कांग्रेस आलाकमान के साथ हुई बैठक के बाद बदले सचिन पायलट के सुर, बोले- मिलकर लड़ेंगे, मेरे उठाए मुद्दों पर हो रहा है काम

author-image
Rahul Garhwal
एडिट
New Update
कांग्रेस आलाकमान के साथ हुई बैठक के बाद बदले सचिन पायलट के सुर, बोले- मिलकर लड़ेंगे, मेरे उठाए मुद्दों पर हो रहा है काम

JAIPUR. राजस्थान कांग्रेस के अंसतुष्ट नेता पूर्व उपमुख्यमंत्री सचिन पायलट के सुर बदल गए हैं। अब तक विभिन्न मुद्दों को लेकर अपनी ही सरकार को घेरते आए सचिन पायलट गुरूवार को दिल्ली में कांग्रेस आलाकमान के साथ हुई बैठक के बाद बोले कि हमारा ध्येय यही है कि राजस्थान में पिछले 25 साल से हर बार सरकार बदलने की परम्परा खत्म हो औैर एक बार फिर हमारी सरकार बने। इसके लिए सब मिलकर काम करेंगे और भारी बहुमत से सरकार बनाएंगे।







— TheSootr (@TheSootr) July 6, 2023





क्या खत्म हो गए मतभेद ?





राजस्थान में स्वयं की भूमिका पर पायलट ने कहा कि जो भी जिम्मेदारी मेरे लिए तय की जाएगी, मैं उसे पूरी निष्ठा से निभाउंगा। गौरतलब है कि 29 मई की पार्टी आलाकमान के साथ हुई बैठक के बाद सचिन ने पूरी तरह से चुप्पी साधी हुई थी। ऐेसे में सचिन के इस बयान के बाद माना जा रहा है कि पार्टी में मतभेद से जुड़े मुद्दे अब खत्म हो गए हैं और पार्टी एकजुट होकर चुनाव लड़ने की तैयारी कर रही है।





सचिन के रुख पर थीं सभी की नजरें





दिल्ली में कांग्रेस मुख्यालय में 4 घंटे चली बैठक में राजस्थान के 29 नेता शामिल हुए थे और पार्टी की चुनावी रणनीति को लेकर इसमें चर्चा हुई। बैठक के बाद सबकी नजर इसी बात पर थी कि सचिन पायलट का क्या रुख रहता है। क्योंकि 29 मई को दिल्ली में जब पार्टी अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे और राहुल गांधी ने गहलोत और पायलट के साथ बैठक की थी, उसके बाद पायलट ने पूरी तरह से चुप्पी साध ली थी। बैठक में क्या हुआ, क्या फॉर्मूला तय किया गया, इसे लेकर वे कुछ नहीं बोल रहे थे और इसी के चलते पायलट के राजी होने को लेकर संशय बना हुआ था।





काफी हद तक संतुष्ट हैं सचिन





गुरुवार को सचिन पहली बार बोले और उनके सुर लगभग पूरी तरह बदले हुए थे। मीडिया से बातचीत में वे काफी संतुष्ट भी दिख रहे थे। अपने बयान के जरिए उन्होंने संकेत दिए कि चुनाव में पार्टी उन्हें कोई अहम भूमिका दे सकती है और जो मुद्दे उन्होंने उठाए थे, उन पर अब तक जो काम हुआ है, वे उससे बहुत हद तक संतुष्ट हैं और उन्हें भरोसा है कि पार्टी उनके मुद्दे पर काम करेगी।





द सूत्र की खबर पर मुहर





द सूत्र ने 4 जुलाई, मंगलवार को ही बता दिया था कि पेपर लीक मामले में सीएम अशोक गहलोत ने सचिन पायलट की मांगों पर काम शुरू कर दिया है। दोनों के बीच सुलह की शुरुआत हो गई है। आज सचिन पायलट और वेणु गोपाल ने द सूत्र की खबर पर मुहर लगा दी। पूरी खबर पढ़ने के लिए क्लिक करें.. राजस्थान; चुनाव से पहले पायलट की मांगों पर गहलोत ने की दूसरे रास्ते से काम शुरू करने की कवायद





पायलट की कही खास बातें और उसके मायने







  • 4 घंटे चर्चा चली और सबने खुले दिमाग से बात कही और विश्वास व्यक्त किया कि सभी ने विश्वास व्यक्त किया है कि मेहनत कर सरकार रिपीट कर सकते हैं। यानी पायलट अभी भी ये मानते हैं कि कुछ मेहनत की जरूरत है, लेकिन पार्टी सरकार रिपीट के मामले में बहुत हद तक कॉन्फिडेंट हैं।



  • पूरा संगठन, मंत्री, विधायक आदि मिलकर काम करेंगे। यानी अब पायलट गुट के नेता भी पार्टी के साथ मिलकर चुनाव में जुटेंगें। कुछ दिन पहले पायलट गुट के विधायक वेद प्रकाश सोलंकी ने इसके संकेत दिए भी थे।


  • जो मुद्दे मैंने उठाए थे, उन पर सरकार ने काम किया है। यानी हाल में सीएम गहलोत ने राजस्थान लोक सेवा आयोग और अन्य भर्ती एजेंसियों में पारदर्शिता लाने के लिए मुख्य सचिव को जो निर्देश दिए थे और पेपर लीक पर उम्र कैद की सजा के प्रावधान का जो बिल लाने की बात कही थी, उसे पायलट ने अपने उठाए मुद्दों पर कार्रवाई के रूप में मान लिया है।


  • भ्रष्टाचार को लेकर सरकार गम्भीर है, कार्रवाई भी करेगी। इसे मुद्दा बनाएंगे और बीजेपी को उस पर जवाब देना पड़ेगा। यानी वसुंधरा राजे के समय भ्रष्टाचार के मामलों पर कार्रवाई की जो मांग पायलट कर रहे थे उस पर कोई कार्रवाई होती नजर आ सकती है और पार्टी पिछली सरकार के समय के भ्रष्टाचार के मामलों को अब चुनाव के समय सामने ला सकती है।


  • मुझे जो भी जिम्मेदारी दी है वह मैने निष्ठा से निभाई है और आगे जो भी खरगे और राहुल गांधी तय करेंगे, उस भूमिका को भी पूरी निष्ठा से निभाऊंगा। यानी चुनाव में  उनकी भूमिका को लेकर पार्टी ने अभी कुछ खुलासा भले ही ना किया हो, लेकिन उन्हें कोई अहम जिम्मेदारी मिल सकती है।




  • Sachin Pilot सचिन पायलट Rajasthan Politics AICC meeting Sachin pilot statement सचिन पायलट बयान AICC मीटिंग राजस्थान राजनीति