Live Update: 'श्री राम, जय राम...', के नारों के बीच अयोध्या में PM का रोड शो, मोदी ने किया हवाई अड्डा समेत 46 प्रोजेक्ट का उद्घाटन

author-image
BP Shrivastava
एडिट
New Update
Live Update: 'श्री राम, जय राम...', के नारों के बीच अयोध्या में PM का रोड शो, मोदी ने किया हवाई अड्डा समेत 46 प्रोजेक्ट का उद्घाटन

AYODHYA. अयोध्या में श्रीराम मंदिर में राम लला की प्राण-प्रतिष्ठा 22 जनवरी को होना है। इससे पहले शनिवार को पीएम नरेंद्र मोदी ने यहां करीब 16 हजार करोड़ के प्रोजेक्ट की सौगात दी है। उन्होंने अयोध्या धाम में नए इंटरनेशनल एयरपोर्ट और रिडेवलप रेलेव स्टेशन समेत कई परियोजनाओं का उद्घाटन किया। पीएम ने यहां दो अमृत भारत और छह नई वंदे भारत ट्रेनों को भी हरी झंडी दिखाई। पीएम ने अयोध्या में चार नव पुनर्विकसित, चौड़ी और सौन्दर्यीकृत सड़कों (रामपथ, भक्तिपथ, धर्मपथ और श्रीराम जन्मभूमि पथ) का उद्घाटन किया। इससे पहले मोदी के अयोध्या धाम पहुंचने पर देशभर से आए कलाकारों के विभिन्न समूहों ने उनका स्वागत किया।

पीएम मोदी ने किया 46 प्रोजेक्ट का उद्घाटन और शिलान्यास

पीएम मोदी ने यहां केंद्र और राज्य सरकार की 46 परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास किया। ये प्रोजेक्ट 15,700 करोड़ रुपए से अधिक के हैं।

railway - Modi.jpgपीएम नरेंद्र मोदी अयोध्या में रिडवलप रेलवे स्टेशन का उद्घाटन करते हुए।

महर्षि वाल्मिकी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे का उद्घाटन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उत्तर प्रदेश के अयोध्या में महर्षि वाल्मिकी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे अयोध्या धाम का उद्घाटन किया। हवाई अड्डे के प्रथम चरण को 1450 करोड़ रुपए से अधिक की लागत से विकसित किया गया है। हवाई अड्डे के टर्मिनल भवन का क्षेत्रफल 6500 वर्गमीटर होगा, जो सालाना लगभग 10 लाख यात्रियों की सेवा के लिए सुसज्जित होगा।

240 करोड़ की लागत बने रिडेवलप अयोध्या धाम रेलवे स्टेशन का उद्घाटन

पीएम नरेंद्र मोदी ने रिडेवलप अयोध्या धाम रेलवे स्टेशन का उद्घाटन किया। उनके साथ केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनि वैष्णव और उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ भी मौजूद रहे। पीएमओ के अनुसार, 240 करोड़ रुपए से अधिक की लागत से विकसित, तीन मंजिला आधुनिक रेलवे स्टेशन भवन लिफ्ट, एस्केलेटर, फूड प्लाजा, पूजा की जरूरतों के लिए दुकानें, क्लॉक रूम, चाइल्ड केयर रूम, वेटिंग हॉल जैसी सभी आधुनिक सुविधाओं से सुसज्जित है। स्टेशन भवन 'सभी के लिए सुलभ' और 'आईजीबीसी प्रमाणित ग्रीन स्टेशन भवन' होगा



Road sho Modi 1.jpg अयोध्या में रोड शो के दौरान कलाकारों का अभिवादन स्वीकारते पीएम नरेंद्र मोदी।

