ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे सीरीज के लिए टीम इंडिया का ऐलान, रोहित-कोहली को आराम, केएल राहुल को कमान

author-image
BP Shrivastava
एडिट
New Update
 ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे सीरीज के लिए टीम इंडिया का ऐलान, रोहित-कोहली को आराम, केएल राहुल को कमान

स्पोर्ट्स डेस्क. एशिया कप 2023 जीतने के बाद ऑस्ट्रेलिया से तीन वनडे मैचों की सीरीज के लिए टीम इंडिया का सोमवार, 18 सितंबर को ऐलान कर दिया गया। टीम प्रबंधन ने रोहित शर्मा और विराट कोहली को शुरुआती दो मैचों के लिए आराम दिया है, जबकि इन मैचों मे केएल राहुल को टीम की कमान सौंपी गई है।

इस सीरीज के बाद अपने ही घर में टीम इंडिया को वनडे वर्ल्ड कप 2023 खेलना है। वर्ल्ड कप के लिए भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने अपनी 15 सदस्यीय टीम पहले ही घोषित कर दी है। अब बोर्ड ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज के लिए भी अपनी टीम का ऐलान कर दिया है।

रोहित-कोहली और पंड्या को आराम

बीसीसीआई सेलेक्शन कमेटी ने ऑस्ट्रेलियाई सीरीज के शुरुआती 2 मैचों में कप्तान रोहित शर्मा, विराट कोहली, स्पिनर कुलदीप यादव और ऑलराउंडर हार्दिक पंड्या को आराम दिया है। उनकी जगह केएल राहुल को कमान सौंपी गई है। जबकि जडेजा को उपकप्तान बनाया गया है। साथ ही टीम इंडिया में अनुभवी ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन, वॉशिंगटन सुंदर और तेज गेंदबाज प्रसिद्ध कृष्णा की वापसी हुई है।

शुरुआती दो वनडे के लिए टीम इंडिया

केएल राहुल (कप्तान, विकेटकीपर), रवींद्र जडेजा (उपकप्तान), ऋतुराज गायकवाड़, शुभमन गिल, श्रेयस अय्यर, सूर्यकुमार यादव, तिलक वर्मा, ईशान किशन (विकेटकीपर), शार्दुल ठाकुर, वॉशिंगटन सुंदर, रविचंद्रन अश्विन, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज और प्रसिद्ध कृष्णा।

तीसरे वनडे में वापसी करेंगे रोहित-कोहली-पंड्या

बीसीसीआई ने शुरुआती दो मैचों के लिए 15 सदस्यीय टीम का ऐलान किया। जबकि तीसरे और अंतिम मुकाबले के लिए 17 सदस्यीय टीम घोषित की है। इसमें रोहित, कोहली, पंड्या और कुलदीप की वापसी हुई है। पहले दो मैचों में ऋतुराज गायकवाड़ और तिलक वर्मा को भी मौका मिला। मगर आखिरी मैच से बाहर किया है। अश्विन और सुंदर को तीसरे मैच में बरकरार रखा है।

 तीसरे और अंतिम मैच के लिए टीम इंडिया

रोहित शर्मा (कप्तान), हार्दिक पंड्या (उपकप्तान), विराट कोहली, शुभमन गिल, श्रेयस अय्यर, सूर्यकुमार यादव, केएल राहुल (विकेटकीपर), ईशान किशन (विकेटकीपर), रवींद्र जडेजा, शार्दुल ठाकुर, अक्षर पटेल (चोट से ठीक होने पर), वॉशिंगटन सुंदर, कुलदीप यादव, रविचंद्रन अश्विन, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी और मोहम्मद सिराज।

ऑस्ट्रेलिया से पहला मुकाबला 22 सितंबर को

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच तीन मैचों की वनडे सीरीज का पहला मुकाबला 22 सितंबर को मोहाली में खेला जाएगा। वहीं दूसरा वनडे मैच 24 सितंबर को इंदौर में होगा। इसके बाद सीरीज का आखिरी मुकाबला 27 सितंबर को राजकोट में खेला जाएगा।

वनडे सीरीज के बाद टीम इंडिया वर्ल्ड कप खेलने उतरेगी। वर्ल्ड कप में भारत का पहला मुकाबला 8 अक्टूबर को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चेन्नई के मैदान पर होगा। वर्ल्ड कप का फाइनल मुकाबला 19 नवंबर को अहमदाबाद में खेला जाएगा।

वनडे सीरीज के लिए ऑस्ट्रेलियाई टीम घोषित

भारत के खिलाफ इस वनडे सीरीज के लिए ऑस्ट्रेलिया टीम का ऐलान पहले ही कर दिया गया है। 18 सदस्यीय ऑस्ट्रेलियाई टीम की कप्तानी पैट कमिंस करेंगे, जो चोट के चलते साउथ अफ्रीका दौरे से बाहर रहे थे। टीम में ट्रेविस हेड को भी जगह नहीं मिली है। हेड को साउथ अफ्रीका के खिलाफ चौथे वनडे मुकाबले के दौरान बाएं हाथ में फ्रैक्चर हो गया था। हेड की जगह ओपनर मैथ्यू शॉर्ट को स्क्वॉड में जगह मिली है। कंगारू टीम में ग्लेन मैक्सवेल, स्टीव स्मिथ और मिचेल स्टार्क की टीम में वापसी हुई है। ये तीनों खिलाड़ी भी इंजरी के चलते साउथ अफ्रीकी दौरे से बाहर रहे थे।

वनडे सीरीज के लिए ऑस्ट्रेलिया टीम

पैट कमिंस (कप्तान), सीन एबॉट, एलेक्स कैरी, नाथन एलिस, कैमरन ग्रीन, जोश हेजलवुड, जोश इंग्लिस, स्पेंसर जॉनसन, मार्नस लाबुशेन, मिचेल मार्श, ग्लेन मैक्सवेल, तनवीर संघा, मैथ्यू शॉर्ट, स्टीव स्मिथ, मिचेल स्टार्क, मार्कस स्टोइनिस, डेविड वॉर्नर, एडम जाम्पा।

भारत-ऑस्ट्रेलिया वनडे सीरीज का शेड्यूल

पहला वनडे: 22 सितंबर - मोहाली

दूसरा वनडे: 24 सितंबर - इंदौर

तीसरा वनडे: 27 सितंबर - राजकोट

Sports News स्पोर्ट्स न्यूज़ Cricket News क्रिकेट समाचार India and Australia ODI series Team India announced for ODI series Rohit-Virat rested भारत और ऑस्ट्रेलिया वनडे सीरीज वनडे सीरीज के लिए टीम इंडिया का ऐलान रोहित-विराट को विराम