दिल्‍ली कैपिटल्‍स ने टूर्नामेंट में चौथी जीत दर्ज की, केकेआर की लगातार 5वीं हार

author-image
Shivasheesh Tiwari
एडिट
New Update
दिल्‍ली कैपिटल्‍स ने टूर्नामेंट में चौथी जीत दर्ज की, केकेआर की लगातार 5वीं हार

Delhi. प्‍लेयर ऑफ द मैच कुलदीप यादव (14/4) और मुस्‍ताफिजुर रहमान (18/3) की शानदार गेंदबाजी की बदौलत दिल्‍ली कैपिटल्‍स ने 28 अप्रैल को आईपीएल 2022 के 41वें मुकाबले में कोलकाता नाइटराइडर्स को 6 गेंदें शेष रहते 4 विकेट से हरा दिया। मुंबई के वानखेड़े स्‍टेडियम पर खेले गए मुकाबले में कोलकाता नाइटराइडर्स ने पहले बल्‍लेबाजी की और 20 ओवर में 9 विकेट खोकर 146 रन बनाए। जवाब में दिल्‍ली कैपिटल्‍स ने 19 ओवर में 6 विकेट खोकर लक्ष्‍य हासिल किया।





दिल्ली ने कोलकाता को 44 रन से हराया





दिल्ली कैपिटल्स (डीसी) ने कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) को 44 रन से हरा दिया। टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए दिल्ली कैपिटल्स ने कोलकाता नाइट राइडर्स के सामने 216 रनों का लक्ष्य रखा। जवाब में कोलकाता की टीम 19.4 ओवर में 171 रन पर ऑलआउट हो गई। दिल्ली कैपिटल्स ने कोलकाता नाइट राइडर्स के सामने 216 रनों का लक्ष्य रखा था। दिल्ली की ओर से डेविड वार्नर ने सबसे ज्यादा 45 गेंदों पर 61 रन की पारी खेली। वहीं, आखिर में 'लॉर्ड' शार्दुल ठाकुर और अक्षर पटेल ने ताबड़तोड़ बल्लेबाजी की। दोनों ने आखिरी 20 गेंदों पर नाबाद 49 रन जोड़कर दिल्ली को 215 रन तक पहुंचाया।





जवाब में कोलकाता की पूरी टीम खलील अहमद और कुलदीप यादव की गेंदबाजी पर धाराशायी हो गई। कुलदीप ने 16वें ओवर में तीन विकेट निकाले। उन्होंने इस ओवर में पैट कमिंस, सुनील नरेन और उमेश यादव को पवेलियन भेजा। इसके अलावा कप्तान श्रेयस अय्यर का भी विकेट लिया। कोलकाता की ओर से श्रेयस ने सबसे ज्यादा 54 रन बनाए। दिल्ली की ओर से कुलदीप ने चार और खलील ने तीन विकेट झटके।





रोवमैन पॉवेल ने खत्म किया मैच





दिल्ली के पांच विकेट गिरने के बाद कोलकाता के पास वापसी का मौका था, लेकिन अक्षर पटेल ने 17 गेंद में 24 रन बनाकर अपनी टीम की जीत लगभग तय कर दी। इसके बाद रोवमैन पॉवेल ने 16 गेंद में 33 रन की तूफानी पारी खेलकर मैच खत्म कर दिया। उन्होंने तीन छक्के और एक चौका लगाया। 





उमेश ने कराई कोलकाता की वापसी





डेविड वॉर्नर और ललित यादव के बीच अर्धशतकीय साझेदारी के बाद कोलकाता की टीम लगभग मैच से बाहर हो चुकी थी, लेकिन उमेश यादव ने अपने स्पेल के आखिरी दो ओवरों में दो विकेट लेकर अपनी टीम की वापसी कराई। उन्होंने पहले डेविड वॉर्नर और फिर कप्तान पंत को आउट करके दिल्ली को बैकफुट पर ढकेल दिया। इस बीच नरेन ने सेट ललित यादव को आउट करके कोलकाता को मैच में वापस ला दिया। उन्होंने आईपीएल में अपने 150 विकेट भी पूरे किए। उमेश ने चार ओवर में 23 रन देकर तीन विकेट लिए।  





दिल्ली की खराब शुरुआत





147 रन के आसान लक्ष्य का पीछा करने उतरी दिल्ली की शुरुआत बेहद खराब थी। पारी की पहली ही गेंद पर पृथ्वी शॉ खाता खोले बिना पवेलियन लौट गए। इसके बाद अगले ही ओवर में मिशेल मार्श भी आउट हो गए। दो ओवरों में दिल्ली की टीम दो विकेट गंवाकर संघर्ष कर रही थी। इसके बाद डेविड वॉर्नर और चौथे नंबर पर बल्लेबाजी करने आए ललित यादव ने पारी को संभाला। दोनों के बीच 65 रन की साझेदारी हुई। वॉर्नर 26 गेंद में 42 रन बनाकर आउट हुए, लेकिन अपनी टीम के लिए यह मैच बहुत आसान कर चुके थे। 





कोलकाता की खराब बल्लेबाजी





टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी कोलकाता की शुरुआत बेहद खराब रही। टीम के दोनों सलामी बल्लेबाज पावरप्ले के अंदर पवेलियन लौट गए। शुरुआती छह ओवरों में कोलकाता की टीम दो विकेट के नुकसान पर सिर्फ 29 रन बना पाई। फिंच तीन और वेंकटेश अय्यर छह रन बनाकर आउट हुए। इसके बाद बाबा इंद्रजीत और सुनील नरेन भी सस्ते में पवेलियन लौट गए। श्रेयस अय्यर और नितीश राणा ने मिलकर पारी को संभाला। श्रेयस 42 और राणा 57 रन बनाकर आउट हुए। इन दोनों बल्लेबाजों के अलावा सिर्फ रिंकू सिंह ही दहाई के आंकड़े तक पहुंच सके। उन्होंने 16 गेंदों में 23 रन बनाए। इसके अलावा कोलकाता के आठ बल्लेबाज दहाई का आंकड़ा नहीं छू सके। तीन खिलाड़ी तो शून्य के स्कोर पर आउट हुए। 





दोनों टीमों की प्‍लेइंग 11





दिल्‍ली कैपिटल्‍स की प्‍लेइंग 11 - पृथ्‍वी शॉ, डेविड वॉर्नर, ऋषभ पंत (कप्‍तान), मिचेल मार्श, ललित यादव, अक्षर पटेल, रोवमैन पॉवेल, शार्दुल ठाकुर, कुलदीप यादव, मुस्‍ताफिजुर रहमान और चेतन सकारिया।





कोलकाता नाइटराइडर्स की प्‍लेइंग 11 - आरोन फिंच, सुनील नरेन, श्रेयस अय्यर (कप्‍तान), नितिश राणा, वेंकटेश अय्यर, बी इंद्रजीत, रिंकू सिंह, आंद्रे रसेल, उमेश यादव, टिम साउथी और हर्षित राणा।



 



Mustafizur Rahman DC दिल्ली कैपिटल्स कुलदीप यादव Kuldeep Yadav Delhi Capitals केकेआर कोलकाता नाइटराइडर्स डीसी kkr मुस्‍ताफिजुर रहमान kolkata knight riders