क्या है अयोध्या के नए नवेले एयरपोर्ट-रेलवे स्टेशन की खासियत, बनाने में कितना हुआ खर्च, श्रद्धालुओं को आने पर मिलेंगी ये सुविधाएं

author-image
Pratibha Rana
एडिट
New Update
क्या है अयोध्या के नए नवेले एयरपोर्ट-रेलवे स्टेशन की खासियत, बनाने में कितना हुआ खर्च, श्रद्धालुओं को आने पर मिलेंगी ये सुविधाएं

BHOPAL. 22 जनवरी 2024 को राममंदिर की प्राण प्रतिष्ठा होने वाली है। रामनगरी अयोध्या में राम मंदिर के उद्घाटन की तैयारी अब अंतिम चरण में है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 30 दिसंबर को अयोध्या आ रहे हैं। वह यहां बने नए एयरपोर्ट और रेलवे स्टेशन का उद्घाटन करेंगे। अयोध्या को राम नाम में रंगने की पूरी तैयारी की जा रही है। लोगों में मंदिर को लेकर काफी उत्साह देखने को मिल रहा है।

अयोध्या में चल रही हैं भव्य तैयारियां

अयोध्या में 2.7 एकड़ में राम मंदिर बन रहा है। इसकी ऊंचाई लगभग 162 फीट की होगी। इस पूरे मंदिर परिसर में भगवान राम के मंदिर के साथ ही और भी 6 मंदिर बनाए जा रहे हैं। प्राण-प्रतिष्ठा समारोह की पूजा-अर्चना 16 जनवरी से शुरू हो जाएगी। काशी के गणेश्वर शास्त्री द्राविड़, लक्ष्मीकांत दीक्षित (कर्मकांड) पूजा संपन्न कराएंगे। प्राण-प्रतिष्ठा पूजन के बाद 48 दिन की मंडल पूजा होगी, जो विश्वप्रसन्न तीर्थ जी के नेतृत्व में होगी। श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र न्यास तीर्थक्षेत्रपुरम (बाग बिजैसी) में टिन की सिटी बसा रहा है। यहां छह नलकूप, छह रसोई घर बनाया जा रहा है। इसी के साथ अयोध्यावासियों ने होम स्टे की व्यवस्था भी की है, जहां शुल्क देकर श्रद्धालु ठहर सकते हैं। अनेक निजी होटल्स भी तैयार हो रहे हैं। 30 दिसंबर को पीएम नरेंद्र मोदी यहां मर्यादा पुरूषोत्तम श्रीराम अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट का उद्घाटन करेंगे। इसके अलावा पीएम मोदी इस दौरान अयोध्या में रोड शो भी कर सकते हैं।

हवाईअड्डे-रेलवे स्टेशन में क्या खास?

अयोध्या में बन रहे राम मंदिर के साथ-साथ अयोध्या भी विकास के पथ पर आगे बढ़ चुकी है। अयोध्या में श्रद्धालुओं के लिए अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डा बनकर तैयार हो गया है। 6 जनवरी से अयोध्या से दिल्ली, अयोध्या से अहमदाबाद के अलावा कोलकाता, मुंबई, हैदराबाद, बेंगलुरु, चेन्नई के साथ-साथ गोवा के लिए भी इंडिगो की फ्लाइट सेवा शुरू हो जाएगी। एयरपोर्ट के अलावा सरकार ने 240 करोड़ की लागत से अयोध्या रेलवे स्टेशन और भवन भी विकसित किया है। अयोध्या आने वाले श्रद्धालुओं और यात्रियों को एयरपोर्ट और रेलवे स्टेशन के साथ-साथ अंतरराज्यीय बस अड्डा यानी ISBT की सौगात भी मिल रही है।

अयोध्या में रामलला के दर्शन के लिए जाने वाले भक्तों को परेशानी न हो इसके लिए तरह-तरह की सुविधाएं दी जाएंगी। रामनगरी में टेंट सिटी, धर्मशालाओं और मठ मंदिरों में ठहरने की सुविधा के अलावा 500 से अधिक घरों को होम स्टे के रूप में सेवाएं देंगे। धर्म पथ के सड़कों के किनारों पर दीवार बन रही है, जिस पर रामायण काल के प्रसंगों को दर्शाया जाएगा। दीवारें टेराकोटा फाइन क्ले म्यूरल कलाकृतियों से सजी होंगी, जो त्रेतायुग की याद दिलाएंगी।

5 लाख की भीड़ मैनेज करने की तैयारी

अयोध्या में इस वक्त हर जगह कंस्ट्रक्शन ही चल रहा है। माना जा रहा है कि 2025 तक ये काम खत्म होगा। अयोध्या शहर की तमाम सड़कें आने वाले दिनों में उमड़ने वाली भक्तों की भारी भीड़ को ध्यान में रखते हुए चौड़ी की जा रही हैं। 5 लाख से ज्यादा की भीड़ को मैनेज करने की तैयारी की जा रही है। अयोध्या स्थित ज्यादातर होटल फुल हो चुके हैं। इसके अलावा जिन होटलों में इन तारीखों को कमरे उपलब्ध भी हैं, तो उनके किराए आसमान पर पहुंच चुके है। राम मंदिर के लिए नई सुरक्षा योजना लागू होगी, जिसके तहत कोई भी व्यक्ति बगैर जांच पड़ताल के मंदिर के आस-पास भी नहीं फटक सकेगा। जगह-जगह चेकिंग प्वाइंट बनाए जाएंगे। इसके अलावा 2500 सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे। लोकार्पण के समय की सुरक्षा व्यवस्था के तहत जिले में 37 शासकीय और अशासकीय जमीनों पर पार्किंग व्यवस्था होगी।

30 दिसंबर को दिल्ली से अयोध्या आएगी पहली उड़ान

अयोध्या में 22 जनवरी को होने वाले राम मंदिर के प्राण प्रतिष्ठा समारोह से पहले इस हवाई अड्डे का उद्घाटन होने जा रहा है। एयर इंडिया एक्सप्रेस ने बुधवार, 20 दिसंबर को कहा था कि उद्घाटन उड़ान आईएक्स 2789 आगामी 30 दिसंबर को दिल्ली से 11 बजे रवाना होगी और 12.20 बजे अयोध्या में उतरेगी। वापसी में अयोध्या से आईएक्स 1769 उड़ान दोपहर 12.50 बजे रवाना होगी और 2.10 बजे दिल्ली पहुंच जाएगी।

अयोध्या के लिए चलेंगी इतनी ट्रेनें

रेलवे देश के अलग-अलग हिस्सों को अयोध्या से जोड़ने के लिए करीब 1000 ट्रेनें चलाएगा। एयरपोर्ट के पहले फेज का 95% काम पूरा हो गया है। 30 दिसंबर से इंडिगो की फ्लाइट शुरू होगी। लखनऊ-गोरखपुर हाईवे पर ‘मर्यादा पुरुषोत्तम श्रीराम इंटरनेशनल एयरपोर्ट’ बन रहा है। फर्स्ट फेज का 95% काम पूरा हो चुका है। एयरपोर्ट के लिए सरकार ने 821 एकड़ जमीन ली थी। रनवे के साथ ही CAT-1 और RESA फैसिलिटीज डेवलप की जा चुकी हैं।

नेशनल न्यूज specialty of Ayodhya airport-railway station National News Ram Temple Modi inaugurate airport-railway अयोध्या Ayodhya PM Narendra Modi प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी राम मंदिर अयोध्या के एयरपोर्ट-रेलवे स्टेशन की खासियत मोदी करेंगे एयरपोर्ट-रेलवे उद्घाटन