हे राम! राम मंदिर प्राण प्रतिष्‍ठा के लिए भव्य तैयारी, लेकिन घर बदले होटलों में, एक रात का किराया 70 हजार तक

author-image
Pratibha Rana
एडिट
New Update
हे राम! राम मंदिर प्राण प्रतिष्‍ठा के लिए भव्य तैयारी, लेकिन घर बदले होटलों में, एक रात का किराया 70 हजार तक

BHOPAL. 22 जनवरी 2024 को भव्‍य राम मंदिर में रामलला की प्राण प्रतिष्‍ठा की जाएगी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस कार्यक्रम के मुख्‍य यजमान होंगे। प्राण प्रतिष्‍ठा कार्यक्रम के बाद भी राम मंदिर का निर्माण कार्य चलता रहेगा। सालों के इंतजार के बाद अब जबकि राम मंदिर की ओपनिंग होने वाली है, अयोध्या में बन रहे राम मंदिर का काम-काज जोरों पर है। इसे लेकर देशभर में उत्साह देखने को मिल रहा है।

5 लाख की भीड़ मैनेज करने की तैयारी

अयोध्या में इस वक्त हर जगह कंस्ट्रक्शन ही चल रहा है। माना जा रहा है कि 2025 तक ये काम खत्म होगा। अयोध्या शहर की तमाम सड़कें आने वाले दिनों में उमड़ने वाली भक्तों की भारी भीड़ को ध्यान में रखते हुए चौड़ी की जा रही हैं। 5 लाख से ज्यादा की भीड़ को मैनेज करने की तैयारी की जा रही है। अयोध्या स्थित ज्यादातर होटल फुल हो चुके हैं। इसके अलावा जिन होटलों में इन तारीखों को कमरे उपलब्ध भी हैं, तो उनके किराए आसमान पर पहुंच चुके है।

एक दिन का किराया 70,000

ऑनलाइन होटल बुकिंग साइट से अगर होटल की बुकिंग कर रहे है तो अयोध्या के पास फैजाबाद के सिग्नेट कलेक्शन होटल में 22 जनवरी को एक कमरे का किराया 70,000 रुपए का दिखाया जा रहा है। इसके अलावा कुछ होटलों का किराया एक दिन का 1200 से 4000 रुपए तक का भी है। यहां पर ज्यादातर घरों को होटल में भी बदलने की तैयारी की जा रही है।

अयोध्या के लिए चलेंगी इतनी ट्रेनें

रेलवे देश के अलग-अलग हिस्सों को अयोध्या से जोड़ने के लिए करीब 1000 ट्रेनें चलाएगा। एयरपोर्ट के पहले फेज का 95% काम पूरा हो गया है। 30 दिसंबर से इंडिगो की फ्लाइट शुरू होगी। लखनऊ-गोरखपुर हाईवे पर ‘मर्यादा पुरुषोत्तम श्रीराम इंटरनेशनल एयरपोर्ट’ बन रहा है। फर्स्ट फेज का 95% काम पूरा हो चुका है। एयरपोर्ट के लिए सरकार ने 821 एकड़ जमीन ली थी। रनवे के साथ ही CAT-1 और RESA फैसिलिटीज डेवलप की जा चुकी हैं।



how much Ayodhya has changed नेशनल न्यूज inauguration of Ram Mandir National News RAM MANDIR राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा अयोध्या में घर होटलों में बदले अयोध्या कितनी बदली houses in Ayodhya converted into hotels राममंदिर का उद्घाटन Ayodhya Hotels Fare Rise राममंदिर