LONDON: बुमराह की बॉलिंग ने आग लगाई, 19 रन देकर 6 विकेट झटके, इंग्लैंड 110 पर ऑलआउट, भारत ने 18.4 ओवर में मैच जीता

author-image
Atul Tiwari
एडिट
New Update
LONDON: बुमराह की बॉलिंग ने आग लगाई, 19 रन देकर 6 विकेट झटके, इंग्लैंड 110 पर ऑलआउट, भारत ने 18.4 ओवर में मैच जीता

LONDON. भारत-इंग्लैंड के पहले वनडे में जसप्रीत बुमराह की बॉलों ने आग उगली। बुमराह ने 19 रन देकर 6 विकेट झटक लिए। ये बुमराह के करियर बेस्ट परफॉर्मेंस है। बुमराह की बदौलत टीम इंडिया ने तीन वनडे मैचों की सीरीज के पहले मुकाबले में इंग्लैंड को 25.2 ओवर में 110 रन पर समेट दिया। जवाब में टीम इंडिया ने 18.4 ओवर में बिना विकेट खोए लक्ष्य हासिल कर लिया। विराट कोहली चोट के कारण प्लेइंग 11 में शामिल नहीं रहे।





यह इंग्लैंड का भारत के खिलाफ अब तक का सबसे कम स्कोर है। बुमराह इंग्लैंड के खिलाफ एक वनडे मैच में सबसे बेहतरीन गेंदबाजी करने वाले भारतीय गेंदबाज भी बन गए। उन्होंने आशीष नेहरा का 19 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ा। 2003 वर्ल्ड कप में नेहरा ने इंग्लैंड के खिलाफ 23 रन देकर 6 विकेट लिए थे।





इंग्लैंड ने 5 विकेट 10 ओवर में ही गंवाए





भारत के कैप्टन रोहित शर्मा ने टॉस जीतकर पहले बॉलिंग चुनी। बुमराह के अलावा मोहम्मद शमी ने भी शानदार बॉलिंग की और 3 विकेट लिए। भारत ने इंग्लैंड के 5 विकेट 10 ओवर में ही गिरा दिए थे। 2004 के बाद यह कारनामा पहली बार टीम इंडिया के बॉलर्स ने किया है। इससे पहले दाम्बुला (श्रीलंका) में UAE के खिलाफ भारत ने 10 ओवर में 5 विकेट लिए थे।





दूसरी बार सभी 10 विकेट तेज गेंदबाजों के नाम





भारत की ओर से सभी 10 विकेट तेज गेंदबाजों ने लिए। वनडे क्रिकेट में टीम इंडिया के सिर्फ दूसरी बार ऐसा हुआ जब सभी 10 विकेट फास्ट बॉलर्स को मिले। इससे पहले 2014 में बांग्लादेश के खिलाफ मीरपुर वनडे में ऐसा हुआ था। तब स्टुअर्ट बिन्नी ने 6 और मोहित शर्मा ने 4 विकेट लिए थे।





शमी-बुमराह ने कहर बरपाया





इंग्लैंड को जसप्रीत बुमराह ने शुरुआती झटके दिए। उन्होंने अपने पहले ही ओवर में इंग्लैंड के दो बल्लेबाज को पवेलियन भेज दिया। पहले जसप्रीत ने जेसन रॉय को बोल्ड किया। उसके बाद नंबर-3 पर बल्लेबाजी करने आए जो रूट को अपना शिकार बनाया। वह अपना खाता भी नहीं खोल पाए और ऋषभ पंत को कैच दे दिया। दोनों के आउट होने के बाद बेन स्टोक्स मैदान पर उतरे, लेकिन मोहम्मद शमी ने उनको भी पवेलियन भेज दिया। स्टोक्स भी अपना खाता नहीं खोल पाए।





