विमेंस टी-20 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में पहुंचा भारत, आयरलैंड को डकवर्थ लुइस नियम से 5 रनों से हराया; मैच में बारिश ने डाला खलल

author-image
BP Shrivastava
एडिट
New Update
विमेंस टी-20 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में पहुंचा भारत, आयरलैंड को डकवर्थ लुइस नियम से 5 रनों से हराया; मैच में बारिश ने डाला खलल

स्पोर्ट्स डेस्क.  विमेंस टी-20 वर्ल्ड कप में भारतीय टीम सेमीफाइनल में पहुंच गई है। भारत ने डकवर्थ लुइस नियम से आयरलैंड को 5 रनों से हराया। बारिश ने मैच में खलल डाला और मैच पूरा नहीं हो सका। आयरलैंड ने 8.2 ओवर में 2 विकेट खोकर 54 रन बनाए थे। इतने में बारिश आ गई और फिर मैच नहीं हो सका। भारत ने आयरलैंड को 156 रनों का टारगेट दिया था। स्मृति मंधाना प्लेयर ऑफ द मैच रहीं। इससे पहले टॉस जीतकर भारत ने पहले बल्लेबाजी करने का फैसला लिया था। टीम में चोटिल राधा यादव की जगह देविका वैद्य को अवसर दिया गया, लेकिन उन्हें बल्लेबाजी का मौका नहीं मिल पाया। आयरलैंड टीम में भी एक बदलरव हुआ है। इस मैच में उतरते ही हरमनप्रीत कौर 150वां टी-20 खेलने वाली पहली क्रिकेटर बन गई हैं।





लगातार तीसरी बार सेमीफाइनल में पहुंचा भारत





इस जीत के साथ ही टीम इंडिया ग्रुप-2 से सेमीफाइनल में पहुंचने वाली दूसरी टीम बन गई है। इंग्लैंड की टीम पहले ही क्वालिफाई कर चुकी है। मंगलवार को इंग्लैंड और पाकिस्तान के बीच मैच होगा। इस मैच के नतीजे से तय होगा कि टीम इंडिया सेमीफाइनल में किस टीम से भिड़ेगी। भारत ने टी-20 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में लगातार तीसरी बार जगह बनाई है। इससे पहले 2018 और 2020 में भी टीम अंतिम-4 में पहुंची थी। 2020 में तो भारत ने फाइनल भी खेला, लेकिन तब उसे ऑस्ट्रेलिया से हारकर खिताब गंवाना पड़ा था।





एक ही ओवर में आयरलैंड ने गंवाए दोनों विकेट





156 रन के टारगेट का पीछा करने उतरी आयरलैंड ने पहली ही बॉल पर ओपनर एमी हंटर का विकेट गंवा दिया। एमी दूसरा रन लेने की कोशिश में रन आउट हुईं। इसी ओवर की पांचवीं बॉल पर रेणुका सिंह ठाकुर ने ओरला प्रेंडरग्रास्ट को शून्य के स्कोर पर बोल्ड कर दिया। इन 2 विकेट के बाद टीम का कोई और विकेट नहीं गिरा। ओपनर गेबी लुईस और कप्तान लौरा डिलेनी ने शुरुआती झटकों के बाद टीम को उबारा। दोनों ने पारी आगे बढ़ाई और अर्धशतकीय साझेदारी की। उन्होंने अपने शॉट्स खेलने शुरू ही किए थे कि बारिश होने लगी और खेल रोकना पड़ गया। गेबी 32 और लौरा 17 रन बनाकर नाबाद रहीं।





ऐसे गिरे आयरलैंड के विकेट...







  • पहला : एमी हंटर पारी की पहली ही बॉल पर एक रन बनाकर रनआउट हुईं।



  • दूसरा : पहले ओवर की 5वीं बॉल पर रेणुका ठाकुर ने ओरला प्रेंडरगास्ट (0 रन) को बोल्ड कर दिया।






  • मंधाना ने खेली करियर की बेस्ट पारी, भारत ने बनाए 155 रन





    साउथ अफ्रीका में केबेरा के सेंट जॉर्जिया मैदान पर टीम इंडिया ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए 155 रन बनाए। स्मृति मंधाना (87 रन) ने करियर की बेस्ट पारी खेली। यह उनका टी-20 इंटरनेशनल में सर्वाधिक स्कोर है। उन्होंने 22वां अर्धशतक जमाया। मंधाना ने पारी में 9 चौके और 3 छक्के जमाए। उनके अलावा शेफाली वर्मा ने 24 और जेमिमा रोड्रिग्ज ने 19 रन का योगदान दिया। कप्तान हरमनप्रीत कौर ने 14 रन बनाए। इसके साथ ही कौर ने टी-20 इंटरनेशनल में 3 हजार रन पूरे कर लिए। आयरलैंड की ओर से लौरा डिलेनी ने 3 विकेट लिए। ओरला प्रेंडरगास्ट को 2 और एरलीन केली को एक विकेट मिला।





    हरमनप्रीत 150 टी-20 खेलने वाली पहली क्रिकेटर





    भारतीय कप्तान हरमनप्रीत कौर का यह 150वां टी-20 मैच था। इसके साथ ही वे 150 टी-20 मैच खेलने वाली दुनिया की इकलौती क्रिकेटर बन गईं। पुरुष क्रिकेट में भारत के रोहित शर्मा ने सबसे ज्यादा 148 टी-20 खेले हैं। कप्तान हरमन ने आयरलैंड के खिलाफ टीम में चोटिल राधा यादव की जगह लेग स्पिनर देविका वैद्य को मौका दिया। वहीं, आयरिश टीम भी एक बदलाव के साथ उतरी। कप्तान लौरा डिलेनी ने जॉर्जिना डैमप्सी को टीम में शामिल किया था।



    Team India टीम इंडिया Womens T20 World Cup वुमेंस टी-20 वर्ल्ड कप Team India Batting Women's India टीम इंडिया बैटिंग वुमेंस इंडिया