भोपाल में शूटिंग विश्वकप में 30 देशों के 200 निशानेबाज साधेंगे निशाना, सीएम आज करेंगे प्रतियोगिता का शुभारंभ

author-image
The Sootr
एडिट
New Update
भोपाल में शूटिंग विश्वकप में 30 देशों के 200 निशानेबाज साधेंगे निशाना, सीएम आज करेंगे प्रतियोगिता का शुभारंभ

BHOPAl. देश की सबसे आधुनिक मप्र राज्य शूटिंग अकादमी में 300 देशों के 200 निशानेबाज 21 मार्च, मंगलवार से भोपाल में अपना कौशल दिखाएंगे। विश्व स्तरीय प्रतियोगिता का शुभारंभ शाम छह बजे कुशाभाऊ ठाकरे इंटरनेशनल कन्वेंशन सेंटर में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान करेंगे। प्रतियोगिता के लिए भोपाल में फाइनल शूटिंग रेंज का निर्माण किया गया था। इसके लिए गौरेगांव शूटिंग अकादमी में 10 मीटर, 25 मीटर और 50 मीटर इंडोर फाइनल शूटिंग रेंज तैयार हुई थी। शूटिंग प्रतियोगिता में पांच-पांच इंवेट होंगे। 





वातानुकूलित इंडोर शूटिंग रेंज का वर्चुअल उद्घाटन आज 





मुख्यमंत्री वर्ल्ड कप के लिए तैयार की गई वातानुकूलित इंडोर शूटिंग रेंज का वर्चुअल उद्घाटन करेंंगे। इसके साथ ही नाथूबरखेड़ा स्थित बन रहे अंतर्राष्ट्रीय स्पोर्टस काम्पलेक्स का भूमि-पूजन भी होगा। इस मौके पर खेल और युवा कल्याण विभाग द्वारा विदेश से आए सभी खिलाड़ियों और ऑफिशियल्स का चंदेरी स्टाल और गौंड पेटिंग देकर सम्मानित किया जाएगा। 





पहली बार भारत पहुंचे ISSF अध्यक्ष





आईएसएसएफ के अध्यक्ष लुसियनों रॉसी और उनकी धर्मपत्नी लॉरा रॉसी भोपाल पहुंचे। खेल और युवा कल्याण मंत्री यशोधरा राजे सिंधिया ने भोपाल एयरपोर्ट पर उनका पुष्पगुच्छ से स्वागत किया। रॉसी ने कहा कि भारत हर क्षेत्र में उभरता हुआ देश है। खेलों के क्षेत्र में भी भारत ने अपनी अलग पहचान बनाई है। खेल मंत्री ने कहा की वर्ल्ड कप  का आयोजन ना सिर्फ हमारे लिए गर्व का विषय है बल्कि इस आयोजन के बाद हमारा आत्मविश्वास भी बड़ जाएगा और हम भविष्य में ऐसे अंतरराष्ट्रीय चैंपियनशिप कर सकेंगे।







— Yashodhara Raje Scindia (@yashodhararaje) March 19, 2023





दुनियाभर के कई दिग्गज लेंगे हिस्सा





आइएसएसएफ विश्व कप राइफल पिस्टल में 30 देशों के करीब 200 निशानेबाज हिस्सा लेंगे। भाग लेने वाले प्रमुख नामों में ओलिंपिक चौंपियन जर्मनी के क्रिश्चियन रिट्ज और महिलाओं की एयर राइफल विश्व चौंपियन यूएसए की एलिसन मैरी वीज शामिल होंगी। पुरुषों की 10 मीटर एयर राइफल में भारत के मौजूदा विश्व चौंपियन रुद्राक्ष पाटिल भी शामिल होंगे। साथ ही दो मौजूदा एयर पिस्टल विश्व चैंपियन चीन के लियू जिनयाओ और लू काइमन भी एक्शन में दिखाई देंगे।







— Sports and Youth Welfare Department, MP (@MP_DSYW) March 17, 2023




ये खबर भी पढ़ें...












प्रतियोगिता में चीन के 37 खिलाड़ी भाग लेंगे





पहले दिन पुरुषों और महिलाओं की 10 मीटर एयर पिस्टल स्पर्धा होगी। प्रतियोगिता में चीन के 37 खिलाड़ी भाग लेंगे। यह किसी टीम का सबसे बड़ा दल है। इसमें निशानेबाजों में प्रवेश करने के साथ सबसे बड़ा दल मैदान में उतारा है। भारत के भी 37 खिलाड़ी मैदान में हैं। इसमें से 22 निशानेबाज पदक के लिए निशाना साधेंगे। जबकि अन्य केवल रैकिंग अंक के लिए खेलेंगे। पांच दिनों तक विश्व के शीर्ष निशानेबाज अपना कौशल दिखाएंगे। 



MP News एमपी न्यूज Chief Minister Shivraj Singh मुख्यमंत्री शिवराज सिंह MP State Shooting Academy world class competition 200 shooters from 300 countries मप्र राज्य शूटिंग अकादमी विश्व स्तरीय प्रतियोगिता 300 देशों के 200 निशानेबाज