राजस्थान ने बैंगलोर को दी मात, पराग के बाद कुलदीप सेन और अश्विन ने किया कमाल

author-image
Shivasheesh Tiwari
एडिट
New Update
राजस्थान ने बैंगलोर को दी मात, पराग के बाद कुलदीप सेन और अश्विन ने किया कमाल

Delhi. पुणे के एमसीए स्टेडियम में राजस्थान रॉयल्स ने 26 अप्रैल को आईपीएल-2022 के मुकाबले में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर को 29 रन से हरा दिया। आईपीएल के मौजूदा सीजन के इस 39वें मैच में बैंगलोर के कप्तान फाफ डुप्लेसी ने टॉस जीता और राजस्थान को पहले बल्लेबाजी का न्योता दिया। राजस्थान रॉयल्स ने रियान पराग (56*) के नाबाद अर्धशतक की मदद से 8 विकेट खोकर 144 रन बनाए जिसके बाद बैंगलोर टीम 115 रन पर ऑलआउट हो गए। कुलदीप सेन ने 4, अश्विन ने 3 और प्रसिद्ध कृष्णा ने दो विकेट अपने नाम किए। पाइंट्स टेबल की बात करें तो राजस्थान 8 मैच में से 6 जीत दर्ज कर 12 पॉइंट्स के साथ टॉप पर पहुंच गई है। वहीं, RCB 9 मैचों में से चौथी हार झेलने के बाद 10 अंकों के साथ 5वें पायदान पर बनी हुई है। आरसीबी की टीम इस मुकाबले में 115 रनों पर ऑलआउट हुई और पिछले मुकाबले में 68 रनों पर सिमट गई थी। लगातार आरसीबी की यह दूसरी शर्मनाकर हार है। दोनों मुकाबलों में बल्लेबाज पूरी तरह विफल रहे।





राजस्थान ने बैंगलोर को 29 रन से हराया





राजस्थान रॉयल्स ने आईपीएल 2022 के 39वें मैच में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर को 29 रन से हरा दिया। इसी के साथ राजस्थान ने बैंगलोर से पिछले मैच का बदला भी ले लिया। इसी सीजन दोनों टीमों के बीच हुए पिछले मैच में बैंगलोर ने राजस्थान को चार विकेट से हराया था। टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए राजस्थान ने 20 ओवर में आठ विकेट गंवाकर 144 रन बनाए थे। रियान पराग ने 31 गेंदों पर तीन चौके और चार छक्के की मदद से 56 रन की नाबाद पारी खेली। जवाब में बैंगलोर की टीम 19.3 ओवर में 115 रन बनाकर ऑलआउट हो गई। राजस्थान की ओर से कुलदीप सेन ने चार  विकेट झटके। वहीं, रविचंद्रन अश्विन को तीन विकेट मिले।





इस जीत के साथ राजस्थान की टीम अंक तालिका में पहले स्थान पर पहुंच गई है। टीम ने अब तक आठ में से छह मैच जीते हैं। दो हार और 12 अंकों के साथ टीम टॉप पर है। गुजरात से नेट रन रेट में राजस्थान की टीम आगे है। वहीं, रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की टीम नौ मैचों में पांच जीत और चार हार के साथ अंक तालिका में पांचवें स्थान पर है। उसके 10 अंक हैं।





13वें ओवर में भारी ड्रामा देखने को मिला। चहल के ओवर की चौथी गेंद को शाहबाज ने मिड ऑन पर खेला। वहां मौजूद प्रसिद्ध कृष्णा ने बॉल पिक करके चहल को सिंपल थ्रो किया। गेंद चहल के हाथों से छूट गई। ऐसा लगा कि चहल ने बिना गेंद कलेक्ट किए स्टंप्स उखाड़ दिए और दिनेश कार्तिक रन आउट से बच गए। हालांकि, फील्ड अंपायर ने इसे थर्ड अंपायर के पास भेजा। रिप्ले में दिखा कि चहल ने बॉल पिक करने से पहले स्टंप्स उखाड़ दिए थे और तब तक कार्तिक क्रीज में नहीं पहुंचे थे। इस तरह कार्तिक रन आउट हुए। वे चार गेंदों पर छह रन बना सके। 13 ओवर के बाद बैंगलोर का स्कोर छह विकेट पर 72 रन है। फिलहाल शाहबाज अहमद 10 रन और वनिंदु हसरंगा क्रीज पर हैं। 





