LONDON: सोशल मीडिया पर इंग्लैंड के कैप्टन बेन स्टोक्स का वनडे से संन्यास का ऐलान, कहा- तीनों फॉर्मेट में खेलना अब पॉसिबल नहीं

author-image
The Sootr CG
एडिट
New Update
LONDON: सोशल मीडिया पर इंग्लैंड के कैप्टन बेन स्टोक्स का वनडे से संन्यास का ऐलान, कहा- तीनों फॉर्मेट में खेलना अब पॉसिबल नहीं

LONDON. इंग्लैंड की टेस्ट टीम के कप्तान बेन स्टोक्स (Ben Stokes) ने वनडे क्रिकेट से संन्यास ले लिया है। संन्यास की घोषणा स्टोक्स ने 18 जुलाई को सोशल मीडिया पर की थी। 18 जुलाई यानी आज स्टोक्स ने वनडे करियर का आखिरी मैच खेल रहै हैं। इंग्लैंड की टीम 18 जुलाई को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीन मैचों की वनडे सीरीज का फर्स्ट मैच खेल रही है। यह मैच डरहम में खेला जा रहा है। आज के इस मैच के बाद स्टोक्स वनडे मैच को अलविदा कह देंगे। हालांकि, स्टोक्स टेस्ट और टी-20 खेलते रहेंगे। इस साल वह ऑस्ट्रेलिया में होने वाले टी-20 वर्ल्ड कप में इंग्लैंड की टीम में भी शामिल हो सकते हैं। इस टेस्ट में बेन स्टोक्स कप्तान हैं।







View this post on Instagram

A post shared by Ben Stokes (@stokesy)





स्टोक्स के सन्यास की वजह क्या?





बेन स्टोक्स ने कहा कि मैं इंग्लैंड के लिए अपना आखिरी वनडे मैच मंगलवार (19 जुलाई) को डरहम में खेलूंगा। मैंने वनडे से संन्यास लेने का फैसला किया है। यह मेरे लिए बहुत मुश्किल डिसीजन है। मैंने इंग्लैंड के लिए खेलते हुए हर मिनट को एंजॉय किया है। यह एक बहुत ही अविश्वस्नीय जर्नी थी। साथ ही स्टोक्स ने कहा कि अब वनडे में अपना 100 फीसदी नहीं दे सकते। उनके बाकी साथी टीम में जगह पाने के कम हकदार नहीं हैं। स्टोक्स ने लिखा कि तीनों फॉरमेट्स खेलना अब मेरे लिए संभव नहीं। खासकर जो शेड्यूल रहता है और हमसे जिस तरह के प्रदर्शन की उम्मीद रहती है। यह काफी थकाने वाला होता है। मेरा शरीर मुझे निराश कर रहा है। स्टोक्स ने कहा कि वे किसी और खिलाड़ी की जगह ले रहे हैं। यह किसी और क्रिकेटर के लिए क्रिकेट में आगे बढ़ने और कुछ बेहतरीन यादें बनाने का समय है, जैसे मैंने पिछले 11 वर्षों में बनाई हैं।





टेस्ट पर करेंगे स्टोक्स फोकस





स्टोक्स ने बताया कि अब वे टेस्ट क्रिकेट पर फोकस करेंगे। स्टोक्स ने कहा कि मुझे लगता है कि इस फैसले के साथ मैं टी20 फॉर्मेट में भी पूरी ईमानदारी से खेल सकूंगा। मैं जोस बटलर, मैथ्यू पॉट, सभी खिलाड़ियों और सपोर्ट स्टाफ को सक्सेस के लिए शुभकामनाएं देता हूं। पिछले 7 सालों में हमने वनडे क्रिकेट में काफी डेवेलप किया है और एक अच्छा भविष्य देखता हूं।





104 मैच खेले स्टोक्स ने





स्टोक्स ने बताया कि मैंने अब तक 104 मैच खेले हैं। अभी मुझे एक मैच और खेलना है और मेरे घरेलू मैदान डरहम में अपना आखिरी मैच खेलना शानदार है। साथ ही स्टोक्स ने फैंस को याद किया कहा- हमेशा की तरह इंग्लैंड के फैंस हर बार मेरे साथ थे और आगे भी रहेंगे। आप दुनिया के सबसे बेहतरीन फैंस हैं। मैं उम्मीद करता हूं कि हम 19 जुलाई को जीतेंगे और दक्षिण अफ्रीका (South africa) के खिलाफ बेहतरी वनडे सीरीज की शुरुआत करेंगे।





2019 वर्ल्ड चैंपियन इंग्लैंड टीम का हिस्सा





स्टोक्स 2019 में इंग्लैंड की टीम के साथ वनडे वर्ल्ड कप जीते थे। न्यूजीलैंड के खिलाफ फाइनल में उन्होंने ही ओवरथ्रो में चौका लगाया था। यही चौका इंग्लैंड की जीत का कारण बना। हाल ही में स्टोक्स टेस्ट टीम के कप्तान बने थे। जो रूट (Joe Root) के कप्तानी छोड़ने के बाद स्टोक्स कैप्टन बनाए गए। बतौर कप्तान अपनी पहली ही टेस्ट सीरीज में उन्होंने इंग्लैंड को न्यूजीलैंड के खिलाफ 3-0 से जीत दिलाई थी। फिर स्टोक्स की ही कप्तानी में इंग्लैंड ने भारत को एजबेस्टन टेस्ट में हराया था।





स्टोक्स का वनडे करियर





31 साल के स्टोक्स ने अपने क्रिकेट के करियर मे अब तक 104 वनडे मैच की 89 इनिंग में 2919 रन बनाए हैं। उनका एवरेज 39.45 और स्ट्राइक रेट 95.27 रहा है। वनडे उनका सबसे बड़ा स्कोर 102 रन है। स्टोक्स ने इस सीरीज में अब तक 3 सेंचुरी और 21 हाफ सेंचुरी लगाई हैं। वहीं, उन्होंने 87 इनिंग में 74 विकेट लिए। उनका इकोनॉमी रेट 6.03 का रहा। साथ ही बॉलिंग में उनका सबसे बेहतरीन परफॉर्मेंस 61 रन देकर 5 विकेट रहा। उन्होंने एक बार तो सिंगल इनिंग में 5 विकेट लिए थे।



क्रिकेट Cricket London Australia ऑस्ट्रेलिया Social Media सोशल मीडिया Ben Stokes बेन स्टोक्स Retirement लंदन Cricketer क्रिकेटर सन्यास