भारतीय पुरुष बैडमिंटन टीम ने रचा इतिहास, पहली बार जीता थॉमस कप

author-image
Pratibha Rana
एडिट
New Update
भारतीय पुरुष बैडमिंटन टीम ने रचा इतिहास, पहली बार जीता थॉमस कप

Mumbai. भारत की पुरुष बैडमिंटन टीम ने पहली बार थॉमस कप पर जीतकर इतिहास रच दिया। भारत ने 73 साल बाद बैडमिंटन में जीत हासिल की। भारत ने इंडोनेशियाई दल को फाइनल में 3-0 से हराया। भारत पहली बार इस टूर्नामेंट में फाइनल खेल रहा था। 5 मैचों की इस जंग में भारत ने 2 सिंगल्स और एक डबल्स मैच जीत हासिल की। इस खास मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारतीय टीम को इस जीत के लिए बधाई दी। 







— Narendra Modi (@narendramodi) May 15, 2022





इस तरह की जीत हासिल





पहले सिंगल्स में लक्ष्य सेन ने एंथोनी सिनिसुका गिनटिंग को 8-21, 21-17, 21-16 से हराया। पहले गेम में लक्ष्य, एंथोनी सिनिसुका गिनटिंग से 8-21 से हारे। एक वक्त में मुकाबला 8-7 पर था, लेकिन एंथोनी ने शानदार  प्रदर्शन के साथ 12 पॉइंट बनाए और लक्ष्य को गेम से आउट कर दिया। उन्होंने महज 16 मिनट में लक्ष्य को गेम से बाहर कर गेम को अपने नाम किया। इसके बाद लक्ष्य ने जबरदस्त गेम खेल कर दूसरे गेम में जीत हासिल की। तीसरे गेम में लक्ष्य ने 21-16 से जीतकर भारत को 1-0 से बढ़त दिलाई। 







— BAI Media (@BAI_Media) May 15, 2022





दूसरा-तीसरा गेम जीतकर अपने नाम किया मुकाबला 





डबल्स के पहले गेम में चिराग शेट्टी और सात्विक हार गए। इंडोनेशिया की मोहम्मद अहसन और केविन संजया सुकामुलजो  ने गेम में 17 मिनट में 21-18 पॉउंटस से जीत हासिल की। चिराग और सात्विक ने दूसरे गेम में शानदार वापसी करते हुए मोहम्मद अहसन और केविन संजया सुकामुलजो को 23-21 से हराया। इसके बाद तीसरे गेम में 21-19 से जीत हासिल की। 





फाइनल में भारतीय टीम





सिंगल्स - लक्ष्य सेन, किदांबी श्रीकांत, एचएस प्रणय, प्रियांशु राजावती।



डबल्स - सात्विकसाईराज रंकीरेड्डी-चिराग शेट्टी, विष्णुवर्धन गौड़ पंजाला-कृष्ण प्रसाद गारगा, एमआर अर्जुन-ध्रुव कपिला।



भारत India Prime Minister Narendra Modi प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी Lakshya Sen लक्ष्य सेन Sports Mumbai final फाइनल Thomas Cup थॉमस कप Men's Badminton Team Anthony Sinisuka पुरुष बैडमिंटन टीम एंथोनी सिनिसुका