3-0 से सीरीज अपने नाम करने मैदान में उतरेगी टीम इंडिया, इंग्लैंड से मैच जीतते ही टूट जाएगा पाकिस्तान का रिकॉर्ड

author-image
Shivasheesh Tiwari
एडिट
New Update
3-0 से सीरीज अपने नाम करने मैदान में उतरेगी टीम इंडिया, इंग्लैंड से मैच जीतते ही टूट जाएगा पाकिस्तान का रिकॉर्ड

DELHI. भारत और इंग्लैंड (India vs England) के बीच तीन टी20 मैचों की सीरीज का आखिरी मुकाबला 10 जुलाई, रविवार को ट्रेंट ब्रिज, नॉटिंघम (Trent Bridge, Nottingham) में खेला जाएगा। भारत ने पहले दो मुकाबले 50 और 49 रन से जीतकर सीरीज अपने नाम कर ली है। ऐसे में आखिरी मैच में मैन इन ब्लू (India) की नजर जहां क्लीन स्वीप पर होगी तो वहीं इंग्लिश टीम (England) आत्म सम्मान बचाना चाहेगी। टीम इंडिया पिछले चार साल में इंग्लैंड को उसके घर में दो बार टी-20 सीरीज में हराने वाली दुनिया की पहली टीम बन गई है। यदि इंडियन टीम ये मुकाबला जीतती है तो इंग्लैंड को उसके घर में टी-20 क्रिकेट में सबसे ज्यादा बार हराने वाली टीम बन जाएगी। भारत के पास पाकिस्तान (Pakistan) का रिकॉर्ड तोड़ने का मौका है। भारत के पास 32 साल के बाद इंग्लैंड को उसके घर में क्लीन स्वीप करने का मौका है। 





 रोहित ने 19 मैच लगातार जीते





साथ ही बता दें कि, रोहित (Rohit Sharma) ने मौजूदा समय में कप्तान के तौर पर लगातार 19 जीत दर्ज की हैं और उन्हें पोंटिंग के रिकॉर्ड की बराबरी करने के लिए एक और जीत की जरूरत है। ऐसे में अगर भारत आज इंग्लैंड के खिलाफ जीत दर्ज कर लेता है तो रोहित शर्मा पोंटिंग के रिकॉर्ड की बराबरी कर लेंगे। वहीं रोहित के पास टीम की अगुवाई करने और अपनी को शानदार बनाने के लिए मौका होगा। क्योंकि वह वनडे टीम का हिस्सा नहीं है, जो वेस्टइंडीज में वेस्टइंडीज का सामना करेगी, इसलिए उसके पास रिकॉर्ड को बराबर करने और तोड़ने का शानदार मौका होगा। इंडियन टीम इंग्लैंड को टी-20 में उसके घर में सबसे ज्यादा बार हराने के मामले में फिलहाल पाकिस्तान और वेस्टइंडीज (West Indies) की बराबरी पर है। भारत ने इंग्लैंड को उसके घर में अब तक 8 मैचों में 4 बार हराया है। पाकिस्तान ने 12 और वेस्टइंडीज ने 7 मैचों में 4-4 जीत हासिल की है।





पूरी मजबूती से उतरेंगी दोनों टीमें





इंडिया की बल्लेबाजी से ज्यादा भारत की जीत में शानदार गेंदबाजी (Bowling) का योगदान रहा है। तीसरे मैच में भारतीय टीम में बदलाव की संभावना बेहद कम है। टीम इंडिया इस मैच में पूरी मजबूती के साथ उतरेगी और इंग्लैंड का सूपड़ा साफ कर टेस्ट मैच की हार का बदला लेना चाहेगी। ऐसे में यह मैच रोमांचक होने की उम्मीद है। भारत और इंग्लैंड के बीच तीन मैचों की टी20 सीरीज का तीसरा और आखिरी मुकाबला 10 जुलाई को खेला जाएगा। भारत और इंग्लैंड के बीच सीरीज का तीसरा मुकाबला नॉटिंघम के ट्रेंट ब्रिज में खेला जाएगा। मैच में टॉस भारतीय समयानुसार शाम साढ़े छह बजे होगा और पहली गेंद सात बजे फेंकी जाएगी। 





भारत की संभावित टीम





रोहित शर्मा (कप्तान), विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), हार्दिक पांड्या, दिनेश कार्तिक, रवींद्र जडेजा, हर्षल पटेल, भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह, युजवेंद्र चहल। 





इंग्लैंड की संभावित टीम





जेसन रॉय, जोस बटलर (कप्तान और विकेटकीपर), डेविड मालन, लियाम लिविंगस्टोन, हैरी ब्रूक, मोइन अली, सैम करन, डेविड विली, क्रिस जॉर्डन, रिचर्ड ग्लीसन, मैथ्यू पर्किंसन।



भारत India रोहित शर्मा rohit sharma pakistan पाकिस्तान England इंग्लैंड वेस्टइंडीज West Indies Series Clean Sweep Bowling सीरीज क्लीन स्वीप गेंदबाजी