ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर साइमंड्स की कार हादसे में मौत, इस विवाद से चर्चा में थे

author-image
Atul Tiwari
एडिट
New Update
ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर साइमंड्स की कार हादसे में मौत, इस विवाद से चर्चा में थे

Melbourne. क्रिकेटप्रेमियों के लिए बुरी खबर है। ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज ऑलराउंडर रहे एंड्रयू साइमंड्स (46) का सड़क हादसे में टाउंसविल में निधन हो गया। उनकी कार बुरी तरह दुर्घटनाग्रस्त हो गई थी। उन्हें बचाने की काफी कोशिशें की गईं, लेकिन नाकाम रहे। पुलिस के मुताबिक, हादसे में उन्हें गंभीर चोटें आई थीं। सायमंड्स बॉलर, बैट्समैन के साथ कमाल के फील्डर भी थे।







— ICC (@ICC) May 14, 2022

 





मंकीगेट विवाद





2008 में सिडनी टेस्ट में हरभजन सिंह और एंड्रयू साइमंड्स के बीच बहस हुई थी। सायमंड्स का आरोप था कि हरभजन ने उन्हें मंकी कहा, ये नस्लीय टिप्पणी है। मैच रेफरी ने भज्जी पर 3 टेस्ट का बैन लगाया। टीम इंडिया ने इसे नाइंसाफी बताते हुए दौरा रद्द करने की धमकी दी। बाद में आईसीसी ने दखल दिया। भज्जी का बैन हट गया। इस घटना को क्रिकेट इतिहास के बड़े विवादों में गिना जाता है। 





‘स्काई स्पोर्ट्स’ के एक कार्यक्रम में पोंटिंग ने मंकीगेट पर खुलकर बात की थी। कहा, “बतौर कप्तान मंकीगेट मेरे कॅरियर का सबसे खराब दौर था। इसके पहले 2005 में हम एशेज हारे थे। इसके बावजूद हर चीज पर मेरा कंट्रोल था। लेकिन, जब मंकीगेट एपिसोड चल रहा था, तब मैं बहुत सी चीजों को संभाल नहीं पा रहा था। इसकी एक वजह ये भी रही कि मामला बहुत लंबा चला। एडिलेड टेस्ट मैच के बाद मैं मैदान से सीधे क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के अफसरों से मिलने जाता था।”





रात करीब 10.30 बजे हुआ हादसा





एजेंसी के मुताबिक, क्वींसलैंड पुलिस ने बताया कि शहर से करीब 50 किमी वेस्ट के हर्वे रेंज में रात करीब 10.30 बजे एक हादसा हुआ था। एक्सीडेंट की सूचना मिलने पर पुलिस तुरंत मौके पर पहुंची। शुरुआती जांच में पता चला कि तेज रफ्तार कार सड़क पर पलट गई। साइमंड्स कार में सवार थे और अकेले थे। 





हादसे में आईं गंभीर चोटें





पुलिस ने बताया कि हादसा एलिस रिवर ब्रिज के पास हुआ। घटनास्थल पर पहुंची एंबुलेंस के जरिए उन्हें अस्पताल ले जाया गया, जहां डॉक्टरों ने साइमंड्स को बचाने की काफी कोशिश की, लेकिन नाकाम रहे। डॉक्टरों ने बताया कि उन्हें काफी गंभीर चोटें आई थीं। तमाम कोशिशों के बाद भी बचाया नहीं जा सका।





गिलक्रिस्ट ने साझा किया दर्द





46 साल के एंड्रयू साइमंड्स की मौत के बाद उनके फैंस में निराशा छा गई है। वहीं ऑस्ट्रेलिया के पूर्व विकेटकीपर-बैट्समैन एडम गिलक्रिस्ट ने एक ट्वीट के जरिए अपना दुख साझा किया। उन्होंने कहा कि ये काफी दर्दनाक है। 





इस साल तीन खिलाड़ियों ने कहा अलविदा





ये साल ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट के लिए काफी दुखभरा रहा। इसी साल ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी रॉड मार्श और शेन वार्न का भी निधन हुआ था। साइमंड्स ने ऑस्ट्रेलिया के लिए 26 टेस्ट, 198 वनडे और 12 T-20 खेले। इसके साथ ही ऑस्ट्रेलिया की 2003 और 2007 में वर्ल्ड कप जीत में उनकी अहम भूमिका थी।



क्रिकेट Cricket ICC आईसीसी Australia ऑस्ट्रेलिया Car accident कार एक्सीडेंट Harbhajan Singh हरभजन सिंह Andrew Symonds Shane Warne Rhode Marsh Monkeygate Controversy एंड्रयू सायमंड्स शेन वॉर्न रोड मार्श मंकीगेट विवाद