Auckland University Scholarship: भारत के छात्राओं को मिलेगी 8 लाख तक की स्कॉलरशिप

न्यूजीलैंड की ऑकलैंड यूनिवर्सिटी ने 2025 के लिए भारतीय छात्रों को 10 हजार डॉलर की स्कॉलरशिप देने का ऐलान किया है। आप ये स्कॉलरशिप का लाभ कैसे उठा सकते हैं। इसकी पूरी जानकारी नीचे दी गई है।

Advertisment
author-image
Dolly patil
New Update
ऑकलैंड यूनिवर्सिटी स्कॉलरशिप
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

न्यूजीलैंड ( New Zealand ) का एक प्रमुख विश्वविद्यालय, ऑकलैंड यूनिवर्सिटी ,अंतर्राष्ट्रीय छात्रों को शैक्षणिक वर्ष 2025 के लिए अंडर ग्रेजुएट डिग्री (Undergraduate Degree), पोस्टग्रेजुएट डिप्लोमा (Postgraduate Diploma - PGDIP), और मास्टर डिग्री (Master’s Degree) के लिए स्कॉलरशिप (Scholarship) देने का अवसर दे रही है।

 इस पहल से भारतीय छात्रों के लिए उच्च शिक्षा प्राप्त करने का एक शानदार मौका मिल रहा है। आवेदन की अंतिम तिथि अक्टूबर 2024 (सेमेस्टर 1, 2025 के लिए) और 1 अप्रैल 2025 (सेमेस्टर 2, 2025 के लिए) है। इच्छुक छात्र यूनिवर्सिटी की ऑफिशियल वेबसाइट Auckland University Scholarship  पर जाकर आवेदन कर सकते हैं।

स्कॉलरशिप की राशि

ऑकलैंड यूनिवर्सिटी की यह स्कॉलरशिप( Auckland University Scholarship )  एक वर्ष के लिए है और इसके तहत छात्रों को $10,000 ( लगभग 8.35 लाख रुपए ) तक की राशि प्रदान की जाएगी। ये स्कॉलरशिप  हर वर्ष भारत के केवल 50 मेधावी छात्रों को दी जाती है। यह स्कॉलरशिप उन्हीं विदेशी छात्रों के लिए है जो कम से कम एक साल के लिए फुल-टाइम पढ़ाई करने वाले हैं।

एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया

इस स्कॉलरशिप के लिए विदेशी छात्र आवेदन कर सकते हैं। यह स्कॉलरशिप विशेष रूप से भारतीय छात्रों के लिए भी है। आवेदन करने के लिए, छात्रों को ऑकलैंड यूनिवर्सिटी में अंडर ग्रेजुएट, पोस्टग्रेजुएट डिप्लोमा या मास्टर प्रोग्राम में एडमिशन होना चाहिए और कम से कम 6.00 जीपीई (GPE) का स्कोर होना चाहिए।

किन छात्रों के लिए नहीं है स्कॉलरशिप

जिन छात्रों ने पहले से न्यूजीलैंड में पढ़ाई की है या जो विशेष बिजनेस मास्टर प्रोग्राम में दाखिला ले चुके हैं, वे इस स्कॉलरशिप के लिए योग्य नहीं होंगे।

स्कॉलरशिप के फायदे

इस स्कॉलरशिप के तहत छात्रों को एक वैश्विक नेटवर्क (Global Network) का हिस्सा बनने और उच्च गुणवत्ता वाली शिक्षा प्राप्त करने का अवसर मिलेगा। इससे छात्रों को उनकी स्किल्स (Skills) को बेहतर बनाने और एक बेहतर करियर (Career) की ओर बढ़ने का मौका मिलेगा।

thesootr links

द सूत्र की खबरें आपको कैसी लगती हैं? Google my Business पर हमें कमेंट के साथ रिव्यू दें। कमेंट करने के लिए इसी लिंक पर क्लिक करें

भारतीय छात्रों के लिए स्कॉलरशिप Auckland University Scholarship ऑकलैंड यूनिवर्सिटी scholarship ऑकलैंड यूनिवर्सिटी स्कॉलरशिप न्यूजीलैंड New Zealand