KOLKATA: MP को रणजी ट्रॉफी जिताने वाले चंद्रकांत पंडित को KKR ने बनाया कोच, ब्रैंडन मैक्कुलम की जगह लेंगे

author-image
Atul Tiwari
एडिट
New Update
KOLKATA: MP को रणजी ट्रॉफी जिताने वाले चंद्रकांत पंडित को KKR ने बनाया कोच, ब्रैंडन मैक्कुलम की जगह लेंगे

KOLKATA. इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) का नया सीजन शुरू होने में अभी काफी वक्त है, लेकिन एक बार फिर यह चर्चा में है। वजह भी खास है, क्योंकि आईपीएल की टीम कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) ने अपने नए कोच का ऐलान कर दिया है। चंद्रकांत पंडित को केकेआर का नया हेड कोच बनाया गया है। पंडित न्यूजीलैंड के पूर्व कप्तान ब्रैंडन मैक्कुलम की जगह लेंगे। 





मैक्कुलम ने हेड कोच पद छोड़ दिया था





आईपीएल 2022 के बाद ब्रैंडन मैक्कुलम ने कोलकाता नाइट राइडर्स के हेड कोच का पद छोड़ दिया था, क्योंकि वह इंग्लैंड टेस्ट टीम के हेड कोच बन गए हैं। ऐसे में टीम को अब नए कोच की तलाश थी, जो अब देशी कोच चंद्रकांत पंडित के रूप में खत्म हुई। चंद्रकांत पंडित की कोचिंग में ही हाल ही में मध्य प्रदेश ने रणजी ट्रॉफी पर कब्जा जमाया था।





कोलकाता नाइट राइडर्स ने 17 अगस्त को बयान जारी इस बात की जानकारी दी। केकेआर ने ट्वीट किया कि अब हमारे पास नए हेड कोच हैं, केकेआर फैमिली में आपका स्वागत है चंद्रकांत पंडित। इस मौके पर चंद्रकांत पंडित ने कहा कि यह एक बड़े सम्मान और जिम्मेदारी की बात है, केकेआर में पूरी तरह से फैमिली कल्चर है। मुझे खुशी है कि मैं इस टीम के साथ जुड़ा हूं।





कौन हैं चंद्रकांत पंडित?





60 साल के चंद्रकांत पंडित पूर्व विकेटकीपर बल्लेबाज हैं, जो अपनी दमदार बल्लेबाजी के लिए जाने जाते थे। चंद्रकांत पंडित ने भारत के लिए 5 टेस्ट, 36 वनडे मैच खेले हैं. जबकि फर्स्ट क्लास क्रिकेट में उनके नाम 138 मैच में करीब 50 की औसत से 8209 रन हैं। उनके नाम 22 शतक और 42 अर्धशतक हैं।





भले ही इंटरनेशनल क्रिकेट में पंडित का करियर लंबा नहीं चला हो, लेकिन कोचिंग में चंद्रकांत पंडित को काफी सफलता मिली। चंद्रकांत पंडित को रणजी ट्रॉफी के सबसे सफलतम कोच में से एक माना जाता है, उनकी कोचिंग में विदर्भ टीम ने 2017-18, 2019-20 का रणजी ट्रॉफी सीजन जीता। इसके अलावा मुंबई की टीम ने भी 2003, 2004 के लगातार सीजन जीते। 





इस साल चंद्रकांत पंडित तब सुर्खियों में आए, जब उनकी कोचिंग के अंतर्गत मध्य प्रदेश ने पहली बार रणजी ट्रॉफी का खिताब जीता। 1998-99 के सीजन में मध्य प्रदेश की टीम रणजी ट्रॉफी के फाइनल में पहुंची थी, लेकिन खिताब नहीं जीत पाई थी. तब चंद्रकांत पंडित ही मध्य प्रदेश टीम के कप्तान थे। 23 साल के बाद जब वह मध्य प्रदेश टीम के कोच बने, तब उनकी अगुवाई में टीम ने खिताब जीता। मध्य प्रदेश ने रणजी ट्रॉफी के फाइनल मुकाबले में मुंबई को 6 विकेट से हराया था। 



Madhya Pradesh मध्य प्रदेश kkr केकेआर Chandrakant Pandit Coach Ranji Trophy Brandon Mccullum चंद्रकांत पंडित कोच रणजी ट्रॉफी ब्रेंडन मैक्कुलम