विपक्षी दलों ने ''INDIA'' रखा महागठबंधन का नया नाम, 2024 चुनाव के लिए दिल्ली में बनेगा सचिवालय; मुंबई में होगी अगली बैठक

author-image
Rahul Garhwal
एडिट
New Update
विपक्षी दलों ने ''INDIA'' रखा महागठबंधन का नया नाम, 2024 चुनाव के लिए दिल्ली में बनेगा सचिवालय; मुंबई में होगी अगली बैठक

NEW DELHI. विपक्षी दलों ने महागठबंधन का नाम इंडियन नेशनल डेवलेपमेंट इंक्लूसिव अलायंस यानी 'INDIA' रखा है। पहले महागठबंधन का नाम यूपीए था। 26 विपक्षी दल बेंगलुरु में एक साथ जुटे और 2024 के लिए नया गठबंधन बनाया। इसके बाद सभी नेताओं ने प्रेस कॉन्फ्रेंस की। कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने गठबंधन के नाम का औपचारिक ऐलान किया। सभी दल 'INDIA' के नाम पर सहमत हुए।





दिल्ली में बनेगा सचिवालय, मुंबई में होगी अगली बैठक





2024 के चुनाव के लिए 'INDIA' का सचिवालय दिल्ली में बनेगा और इसकी अगली बैठक मुंबई में होगी। मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि केंद्र सरकार ED, CBI जैसी संस्थाओं का गलत इस्तेमाल कर रही है।





अगली बैठक में तय होगा संयोजक का नाम





कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने बताया कि इस बैठक में लोकतंत्र और देश को बचाने पर चर्चा होगी। उन्होंने कहा कि 11 सदस्यों की एक समिति गठित की जाएगी। इसके संयोजक का नाम अगली बैठक में तय होगा।





ममता ने कहा- हमने एक रियल चैलेंज लिया है





पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी ने कहा कि बैठक बहुत अच्छी रही है। आज से चुनौती की शुरुआत हुई है। हमारी जो 26 पार्टियों की बैठक में हुई उसमें हमने एक रियल चैलेंज लिया है। ममता बनर्जी ने सवाल पूछते हुए कहा कि 'NDA कैन यू चैलेंज INDIA?' ममता बनर्जी ने कहा कि INDIA जीतेगा, बीजेपी हारेगी।





केजरीवाल ने BJP पर कसा तंज- इन्होंने धरती बेच दी, आसमान बेच दिया





दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि अच्छी बात है कि कुनबा बढ़ रहा है। पटना की बैठक में भी हम पहले जुटे थे, अब और ज्यादा लोग जुटे हैं। केजरीवाल ने बीजेपी पर हमला बोलते हुए कहा कि इन्होंने रेलवे बेच दी, एयरपोर्ट बेच दिया, धरती बेच दी, आसमान बेच दिया। इन्होंने हर सेक्टर को बर्बाद कर दिया।





राहुल गांधी बोले- NDA और 'INDIA' के बीच की लड़ाई





प्रेस कॉन्फ्रेंस में राहुल गांधी सबसे आखिरी में बोले। राहुल गांधी ने कहा कि हमने एक सवाल खुद से पूछा कि ये लड़ाई आखिर है किस के बीच में। उन्होंने कहा कि ये लड़ाई बीजेपी की विचारधारा के खिलाफ है। ये NDA और 'INDIA' के बीच की लड़ाई है। राहुल ने कहा कि देश में बेरोजगारी फैल रही है। देश का पूरा धन चंद हाथों में जा रहा है।





ये खबर भी पढ़िए..





''सहारा रिफंड पोर्टल'' लॉन्च, 10 करोड़ लोगों का फंसा पैसा मिलना शुरू, भोपाल समेत चार को-ऑपरेटिव सोसाइटी के निवेशक ही कर सकेंगे आवेदन





उद्धव ठाकरे बोले- 'तानाशाही के खिलाफ जनता इकट्ठी हो रही है'





उद्धव ठाकरे ने कहा कि तानाशाही के खिलाफ जनता इकट्ठी हो रही है। लड़ाई दल की नहीं है, देश के लिए है। अगली मीटिंग में मुंबई में सभी नेताओं से फिर मुलाकात होगी।



India NDA एनडीए opposition grand alliance INDIA secretariat in Delhi INDIA meeting to be held in Mumbai विपक्ष का महागठबंधन दिल्ली में INDIA का सचिवालय मुंबई में होगी INDIA की बैठक