DELHI:टीम इंडिया ने वनडे सीरीज के पहले मैच में Zimbabwe को 10 विकेट से हराया, शिखर-शुभमन ने तीसरी हाफ सेंचुरी जमाई

author-image
Pratibha Rana
एडिट
New Update
DELHI:टीम इंडिया ने वनडे सीरीज के पहले मैच में Zimbabwe को 10 विकेट से हराया, शिखर-शुभमन ने तीसरी हाफ सेंचुरी जमाई

DELHI.भारतीय क्रिकेट टीम (Indian Cricket Team) ने तीन मैचों की वनडे सीरीज के पहले मैच में जिम्बाब्वे (Zimbabwe) को 10 विकेट से हरा दिया। ये मैच हरारे स्पोर्ट्स क्लब में खेला गया था। 18 अगस्त (गुरुवार) को टॉस हारकर पहले बेटिंग करने उतरी जिम्बाब्वे की टीम ने 189 रन बनाए। इसके जवाब में टीम इंडिया ने धवन और गिल के बीच हुई शतकीय साझेदारी की बदौलत 10 विकेट से मैच में जीत हासिल कर ली। इस जीत के साथ  टीम इंडिया  ने सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है।  टीम इंडिया और जिम्बाब्वे के तीन मैचों की वनडे सीरीज का दूसरा मैच 20 अगस्त को खेला जाएगा। 





शिखर-शुभमन का शानदार प्रदर्शन





शिखर धवन और शुभमन गिल ने टीम इंडिया को पहले वनडे मैच में जीत दिलाई। शिखर धवन ने 113 बोल में 81 रन बनाए। वहीं शुभमन गिल ने 72 बोल में 82 रन बनाए। 





जिम्बाब्वे के लिए सबसे ज्यादा रन कप्तान ने बनाए





भारत के लिए कृष्णा, दीपक चाहर और अक्षर पटेल ने 3-3 विकेट लिए। जबकि मोहम्मद सिराज को 1 विकेट मिला। जिम्बाब्वे की टीम के लिए सबसे ज्यादा रन कैप्टन रेजिस चकाब्वा ने बनाए।





6 साल बाद दोनों टीमें भिड़ी





टीम इंडिया और जिम्बाब्वे के बीच 6 साल बाद मुकाबला खेला गया। इससे पहले 15 जून 2016 को दोनों टीमों के बीच मुकाबला खेला गया था। भारत 1997 के बाद से अब तक जिम्बाब्वे में एक भी सीरीज नहीं हारा है। यानी की 25 सालों से टीम इंडिया को हार का सामना नहीं करना पड़ा है। 





सीरीज शुरू होने से कुछ दिन पहले हुआ था बड़ा बदलाव





सीरीज शुरू होने से कुछ दिन पहले टीम में एक बड़ा बदलाव हुआ। सीनियर प्लेयर्स की गैर-मौजूदगी में पहले शिखर धवन (Shikhar Dhawan) को भारतीय टीम का कैप्टन बनाया गया था। लेकिन बाद में केएल राहुल (KL Rahul)के बिल्कुल स्वस्थ होने के बाद वापस से उन्हें टीम की कप्तानी सौंपी गई। 





दोनों टीमें 







  • टीम इंडिया- केएल राहुल (कैप्टन), शिखर धवन, राहुल त्रिपाठी,दीपक चाहर, शुभमन गिल, संजू सैमसन ,प्रसिद्ध कृष्णा,मोहम्मद सिराज, दीपक हुड्डा, अक्षर पटेल और कुलदीप यादव



  • जिम्बाब्वे- रेजिस चकाबावा (कैप्टन),तदिवानाशे मारुमनी,विक्टर न्याउची,इनोसेंट काया,तनाका चिवंगा, वेस्ले मधेवेरे, , , टोनी मुन्योंगा, ल्यूक जोंगवे,ब्रैड इवांस,ताकुदज्वानाशे कैतानोऔर सिकंदर रजा ।



     




  • भारतीय क्रिकेट टीम indian cricket team KL Rahul केएल राहुल BCCI बीसीसीआई Delhi Sports Shikhar Dhawan शिखर धवन Zimbabwe जिम्बाब्वे रेजिस चकाबवा Indian Cricket Team won