मिताली ने 39 साल की उम्र में लिया संन्यास, 23 साल क्रिकेट की दुनिया पर किया राज

author-image
Shivasheesh Tiwari
एडिट
New Update
मिताली ने 39 साल की उम्र में लिया संन्यास, 23 साल क्रिकेट की दुनिया पर किया राज

Delhi. भारत की अनुभवी बल्लेबाज मिताली राज ने क्रिकेट से संन्यास ले लिया है। वे तीनों फॉर्मेट में टीम इंडिया की कप्तानी कर चुकी हैं। मिताली ने 8 जून की दोपहर को सोशल मीडिया पर अपने संन्यास ऐलान किया है। इसी के साथ मिताली ने 23 साल के अपने इंटरनेशनल करियर को अलविदा कह दिया है। मिताली 6 विश्व कप खेलने वाली इकलौती महिला क्रिकेटर हैं। उन्होंने 1999 में वनडे डेब्यू करने के बाद से अब तक सारे विश्व कप में शिरकत की है। उन्होंने दो विश्व कप फाइनल में भारत की कप्तानी की। मिताली टीम इंडिया के लिए 10 हजार से ज्यादा रन बनाने वाली एकमात्र खिलाड़ी हैं।







— Mithali Raj (@M_Raj03) June 8, 2022

 




फैंस को ट्वीट कर दी जानकरी






मिताली राज ने 39 साल की उम्र में संन्यास का ऐलान किया। मिताली राज ने ट्वीट करते हुए लिखा- 'मैं एक छोटी बच्ची थी जब मैंने ब्लू जर्सी पहनकर अपने देश का प्रतिनिधित्व किया था। ये सफर काफी लंबा रहा जिसमें हर तरह के पल देखने को मिले, पिछले 23 साल मेरे जीवन के सबसे बेहतरीन पलों में से एक थे। हर सफर की तरह ये सफर भी खत्म हो रहा है और आज मैं इंटरनेशनल क्रिकेट के सभी फॉर्मेट से संन्यास लेने का ऐलान करती हूं।'





मिताली राज मैसेज 





मिताली राज ने अपने मैसेज में लिखा कि मैंने जब भी फील्ड पर कदम रखा, हमेशा अपना बेहतर करने की कोशिश की और टीम को जीत दिलाने पर फोकस किया। मुझे लगता है कि अपने करियर को अलविदा कहने का यही सही वक्त है, जहां पर भारत का भविष्य युवा प्लेयर्स के हाथ में है। मैं बीसीसीआई, सचिव जय शाह और बाकी सभी अधिकारियों का शुक्रिया अदा करती हूं। मिताली राज ने आगे कहा कि कई साल तक टीम की कप्तानी करना मेरे लिए गर्व की बात रही, इस वक्त ने मुझे एक इंसान के तौर पर बेहतर बनाया, साथ ही महिला क्रिकेट को भी आगे बढ़ाया। ये सफर भले ही यहां पर खत्म हो रहा है लेकिन मैं किसी ना किसी रूप में क्रिकेट के साथ जुड़ी रहूंगी।





मिकाली का रिकॉर्ड





मिताली वनडे में सबसे ज्यादा रन बनाने वाली महिला बल्लेबाज हैं। उन्होंने 232 मैचों में भारत का प्रतिनिधित्व किया और 50.68 की औसत से 7805 रन बनाए। इसके अलावा मिताली ने 12 टेस्ट मैच भी खेले हैं। इसमें उन्होंने 19 पारियों में 43.68 की औसत से 699 रन बनाए। वहीं, 89 टी-20 अंतरराष्ट्रीय में उनके नाम 2364 रन हैं। इसमें उनकी औसत 37.52 की रही। मिताली ने वनडे में आठ विकेट भी झटके हैं। वनडे में मिताली के नाम सात शतक और 64 अर्द्धशतक हैं। वहीं टेस्ट में वह भारत की ओर से दोहरा शतक लगाने वाली इकलौती महिला बल्लेबाज हैं। 



Sachin Tendulkar Cricket News क्रिकेट समाचार Mithali Raj महिला क्रिकेटर क्रिकेट समाचार हिंदी सचिन तेंदुलकर मिताली राज संन्यास मिताली राज female cricketer Cricket News In Hindi Mithali Raj Retirement