका गांधी वाड्रा के साथ श्रीमती सोनिया गांधी के कल अधिवेशन में शामिल होने के संकेत हैं। इसके मायने हैं कि CWC के चुनाव को लेकर स्टेयरिंग कमेटी की बैठक में निर्णय पूरी तरह सीपी मल्लिकार्जुन खड़गे करेंगे। कांग्रेस के भीतरखाने से खबर है कि इसके जरिए आलाकमान ने सीपी को स्वतंत्र और शक्तिशाली बताने की क़वायद की है। लेकिन यह भी बेहद स्पष्ट है कि कांग्रेस के भीतर ऐसा कुछ नहीं हो सकता जिसमें आलाकमान की मंज़ूरी ना हो। बहरहाल कुछ ही देर में यह स्पष्ट हो जाएगा कि चुनाव होने हैं या नहीं होने हैं।



Congress News कांग्रेस न्यूज Congress National Session 2023 Raipur Congress National Session Congress Prepares Mission 2024 Roadmap कांग्रेस राष्ट्रीय अधिवेशन 2023 रायपुर कांग्रेस राष्ट्रीय अधिवेशन कांग्रेस राष्ट्रीय अधिवेशन 2024 रोडमैप Congress Raipur Steering Committee कांग्रेस रायपुर स्टेयरिंग कमेटी