चोट से उबरने के बाद नीरज चोपड़ा की धमाकेदार वापसी, लुसाने डायमंड मीट टाइटल जीता, ऐसा करने वाले पहले भारतीय प्लेयर

author-image
Atul Tiwari
एडिट
New Update
चोट से उबरने के बाद नीरज चोपड़ा की धमाकेदार वापसी, लुसाने डायमंड मीट टाइटल जीता, ऐसा करने वाले पहले भारतीय प्लेयर

BERN. ओलंपिक चैंपियन और भारत के स्टार जैवलिन थ्रोअर नीरज चोपड़ा ने चोट से उबरने के बाद जोरदार वापसी की है। नीरज ने 26 अगस्त को 89.08 मीटर के थ्रो के साथ लुसाने डायमंड लीग मीट का टाइटल जीत लिया। इसके साथ ही नीरज ये खिताब जीतने वाले पहले भारतीय प्लेयर बन गए हैं। इस खिताबी जीत के साथ ही नीरज ने 7-8 सितंबर को ज्यूरिख में होने वाले डायमंड लीग के फाइनल्स में भी जगह बना ली है।







— Athletics Federation of India (@afiindia) August 26, 2022

 





डायमंड लीग फाइनल्स में पहुंचने वाले पहले भारतीय





लुसाने चैंपियनशिप में 89.08 मीटर जैवलिन थ्रो नीरज चोपड़ा के करियर का तीसरा बेस्ट अटेंप्ट है। उनके करियर का बेस्ट थ्रो 89.94 मीटर (स्टॉकहोम डायमंड लीग) है। पानीपत के रहने वाले नीरज चोपड़ा डायमंड लीग का कोई खिताब जीतने वाले पहले भारतीय बन गए हैं। साथ ही वह डायमंड लीग के फाइनल में भी जगह बनाने वाले पहले भारतीय प्लेयर हैं। चोपड़ा से पहले डिस्कस थ्रो खिलाड़ी विकास गौड़ा डायमंड लीग मीट के टॉप 3 में जगह बनाने वाले इकलौते भारतीय थे।





चोट के चलते CWG गेम्स में हिस्सा नहीं ले पाए थे





नीरज ने पिछले महीने वर्ल्ड चैंपियनशिप में 88.13 मीटर के थ्रो से सिल्वर मेडल जीता था। मुकाबले के दौरान ही नीरज को ग्रोइन इंजरी हो गई थी, जिसके बाद मेडिकल टीम ने नीरज चोपड़ा को 4-5 हफ्ते के आराम की सलाह दी थी। इसके बाद उन्होंने बर्मिंघम कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 से हटने का फैसला लिया। इंजरी से उबरने के लिए नीरज जर्मनी में रिहैबिलिटेशन के दौर से गुजरे और यहां से लौटकर उन्होंने धमाकेदार कमबैक किया।





लुसाने डायमंड लीग में नीरज चोपड़ा का प्रदर्शन







  • पहला प्रयास - 89.08 मीटर



  • दूसरा प्रयास - 85.18 मीटर


  • तीसरा प्रयास - नहीं किया


  • चौथा प्रयास - फाउल


  • पांचवां प्रयास - नहीं किया


  • छठा प्रयास - 80.04 मीटर




  • Neeraj Chopra's Awards Neeraj Chopra's Practice Session Neeraj Chopra's Olympic Performance Neeraj Chopra's Injury Javelin Thrower Neeraj Chopra's Records Neeraj Chopra wins Lausanne championship नीरज चोपड़ा के अवॉर्ड्स नीरज चोपड़ा का प्रैक्टिस सेशन नीरज चोपड़ा का ओलंपिक में प्रदर्शन नीरज चोपड़ा की चोट जेवलिन थ्रोअर नीरज चोपड़ा के रिकॉर्ड्स नीरज चोपड़ा ने लुसाने चैंपियनशिप जीती