एशियन गेम्स में महिला क्रिकेट टीम ने भारत को दिलाया गोल्ड मेडल, फाइनल में श्रीलंका को 19 रन से हराया

author-image
BP Shrivastava
एडिट
New Update
एशियन गेम्स में महिला क्रिकेट टीम ने भारत को दिलाया गोल्ड मेडल, फाइनल में श्रीलंका को 19 रन से हराया

स्पोर्ट्स डेस्क. एशियन गेम्स 2023 में भारत ने सोमवार, 25 सितंबर को दूसरा गोल्ड मेडल जीता। भारत ने महिला क्रिकेट के फाइनल में श्रीलंका को 19 रन से हराकर गोल्ड अपने नाम किया। टीम इंडिया के लिए स्मृति मंधाना और जेमिमा रोड्रिग्ज ने शानदार प्रदर्शन किया। तितास साधु और राजेश्वरी गायकवाड़ ने बॉलिंग में कमाल दिखाया।

चीन के हांगझोऊ एशियन गेम्स में भारत ने अब तक दो गोल्ड तीन सिल्वर समेत कुल 11 मेडल जीत लिए हैं। भारत ने पहला गोल्ड शूटिंग के टीम इवेंट में जीता है।

परेरा के आउट होने के बाद संभल नहीं पाई श्रीलंका

टीम इंडिया ने 20 ओवरों में 7 विकेट के नुकसान के साथ 116 रन बनाए। जवाब में श्रीलंका की टीम 8 विकेट के नुकसान पर 97 रन की बना सकी। टीम के लिए हसीनी परेरा और डी सिल्वा ने अच्छी साझेदारी निभाई। डी सिल्वा ने 23 रन और परेरा ने 25 रन बनाए। परेरा को राजेश्वरी गायकवाड़ ने पवेलियन का रास्ता दिखाया। वहीं डी सिल्वा को पूजा ने आउट किया। राणासिंघे ने 19 रन की पारी खेली। उन्हें दीप्ति शर्मा ने शिकार बनाया। मैच में हसीनी परेरा के आउट होने के बाद श्रीलंका टीम बिखर गई और फिर लगातार विकेट गिरते गए। 

भारतीय जीत में स्मृति और जेमिमा की पारी अहम रही

भारत की जीत में ओपनर स्मृति मंधाना और जेमिमा रोड्रिग्ज की पारी भी अहम रही। इन दोनों के अलावा कोई भी बैटर मैदान पर ज्यादा देर नहीं टिक सका। इन दोनों के स्कोर की वजह से भारत ने 116 रन बनाए। मंधाना ने 4 चौकों और एक छक्के की मदद से 46 रन बनाए। जेमिमा ने 40 गेंदों में 42 रन बनाए। इनके अलावा शैफाली और ऋचा घोष ने 9-9 रन बनाए। कप्तान हरमनप्रीत कौर 2 रन ही बना सकीं।

दो जीत से भारत का गोल्ड पर कब्जा

एशियन गेम्स 2023 के महिला क्रिकेट में भारत को सीधे क्वार्टर फाइनल में जगह मिली थी। उसका पहला मुकाबला मलेशिया से हुआ, लेकिन बारिश की वजह से पूरा नहीं हो सका। इसके बाद भारत ने सेमीफाइनल में बांग्लादेश को 8 विकेट से हराया। वहीं फाइनल में श्रीलंका को 19 रन से हराकर गोल्ड मेडल जीता।



Sports News स्पोर्ट्स न्यूज़ Asian Games News एशियन गेम्स समाचार Asian Games 2023 एशियन गेम्स 2023 Indian women's cricket team won gold defeated Sri Lanka in the final of women's cricket भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने जीता गोल्ड महिला क्रिकेट के फानइल में श्रीलंका को हराया