रामलला प्राण प्रतिष्ठा के दिन राजस्थान संस्कृत विश्वविद्यालय में अवकाश की घोषणा

author-image
Rahul Garhwal
एडिट
New Update
रामलला प्राण प्रतिष्ठा के दिन राजस्थान संस्कृत विश्वविद्यालय में अवकाश की घोषणा

मनीष गोधा, JAIPUR. अयोध्या में 22 जनवरी को होने वाले श्रीराम मंदिर के प्राण प्रतिष्ठा समारोह के अवसर पर देशभर में अवकाश की मांग की जा रही है। इसी बीच राजस्थान के जगद्गुरु रामानंदाचार्य राजस्थान संस्कृत विश्वविद्यालय में अवकाश घोषित किया गया है। कुलपति प्रोफेसर रामसेवक दुबे ने 22 जनवरी को कुलपति के विशेषाधिकार से विश्वविद्यालय में अवकाश घोषित किया गया है।

रामलला प्राण प्रतिष्ठा लाइव देखेंगे

कुलपति प्रोफेसर दुबे ने बताया कि शिक्षक, कर्मचारी और विद्यार्थी 22 जनवरी को श्रीराम की उपासना और आराधना के साथ ही अयोध्या से श्रीरामलला मंदिर के प्राण प्रतिष्ठा समारोह का लाइव प्रसारण देख सकेंगे। इस दौरान विश्वविद्यालय के सभी शैक्षणिक और अशैक्षणिक कार्यालय बंद रहेंगे।

ऐसी होगी रामलला की मूर्ति

WhatsApp Image 2024-01-04 at 6.21.20 PM.jpegऐसी होगी रामलला की मूर्ति, पहली तस्वीर

राम मंदिर के गर्भ गृह में रामलला की 51 इंच की प्रतिमा की स्थापना होगी। रामलला 5 साल के बाल स्वरूप में होंगे। प्रतिमा में रामलला कमल के फूल पर खड़े होंगे। प्रतिमा ऐसी है जो राजा का पुत्र लगे और विष्णु का अवतार लगे। कमल के फूल के साथ मूर्ति की लंबाई करीब 8 फीट होगी।

रामलला की प्राण प्रतिष्ठा की तैयारी

अयोध्या में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा की तैयारी जोरों पर है। 50 हजार लोगों के रुकने की व्यवस्था की जा रही है। रोज 35 ट्रेनें चलाई जाएंगी जो 430 शहरों से चलेंगी। जानकारी के अनुसार 25 जनवरी से लेकर 25 मार्च तक देश के अलग-अलग राज्यों से राम मंदिर के दर्शन करने आने वाले लोगों को बीजेपी नेता और कार्यकर्ता सुविधा मुहैया कराएंगे। राम मंदिर के दर्शन करने वालों लोगों को ढोल-नगाड़े, तिलक और फूल माला के साथ भेजा जाएगा। एक दिन में लगभग 50 हजार भक्त रामलला के दर्शन कर सकेंगे। वहीं बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा का कहना है कि सबको अच्छे से दर्शन करवाना है। इसमें किसी भी तरीके का कोई भेदभाव नहीं होना चाहिए।

राजस्थान संस्कृत विश्वविद्यालय Holiday in Rajasthan Sanskrit University Rajasthan Sanskrit University रामलला प्राण प्रतिष्ठा RAM MANDIR राम मंदिर Ramlala Pran Pratishtha राजस्थान संस्कृत विश्वविद्यालय में अवकाश