श्रीराम की ससुराल नेपाल की 16 पवित्र नदियों का जल पहुंचा अयोध्या, प्राण प्रतिष्ठा में इस जल से होगा रामलला का अभिषेक

author-image
Vikram Jain
एडिट
New Update
श्रीराम की ससुराल नेपाल की 16 पवित्र नदियों का जल पहुंचा अयोध्या, प्राण प्रतिष्ठा में इस जल से होगा रामलला का अभिषेक

AYODHYA. अयोध्या में प्रभु श्रीराम के मंदिर के उद्घाटन और प्राण प्रतिष्ठा समारोह को लेकर भक्तों में खासा उत्साह है। 22 जनवरी को होने वाले कार्यक्रम को लेकर तैयारियां जोर-शोर चल रही हैं। हर कोई राम भक्त अयोध्या पहुंचकर प्रभु श्रीराम का भव्य मंदिर देखना चाहता और दर्शन करना चाहता हैं। रामलला की मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा के लिए नेपाल की 16 पवित्र नदियों का जल अयोध्या पहुंच चुका हैं। इस जल से रामलला का अभिषेक किया जाएगा। यह जल नेपाल की बागमती, नारायणी, गंगा सागर, दूधमति, काली, गंडकी, कोशी, कमला सहित 16 नदियों से लाया गया आया है। नदियों के पवित्र जल को नेपाल के विश्व हिंदू परिषद की ओर से रामजी से ससुराल जनकपुर से अयोध्या लाया गया है।

जल से भरा कलश लेकर पहुंचे नेपाली श्रद्धालु

नेपाली श्रद्धालु 16 पवित्र नदियों का जल अयोध्या पहुंचे, नेपाल से आए श्रद्धालुओं ने जल का कलश लाकर श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के महासचिव को सौंपा है। कारसेवकपुरम में महासचिव चंपत राय ने जल भरे कलश की आरती व पूजा की। इसके लिए चंपत राय ने नेपाली श्रद्धालुओं को धन्यवाद दिया, इस जल को पवित्र यज्ञशाला में रख दिया गया है। रामलला की प्राण प्रतिष्ठा में इस जल का उपयोग किया जाएगा। मंदिर में रामलला की मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा 22 जनवरी को होनी है।

माता सीता के जनकपुर में जल का हुआ संग्रह

विहिप नेपाल के महामंत्री जितेंद्र ने बताया कि हिन्दू राष्ट्र नेपाल की नदियों के पवित्र जल को जनक जननी माता सीता के जनकपुर में संग्रह किया गया। इसके बाद 27 दिसंबर को इसे लेकर यात्रा के रूप में निकले। रास्ते में लाखों श्रद्धालुओं ने जल का स्वागत किया। इस जल से 21 जनवरी को प्राण प्रतिष्ठा समारोह में रामलला का अभिषेक किया जाएगा।

16 जनवरी से शुरू होगा समारोह

अयोध्या में प्रभु श्रीराम के मंदिर के उद्घाटन और 7 दिन का प्राण प्रतिष्ठा समारोह 16 जनवरी से शुरू होगा, 16 जनवरी को विष्णु पूजा एवं गोदान होगा, इसके बाद 17 जनवरी को रामलला की मूर्ति को नगर भ्रमण के लिए ले जाया जाएगा और राम मंदिर ले जाया जाएगा, 18 जनवरी भगवान गणेश का पूजन होगा। साथ ही वरुण देव पूजा और वास्तु पूजा भी होगी, 19 जनवरी को हवन अग्नि प्रज्वलित की जाएगी और हवन किया जाएगा, 20 जनवरी को वास्तु पूजा होगी, 21 जनवरी को राम लला की मूर्ति को पवित्र नदियों के पवित्र जल से स्नान कराया जाएगा। जबकि 22 जनवरी को प्राण प्रतिष्ठा समारोह का भव्य आयोजन किया जाएगा। बताया जा रहा है कि प्राण प्रतिष्ठा के समय गर्भगृह में पीएम मोदी, राज्यपाल आनंदीबेन पटेल, सीएम योगी आदित्यनाथ, संघ प्रमुख मोहन भागवत और मंदिर के आचार्य (मुख्य पुजारी) मौजूद रहेंगे।

इस मुहूर्त में होगी प्राण प्रतिष्ठा

22 जनवरी को अयोध्या में नवनिर्मित राम मंदिर में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के लिए 84 सेकंड का अति सूक्ष्म मुहूर्त होगा, जिसमें रामलला की प्राण प्रतिष्ठा की जाएगी, काशी के ज्योतिषाचार्य पंडित गणेश्वर शास्त्री द्रविड़ ने ये मुहूर्त चुना है, ये शुभ मुहूर्त का यह क्षण 84 सेकंड का मात्र होगा जो 12 बजकर 29 मिनट 8 सेकंड से 12 बजकर 30 मिनट 32 सेकंड तक होगा।

Ayodhya Ram Temple Ayodhya News रामजी से ससुराल जनकपुर अयोध्या राम मंदिर नेपाल की पवित्र नदियों का जल रामलला की मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा Ramji to in-laws house in Janakpur water of sacred rivers of Nepal consecration of Ramlala idol अयोध्या न्यूज