राम मंदिर को लेकर BJP का MEGA PLAN, अयोध्या में दो दिन रहेगी दिवाली, एक दिन में इतने भक्त कर सकेंगे दर्शन

author-image
Pratibha Rana
एडिट
New Update
राम मंदिर को लेकर BJP का MEGA PLAN, अयोध्या में दो दिन रहेगी दिवाली, एक दिन में इतने भक्त कर सकेंगे दर्शन

BHOPAL. राम मंदिर में 22 जनवरी को रामलला विराजमान (Ayodhya Ram Mandir) होंगे। राम मंदिर के उद्घाटन और प्राण-प्रतिष्ठा (Ayodhya Pran Pratistha) समारोह की तैयारियां अंतिम चरण में हैं। राम भक्तों में मंदिर को लेकर काफी उत्साह देखने को मिल रहा है। अब राम मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम पर BJP का मेगा प्लैन तैयार है। प्राण प्रतिष्ठा समारोह (Ram Mandir Inauguration) पर चर्चा को लेकर बीजेपी की बैठक में कई अहम फैसले लिए गए हैं।

हर दिन इतने भक्त कर पाएंगे दर्शन

अयोध्या में 50 हजार लोगों के रुकने की व्यवस्था (BJP Mega Plan Ram temple) की जा रही है। हर रोज 35 ट्रेनें चलाई जाएंगी जो 430 शहरों से चलेंगी। जानकारी के अनुसार 25 जनवरी से लेकर 25 मार्च तक देश के अलग-अलग राज्यों से राम मंदिर के दर्शन करने आने वाले लोगों को बीजेपी के नेता और कार्यकर्ता सुविधा मुहैया कराएंगे। इसके तहत राम मंदिर के दर्शन करने वालों लोगों को ढोल नगाड़े, तिलक और फूल माला के साथ भेजा जाएगा। एक दिन में लगभग 50 हजार भक्त राम मंदिर के दर्शन कर सकेंगे। वहीं बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा का कहना है कि सबको अच्छे से दर्शन करवाना है। इसमें किसी भी तरीके का कोई भेदभाव नहीं होना चाहिए।

430 शहरों से चलेंगी 35 ट्रेनें

अयोध्या में 50 हजार लोगों के रुकने की व्यवस्था की जा रही है. हर रोज 35 ट्रेनें चलाई जाएंगी जो 430 शहरों से चलेंगी।

रामलला की प्रतिमा फाइनल

अयोध्या में राम मंदिर के गर्भगृह में स्थापित होने वाली रामलला की प्रतिमा का चयन रविवार को कर लिया गया। 29 दिसंबर (शुक्रवार) को हुई बैठक के बाद श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के सभी सदस्यों ने 3 प्रतिमाओं पर अपना मत लिखित रूप से महासचिव चंपत राय को दे दिया था। चंपत राय ने बताया कि गर्भगृह में रामलला की 51 इंच लंबी प्रतिमा स्थापित की जाएगी, जिसमें रामलला 5 साल के बाल स्वरूप में होंगे। प्रतिमा में रामलला को खड़े हुए दिखाया गया है। प्रतिमा ऐसी है जो राजा का पुत्र लगे और विष्णु का अवतार लगे। गर्भगृह में रामलला कमल के फूल पर विराजमान होंगे। कमल के फूल के साथ उनकी लंबाई करीब 8 फीट होगी। अभी इस प्रतिमा की फोटो जारी नहीं की गई है।

श्रद्धालुओं के सैलाब को नियंत्रित करने कुल 44 दरवाजे

मंदिर (Ram Mandir Pran Pratishtha) में भीड़ को नियंत्रित करने के लिए कुल 44 दरवाजे हैं। इनमें से ग्राउंड फ्लोर पर 14 दरवाजे मंदिर के अंदर आने के लिए हैं। इन पर सोने की परत चढ़ी है। इनके अलावा 4 दरवाजे सीढ़ियों के नीचे हैं। ये लकड़ी के बने हैं। इसी तरह 12 दरवाजे फर्स्ट फ्लोर पर हैं।

मंदिर में 70 प्रतिशत ग्रीन एरिया होगा

26 दिसंबर को श्रीराम मंदिर ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय ने मंदिर परिसर का लैंडस्‍कैप प्‍लान दिखाया था। उन्होंने बताया था कि राम मंद‍िर पर‍िसर की 70 एकड़ जमीन का करीब 70% ग्रीन एरिया होगा। इसके अलावा 2 सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट के साथ अलग पावर हाउस होगा। चंपत राय ने बताया कि मंदिर में 392 खंभे और 732 मीटर लंबा परकोटा होगा।

RAM MANDIR अयोध्या में दो दिवसीय प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम दिवाली अयोध्या दो दिवसीय दिवाली Ram Mandir Pran Pratishtha अयोध्या बीजेपी मेगा प्लान राम मंदिर राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा राम मंदिर उद्घाटन Ayodhya Pran Pratishtha Program in Ram Temple Ayodhya two days diwali राम मंदिर BJP MEGA PLAN Ram temple Ram Mandir Inauguration