भारतीय स्टूडेंट्स को मिलेगी विदेश में पढ़ने के लिए ये स्कॉलरशिप, देखें डिटेल्स

विदेश में पढ़ाई के लिए माइक्रोसॉफ्ट, शेवनिंग और इनलैक्स जैसी स्कॉलरशिप्स छात्रों को उच्च शिक्षा में काफी मदद करती हैं। इन सब स्कॉलरशिप्स की डिटेल्स नीचे दी गई है।

Advertisment
author-image
Dolly patil
New Update
स्कॉलरशिप
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

विदेशों में पढ़ाई करने का सपना हर भारतीय छात्र का होता है। लेकिन इसके लिए आर्थिक रूप से सक्षम होना जरूरी है। ऐसे में कई छात्र अपनी उच्च शिक्षा के सपने को साकार करने के लिए स्कॉलरशिप ( Scholarship ) की मदद लेते हैं। भारत में कई यूनिवर्सिटीज, भारत सरकार, प्राइवेट संस्थाएं और विदेशी विश्वविद्यालय ( Foreign Universities ) भी छात्रों को विदेश में पढ़ाई के लिए स्कॉलरशिप प्रदान करते हैं। आइए जानते हैं कुछ प्रमुख स्कॉलरशिप्स के बारे में जो आपके विदेश में पढ़ने के सपने को साकार कर सकती हैं।

माइक्रोसॉफ्ट स्कॉलरशिप 

हर साल माइक्रोसॉफ्ट ( Microsoft ) कंपनी STEM (Science, Technology, Engineering, Mathematics) फील्ड में पढ़ाई करने वाले छात्रों को स्कॉलरशिप प्रदान करती है। यह स्कॉलरशिप मेरिट-बेस्ड (Merit-Based) है, जिसमें छात्रों की पूरी ट्यूशन फीस या उसका कुछ हिस्सा कवर किया जाता है। इस स्कॉलरशिप के लिए एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया (Eligibility Criteria) के तहत छात्रों का शैक्षणिक बैकग्राउंड (Educational Background) उत्कृष्ट होना चाहिए। इसके अलावा, छात्र को 4 साल के बैचलर डिग्री प्रोग्राम (Bachelor Degree Program) में एनरोल्ड होना चाहिए और सॉफ्टवेयर इंडस्ट्री (Software Industry) में गहरी रुचि होनी चाहिए।

 शेवनिंग स्कॉलरशिप 

यह अंतरराष्ट्रीय स्कॉलरशिप (International Scholarship) यू.के. सरकार (UK Government) द्वारा प्रदान की जाती है और मास्टर्स कोर्स (Masters Course) करने वाले छात्रों के लिए है। यह स्कॉलरशिप छात्रों को उच्च स्तर की शिक्षा (High-Quality Education) प्रदान करने के साथ-साथ विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रमों (Cultural Programs) में भाग लेने का अवसर भी देती है। एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया के अनुसार, आवेदक भारतीय (Indian) होना चाहिए और उसके पास कम से कम 2 साल या 2800 घंटे का कार्य अनुभव (Work Experience) होना चाहिए।

इनलैक्स स्कॉलरशिप

1976 में शुरू की गई इनलैक्स स्कॉलरशिप (Inlaks Scholarship) भारत की प्रतिष्ठित स्कॉलरशिप्स में से एक मानी जाती है। यह छात्रों को मास्टर्स, एमफिल (M.Phil) और पीएचडी ( Phd.) की पढ़ाई के लिए यूएसए (USA), यूनाइटेड किंगडम (United Kingdom), और पूरे यूरोप ( Europe ) की टॉप रेटेड यूनिवर्सिटीज में पढ़ाई करने का अवसर देती है। इस स्कॉलरशिप में ट्यूशन फीस, फ्लाइट का किराया (Flight Fare), रहने का खर्च (Accommodation Expense), और स्वास्थ्य बीमा (Health Insurance) भी शामिल है। इसके लिए एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया के तहत उम्मीदवार को भारतीय नागरिक होना चाहिए, उसकी उम्र 30 साल से ज्यादा नहीं होनी चाहिए, और उसके पास किसी भी मान्यता प्राप्त भारतीय विश्वविद्यालय से बैचलर्स की डिग्री ( Bachelor’s Degree ) होनी चाहिए।

thesootr links

द सूत्र की खबरें आपको कैसी लगती हैं? Google my Business पर हमें कमेंट के साथ रिव्यू दें। कमेंट करने के लिए इसी लिंक पर क्लिक करें

education स्कॉलरशिप 2024 माइक्रोसॉफ्ट स्कॉलरशिप पात्रता Microsoft Scholarship Eligibility Inlaks Scholarship Eligibility