तीन खिलाड़ियों के आउट होने के बाद ऐसा लगा कि जॉनी बेयरस्टो इंग्लैंड की पारी को संभाल लेंगे। उन्होंने 20 गेंद भी खेल लिए थे, लेकिन बुमराह के सामने वो भी कुछ खास नहीं कर पाए और पंत को कैच दे बैठे। बेयरस्टो 7 रन बनाकर पवेलियन लौटे। जसप्रीत आज के मुकाबले में अलग ही मूड में उतरे थे। उन्होंने लियाम लिविंगस्टन को भी 0 रन पर बोल्ड कर दिया।





5 विकेट गिरने के बाद इंग्लैंड की टीम संभल ही रही थी तभी प्रसिद्ध कृष्णा ने मोईन अली को 14 रन पर आउट कर दिया। वहीं, 32 गेंद में 30 रन बना चुके जोस बटलर मोहम्मद शमी की गेंद पर बांउड्री पर कैच दे बैठे। क्रेग ओवरटन 8 रन बनाकर मोहम्मद शमी का शिकार बने। ब्राइडन कार्स को बुमराह ने बोल्ड कर अपना पांचवां विकेट पूरा किया। 9वें विकेट के लिए कार्स ने विली के साथ 41 गेंद में 35 रन की साझेदारी की।





रोहित और धवन की जोड़ी ने पूरे किए 5 हजार रन





भारतीय कप्तान रोहित शर्मा और शिखर धवन की जोड़ी ने वनडे में 5 हजार रन पूरे कर लिए हैं। दोनों ने 112 मैच में इस आंकड़े को छुआ। रोहित और धवन ने 17 बार शतकीय ओपनिंग पार्टनरशिप का रिकॉर्ड भी बनाया। उनसे आगे सचिन तेंदुलकर और सौरव गांगुली की जोड़ी है, जिनके नाम 26 बार शतकीय ओपनिंग पार्टनरशिप का रिकॉर्ड है। 





हिटमैन रोहित के वनडे में 250 छक्के





इंग्लैंड के खिलाफ पहले वनडे में कप्तान रोहित शर्मा ने 5 छक्के जड़े। इसके साथ ही वे वनडे में 250 छक्के लगाने वाले पहले भारतीय बल्लेबाज बन गए हैं। रोहित ने 231वें वनडे में ये रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया। दूसरे नंबर पर धोनी हैं जिन्होंने 350 वनडे में 229 छक्के लगाए। वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा छक्के लगाने का रिकॉर्ड पाकिस्तान के शाहिद अफरीदी के नाम है। उन्होंने 398 में वनडे में 351 छक्के जड़े हैं।





2014 में भारत ने इंग्लैंड में जीती थी आखिरी सीरीज





वनडे क्रिकेट में भारत के पास इंग्लैंड के खिलाफ इंग्लैंड में 8 साल बाद सीरीज जीतने का मौका है। आखिरी बार 2014 में टीम इंडिया ने वहां वनडे सीरीज पर कब्जा किया था। तब बाजी 3-1 से भारत के नाम रही थी। इसके बाद 2018 में तीन मैचों की सीरीज में हमारी टीम 1-2 से हारी थी। 2019 वर्ल्ड कप के तहत भी दोनों टीमों के बीच 1 मैच हुआ था। उसमें भी इंग्लैंड ने ही जीत हासिल की थी।





दोनों टीमों की प्लेइंग इलेवन





भारत: रोहित शर्मा (कप्तान), शिखर धवन, श्रेयस अय्यर, सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत, हार्दिक पंड्या, रवींद्र जडेजा, मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह, प्रसिद्ध कृष्णा और युजवेंद्र चहल।





इंग्लैंडः जेसन रॉय, जॉनी बेयरस्टो, जो रूट, लियाम लिविंगस्टन, बेन स्टोक्स, जोस बटलर (कप्तान), मोईन अली, डेविड विली, ब्राइडन कार्स, क्रेग ओवरटन और रीसे टोपली।



विराट कोहली virat kohli क्रिकेट Cricket BCCI बीसीसीआई ICC आईसीसी जसप्रीत बुमराह india tour Jaspreet Bumrah बॉलिंग Bowling India-England ODI भारत-इंग्लैंड वनडे भारत का दौरा