राजस्थान ने बनाए 144 रन





राजस्थान रॉयल्स ने 20 ओवर में आठ विकेट गंवाकर 144 रन बनाए। बैंगलोर के सामने 145 रन का लक्ष्य है। रियान पराग ने 31 गेंदों पर 56 रन की नाबाद पारी खेली। इसमें तीन चौके और चार छक्के शामिल है। उनके अलावा राजस्थान का कोई बल्लेबाज नहीं चला। रियान पराग के आईपीएल करियर का यह दूसरा अर्धशतक रहा। यह आईपीएल में पराग का हाईएस्ट स्कोर भी है।





टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए राजस्थान की शुरुआत खराब रही। देवदत्त पडिक्कल सात रन बनाकर आउट हुए। इसके बाद तीसरे नंबर पर रविचंद्रन अश्विन बल्लेबाजी के लिए आए और पहली दो गेंदों पर ही दो चौके लगाए। हालांकि, वह ज्यादा देर तक मैदान पर नहीं टिक सके और नौ गेंदों पर 17 रन बनाकर आउट हुए। इसमें चार चौके शामिल हैं।





शानदार फॉर्म में चल रहे जोस बटलर नौ गेंदों पर आठ रन बनाकर आउट हुए। कप्तान संजू सैमसन 21 गेंदों पर 27 रन बनाकर आउट हुए। इसमें एक चौका और तीन छक्के शामिल हैं। डेरिल मिशेल 24 गेंदों पर 16 रन, शिमरोन हेटमायर सात गेंदों पर तीन रन और ट्रेंट बोल्ट सात गेंदों पर पांच रन बनाकर आउट हुए। प्रसिद्ध कृष्णा दो रन बनाकर आउट हुए।





इस दौरान रियान पराग ने एक छोर से रन बनाना जारी रखा। उन्होंने 29 गेंदों पर आईपीएल करियर का दूसरा अर्धशतक जमाया। आखिरी दो ओवर में राजस्थान ने 30 रन बनाए। वहीं, आखिरी पांच ओवर में राजस्थान ने तीन विकेट गंवाकर 44 रन बनाए। बैंगलोर की ओर से मोहम्मद सिराज, जोश हेजलवुड और वनिंदु हसरंगा को दो-दो विकेट मिले। वहीं, हर्षल पटेल को एक विकेट मिला। 





दोनों टीमों की प्लेइंग-XI





RR: जोस बटलर, देवदत्त पडिक्कल, संजू सैमसन (w/c), शिमरोन हेटमायर, रियान पराग, डैरिल मिचेल, रविचंद्रन अश्विन, ट्रेंट बोल्ट, कुलदीप सेन, प्रसिद्ध कृष्णा, युजवेंद्र चहल।





RCB: फाफ डु प्लेसिस (कप्तान), विराट कोहली, ग्लेन मैक्सवेल, सुयाष प्रभुदेसाई, रजत पाटीदार, शाहबाज अहमद, दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), हर्षल पटेल, वानिन्दु हसरंगा, जोश हेजलवुड, मोहम्मद सिराज।



Rajasthan राजस्थान Ravichandran Ashwin रविचंद्रन अश्विन Royal Challengers Bangalore Rajasthan Royals राजस्थान रॉयल्स रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर Bangalore IPL 2022 आईपीएल 2022 बैंगलोर Riyan Parag रियान पराग