सबसे पहले रेलवे की नई बिल्डिंग का किया उद्घाटन

पीएम नरेंद्र मोदी एयरपोर्ट से सीधे रेलवे स्टेशन पहुंचे। वहां नई बिल्डिंग का उद्घाटन  किया। उसके बाद पीएम ने रोड शो शुरू किया। रोड शो करीब 15 किमी का है। कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच पीएम का जगह-जगह स्वागत हो रहा है। लोग श्रीराम जय राम जय जय राम... का उद्घोष कर रहे हैं। इस दौरान लोग पीएम के रोड शो की तस्वीरें खींचते हुए नजर आए। इस दौरान महिलाएं सड़कों पर नृत्य करती हुईं नजर आईं।

MODI-YOGI.jpgअयोध्या पहुंचने पर पीएम नरेंद्र मोदी का स्वागत करते सीएम योगी आदित्य नाथ। साथ में हैं राज्यपाल आनंदीबेन पटेल।

... और यह भी करेंगे मोदी

पीएम मोदी शनिवार में अयोध्या नए इंटरनेशनल एयरपोर्ट और पुनर्विकसित रेलवे स्टेशन समेत अन्य परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे। दो अमृत भारत और छह नई वंदे भारत ट्रेनों को भी हरी झंडी दिखाएंगे। पीएम अयोध्या में चार नव पुनर्विकसित, चौड़ी और सौन्‍दर्यीकृत सड़कें - रामपथ, भक्तिपथ, धर्मपथ और श्री राम जन्मभूमि पथ का उद्घाटन करेंगे। पीएम अयोध्या में रोड शो और जनसभा को संबोधित करेंगे। पीएम के अयोध्या पहुंचने पर देशभर से कलाकारों के विभिन्न समूहों द्वारा स्वागत किया जाएगा। एयरपोर्ट से रेलवे स्टेशन, राम पथ मार्ग तक कुल 40 स्टेज तैयार किए गए हैं। यहां 1,400 से ज्यादा कलाकार लोक कला और सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत करेंगे।

अयोध्या में विकास के लिए संकल्पित- पीएम मोदी

शुक्रवार को पीएम मोदी ने X पोस्ट पर लिखा और अपने अयोध्या दौरे के बारे में जानकारी दी। पीएम ने कहा, भगवान श्री राम की नगरी अयोध्या में विश्वस्तरीय इंफ्रास्ट्रक्चर के विकास, कनेक्टिविटी में सुधार और यहां की समृद्ध विरासत के संरक्षण के लिए हमारी सरकार कृतसंकल्प है। इसी दिशा में नवनिर्मित एयरपोर्ट और पुनर्विकसित रेलवे स्टेशन का उद्घाटन करूंगा। इसके साथ ही कई और विकास परियोजनाओं के लोकार्पण और शिलान्यास का भी सौभाग्य मिलेगा, जिनसे अयोध्या और यूपी सहित देश के कई क्षेत्रों के मेरे परिवारजनों का जीवन आसान होगा। 

पीएम का शंख और डमरू बजाकर होगा स्वागत

अयोध्या के वैभव मिश्रा शंख बजाकर और काशी के मोहित मिश्रा डमरू बजाकर रामलला की धरती पर प्रधानमंत्री का स्वागत किया। कई कलाकारों ने अवधी और वनटांगिया कला प्रस्तुत की। नोएडा की रागिनी मित्रा और सुल्तानपुर के ब्रजेश पांडे अवधी लोकनृत्य प्रस्तुत पेश किया, वहीं गोरखपुर के सहज सिंह शेखावत वनटांगिया नृत्य प्रस्तुत किया। पीएम अयोध्या में 15,700 करोड़ रुपए से ज्यादा की कई प्रोजेक्ट्स का उद्घाटन किया।



पीएम नरेंद्र मोदी आज अयोध्या में नेशनल न्यूज Modi will gift a project worth Rs 16 thousand crore in Ayodhya Modi will inaugurate airport and railway station in Ayodhya today National News PM Narendra Modi in Ayodhya today श्रीराम मंदिर अयोध्या Shri Ram Temple Ayodhya मोदी अयोध्या में 16 हजार करोड़ के प्रोजेक्ट की सौगात देंगे अयोध्या में एयरपोर्ट और रेलवे स्टेशन का उद्घाटन आज मोदी करेंगे