छावनी में तब्दील हुआ अयोध्या, सुरक्षा में तैनात 100 PPS, 17 IPS और ब्लैककैट कमांडो, AI तकनीक से भी रखी जा रही है नजर

author-image
Pooja Kumari
New Update
छावनी में तब्दील हुआ अयोध्या, सुरक्षा में तैनात 100 PPS, 17 IPS और ब्लैककैट कमांडो, AI तकनीक से भी रखी जा रही है नजर

BHOPAL. कल यानी 22 जनवरी को राम मंदिर में उद्घाटन समारोह होने वाला है। बता दें कि रामलला के प्राण प्रतिष्ठा के बाद मंदिर दर्शन के लिए खुल जाएंगे। वहीं इस समारोह में करीब 8000 आमंत्रित मेहमानों के पहुंचने का अनुमान है। साथ ही कई वीआईपी गेस्ट भी इस कार्यक्रम में शामिल होंगे।

सरयू नदी के पास तैनात NDRF की टीम

प्राण प्रतिष्ठा समारोह में श्रद्धालुओं की भीड़ को देखते हुए यहां सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं। बता दें कि शहर के एंट्री पॉइंट से लेकर राम मंदिर तक चप्पे-चप्पे पुलिस और एटीएस के कमांडो तैनात रहेंगे। साथ ही अयोध्या में ब्लैककैट कमांडो, बख्तरबंद गाड़ियां और ड्रोन भी तैनात किए गए हैं। वहीं एनडीआरएफ की टीम को सरयू नदी के पास तैनात किया गया है।

रेड जोन में पीएसी की 3 बटालियन और येलो जोन में 7 बटालियन तैनात

यूपी पुलिस की बात करें तो यहां यूपी पुलिस ने 3 डीआईजी की तैनाती की है। इतना ही नहीं 17 आईपीएस, 100 पीपीएस लेवल के अधिकारी, 325 इंस्पेक्टर, 800 सब-इंस्पेक्टर और 1000 से अधिक कॉन्स्टेबल को सुरक्षा व्यवस्था मजबूत रखने के लिए तैनात किया गया है। सूरक्षा में किसी प्रकार की चूक न हो, इसलिए इसे रेड जोन और येलो जोन में बांटा है। रेड जोन में पीएसी की 3 बटालियन तैनात हैं तो वहीं येलो जोन में 7 बटालियन तैनात किए गए हैं।

AI तकनीक से भी रखी जा रही है नजर

22 जनवरी को पुलिस के अलावा अयोध्या में सुरक्षा व्यवस्था चाक-चौबंद रखने के लिए प्राइवेट सिक्योरिटी एजेंसी की भी मदद ली जा रही है। बता दें कि कंपनी के डायरेक्टर ऋतुराज सिन्हा का कहना है कि हम अयोध्या में सुरक्षा व्यवस्था पुख्ता रखने के लिए एआई (AI) तकनीक का भी उपयोग कर रहे हैं। सिन्हा ने बताया कि अगर कोई हिस्ट्रीशीटर मंदिर परिसर के आसपास आएगा तो कुछ ही सेकेंड में एआई टेक्निक के जरिए कैमरे से उसकी पहचान हो जाएगी।

Ayodhya Ram Temple रामलला प्राण प्रतिष्ठा अयोध्या राम मंदिर अयोध्या Ayodhya ATS कमांडो ATS Commando Ramlala Prana Pratishtha