भोपाल में टिफिन पार्टी के बहाने मन का जायका बदलने की कोशिश, अलग-अलग अंचलों के स्वाद से चुनावी टेस्ट एक कर रहे शिवराज

author-image
Arun Dixit
एडिट
New Update
भोपाल में टिफिन पार्टी के बहाने मन का जायका बदलने की कोशिश, अलग-अलग अंचलों के स्वाद से चुनावी टेस्ट एक कर रहे शिवराज

BHOPAL. सीएम हाउस में शाम को शिवराज कैबिनेट की बैठक हुई। औपचारिक तौर पर कुछ नियम बदले गए और सप्लीमेंट्री बजट पर चर्चा हुई। ये बैठक आम बैठकों से अलग थी क्योंकि ये टिफिन कैबिनेट थी। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान समेत सभी मंत्री इस बैठक में टिफिन लेकर पहुंचे। बैठक के बाद सभी ने पंगत लगाकर खाना खाया और परोसा भी। खाना खाने के बाद मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान बोले इतना खाया कि उठाने के लिए आदमी की जरूरत पड़ी।





मन का जायका बदलने की कोशिश





चुनावी साल में शिवराज अपनी टीम के मन का जायका बदलने की कोशिश कर रहे हैं। टिफिन पार्टी के ज़रिए मतभेद और मनभेद मिटाकर एक मन करने की कवायद की जा रही है। सीएम ने कहा कि सारे मंत्री और मुख्यमंत्री टिफिन लेकर आए हैं। इस टिफिन पार्टी में सभी अंचलों का स्वाद शामिल रहा। ये सिर्फ टिफिन पार्टी  नहीं प्रेम का आदान प्रदान भी था। हमने खाने के साथ प्रदेश के विकास और जनकल्याण का संकल्प लिया। सीएम ने मंत्रियों से मतभेद भुलाकर एक जुट होकर चुनाव में जुटने को कहा। केंद्र के निर्देशों पर हो रही इस टिफिन बैठक में सीएम ने कहा कि प्रभारी मंत्री अब इस तरह की टिफिन पार्टी अपने-अपने जिलों में करें। इसमें सभी कार्यकर्ता और वरिष्ठ नेताओं को टिफिन लेकर बुलाया जाए। इस तरह कार्यकर्ताओं और रूठे नेताओं की नाराजगी भी दूर की जा सकती है।





नरोत्तम ग्वालियर तो गोपाल लाए बुंदेलखंड का जायका





गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा के टिफिन में ग्वालियर का जायका था तो पीडब्ल्यूडी मंत्री गोपाल भार्गव के टिफिन में बुंदेलखंडी स्वाद था। गोपाल सागर की मशहूर बर्फी भी लेकर आए। गोविंद राजपूत कढ़ी-चावल तो तुलसी सिलावट अपने टिफिन में दाल-बाफले लेकर आए। सीएम के टिफिन में भोपाल तो कमल पटेल के टिफिन में नर्मदापुरम का स्वाद था। दरअसल सीएम ने अलग-अलग अंचलों के टेस्ट को मिलाकर सभी का एक चुनावी टेस्ट करने की कोशिश की और ये टेस्ट था जीत का टेस्ट।





सीएम की पत्नी साधना सिंह ने परोसा खाना





शिवराज मंत्रिमंडल की टिफिन पार्टी में कई मंत्री अपनी पत्नी के साथ पहुंचे थे। सीएम शिवराज सिंह की पत्नी साधना सिंह भी मौजूद रहीं। उन्होंने खुद सभी को खाना परोसा। वे खुद टिफिन पार्टी की व्यवस्था देख रही थीं। सीएम और मंत्रियों के भोजन करने के बाद उनकी पत्नियों ने भी साथ बैठकर भोजन किया।





टिफिन केबिनेट में मुख्यमंत्री और मंत्री लाए गेहूं और मिलेट्स के साथ अलग-अलग व्यंजन







  • मुख्यमंत्रीः वेज पुलाव, कड़ी, मूंग बड़ी की सब्जी, रोटी।



  • जगदीश देवड़ाः गट्टे की सब्जी, मटर पनीर, लापसी, ज्वार की रोटी।


  • विश्वास सारंगः मटर की सब्जी, दम आलू, कॉर्न पालक, नमकीन पूड़ी, मिस्सी रोटी।


  • गोपाल भार्गवः पालक पनीर, दाल मखनी, मिक्स वेज, भिंडी की सब्जी, जीरा राइज़, रोटी, खीर।


  • राजवर्धन सिंह दत्तीगांवः भिंडी, पनीर, कस्टर्ड, दाल, सलाद, रोटी, चावल।


  • राम खिलावन पटेलः जीरा राइज, दाल, रोटी, लौकी की सब्जी, पोरन पोली, टमाटर की चटनी, खीर।


  • तुलसी सिलावटः दाल-बाफले, ज्वार की रोटी, इंदौर के भुट्टे का किस, भुट्टे के भजिये, पनीर के भजिए, सलाद।


  • प्रभुराम चौधरीः करेला, भिंडी, सलाद, पापड़, बाजरे की रोटी, आम।


  • मीना सिंहः वेज पुलाव, पनीर के भजिये, कटहल की सब्जी, पूड़ी-पराठा, रोटी।


  • उषा ठाकुरः भरवां करेला, पराठा, साबूदाने की खिचड़ी, रोटी।






  • आखिरी में ओपीएस भदौरिया ने भोजन के बाद सभी को भिंड के पेड़े खिलाए।





    विधानसभा सत्र पर भी चर्चा





    इस टिफिन बैठक में मंगलवार से शुरू हो रहे विधानसभा के मानसून सत्र की रणनीति पर भी चर्चा हुई। सीएम ने सभी को विपक्ष के सवालों का आक्रामकता से जवाब देने को कहा। सीएम ने कहा कि सतपुड़ा की आग हो या सीधी कांड या महाकाल लोक का मामला। इन विषयों पर किसी किस्म के दवाब में रहने की आवश्यकता नहीं है। सरकार ने इस मामलों में बेहतर कार्यवाही की है। सीएम ने लाड़ली बहना योजना के खूब प्रचार प्रसार की बात कही।



    MP News एमपी न्यूज भोपाल Bhopal BJP's tiffin party trying to change the taste of mind Shivraj is doing one election test बीजेपी की टिफिन पार्टी मन का जायका बदलने की कोशिश चुनावी टेस्ट एक कर रहे शिवराज