भारत ने जीती लंका, बना आठवीं बार एशिया कप चैंपियन, सिराज ने गेंदबाजी में लगाया 'छक्का', वनडे में तीसरे सबसे कम स्कोर पर श्रीलंका ढेर

author-image
BP Shrivastava
एडिट
New Update
भारत ने जीती लंका, बना आठवीं बार एशिया कप चैंपियन, सिराज ने गेंदबाजी में लगाया 'छक्का', वनडे में तीसरे सबसे कम स्कोर पर श्रीलंका ढेर

स्पोर्ट्स डेस्क एशिया कप 2023 के फाइनल में रविवार, 17 सितंबर को भारत ने आसानी से श्रीलंका को 10 विकेट से हरा दिया। भारत ने इस जीत के साथ ही 8वीं बार एशिया कप पर कब्जा कर लिया है। पहले बल्लेबाजी करते हुए श्रीलंका की टीम 15.2 ओवर में 50 रन पर ढेर हो गई। इसके बाद भारतीय ओपनर ईशान किशन (23) और शुभमन गिल (27) ने 6.1 ओवर में बिना किसी नुकसान के 51 रन बना लिए और ऐतिहासिक जीत दर्ज की। इस जीत के हीरो मोहम्मद सिराज (7-1-21-6) बने हैं। जिन्होंने 21 रन देकर 6 विकेट झटके हैं। हार्दिक पंड्या ने 14 गेंदों में तीन विकेट लिए, जबकि जसप्रीत बुमराह ने श्रीलंका की बल्लेबाजी को ढहाने की शुरुआत की। एशिया कप का फाइनल कोलंबो के आर प्रेमदासा स्टेडियम में खेला गया। 

भारत ने टारगेट चेज करने के रिकॉर्ड में भी किया सुधार

इस जीत के साथ ही भारत ने टारगेट चेज करने का अपना रिकॉर्ड भी सुधारा है। टीम इंडिया ने बल्लेबाजी करते हुए सिर्फ 37 गेंदों में जीत दर्ज की है। पिछला रिकॉर्ड 69 गेंदों का था। जो कन्या के खिलाफ 2001 में बनाया था यानी 69 गेंदों में मैच जीता था।

भारत ने वनडे फाइनल में दूसरी बार 10 विकेट से दर्ज की जीत

वनडे क्रिकेट इतिहास में टीम इंडिया ने दूसरी बार किसी टूर्नामेंट के फाइनल मुकाबले में 10 विकेट से जीत दर्ज की है। इससे पहले 1998 में जिम्बाब्वे के खिलाफ फाइनल मैच में मिले 197 रनों के टारगेट को बिना किसी नुकसान के हासिल किया था। इसके बाद इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर ऑस्ट्रेलिया की टीम है। जिसने 2003 में इंग्लैंड के खिलाफ सिडनी के मैदान पर 118 रनों का लक्ष्य बिना किसी नुकसान के हासिल किया था। वहीं तीसरे नंबर पर अब टीम इंडिया है जो उन्होंने श्रीलंका के खिलाफ इस मैच में जीत हासिल करते हुए अपनी जगह को बनाया है।

 सबसे ज्यादा गेंदे शेष रहते हुए जीत का बनाया रिकॉर्ड

भारतीय टीम अब किसी वनडे टूर्नामेंट के फाइनल मुकाबले में सबसे ज्यादा गेंदे शेष रहते हुए जीत हासिल करने के मामले में पहले स्थान पर है। टीम इंडिया ने इस मैच को 263 गेंदें शेष रहते हुए अपने नाम किया। इससे पहले यह रिकॉर्ड ऑस्ट्रेलिया के नाम पर था, जब उन्होंने सिडनी के मैदान पर साल 2003 में इंग्लैंड के खिलाफ मुकाबले में 226 गेंदें शेष रहते हुए जीत हासिल की थी। हालांकि इससे पहले टीम इंडिया ने 2001 में 231 गेंदें रहते केन्या को हराया था।

श्रीलंका के नाम सबसे कम रन बनाने का एक और अनचाहा रिकॉर्ड 

श्रीलंका ने वनडे में खुद का सबसे कम रन बनाने का एक और अनचाहा रिकॉर्ड बना लिया। इससे पहले श्रीलंका और पाकिस्तान के नाम सबसे कम 43 रन बनाने का रिकॉर्ड है। अब सबसे कम रन बनाने के मामले में श्रीलंका ने भारत (54) का रिकॉर्ड एक बार फिर तोड़ दिया है। 



 वनडे में सबसे कम स्कोर बनने में श्रीलंका टॉप पर

13467890.jpg



Sports News स्पोर्ट्स न्यूज़ Cricket News BCCI बीसीसीआई क्रिकेट समाचार Asia Cup 2023 final Sri Lanka all out for 50 एशिया कप 2023 के फाइनल श्रीलंका 50 रन पर ढेर