भारत की मेजबानी में हो रहे वनडे वर्ल्ड कप की तारीखों का ऐलान, नरेंद्र मोदी स्टेडियम अहमदाबाद में होगा फाइनल मुकाबला!

author-image
BP Shrivastava
एडिट
New Update
भारत की मेजबानी में हो रहे वनडे वर्ल्ड कप की तारीखों का ऐलान, नरेंद्र मोदी स्टेडियम अहमदाबाद में होगा फाइनल मुकाबला!

स्पोर्ट्स डेस्क.  क्रिकेट फैन्स के लिए आज सुबह एक अच्छी खबर सामने आई है यानी आईसीसी वर्ल्ड कप की तारीखों का बुधवार (22 मार्च) को ऐलान कर दिया गया है। साल के अंत में  होने वाले इस वर्ल्ड कप की मेजबानी भारत कर रहा है। वर्ल्ड कप का फाइनल मुकाबला 19 नवंबर को अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला जाएगा। टूर्नामेंट का आगाज 5 अक्टूबर से हो सकता है।





दर्जनभर वेन्यू शॉर्टलिस्ट





आईसीसी वनडे वर्ल्ड कप की तारीखों और वेन्यू का खुलासा ईएसपीएनक्रिकइंफो की रिपोर्ट में किया गया है। इसके मुताबिक, 10 टीमों वाले इस टूर्नामेंट के लिए भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने एक दर्जन वेन्यू को शॉर्टलिस्ट किया है। इन सभी मैचों के लिए बीसीसीआई ने अहमदाबाद समेत बेंगलुरु, चेन्नई, दिल्ली, धर्मशाला, गुवाहाटी, हैदराबाद, कोलकाता, लखनऊ, इंदौर, राजकोट और मुंबई को शॉर्टलिस्ट किया है। हालांकि आईसीसी टूर्नामेंट की तारीखों का ऐलान एक साल पहले ही कर दिया जाता है।





ये भी देखें...











46 दिनों में होंगे 48 मुकाबले





बीसीसीआई ने वर्ल्ड कप फाइनल के लिए सबसे बड़े स्टेडियम अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम को शॉर्टलिस्ट किया है। यानी फाइनल यहीं होना लगभग तय है। टूर्नामेंट 46 दिनों तक चलेगा। इस दौरान 10 टीमों के बीच तीन नाकआउट समेत कुल 48 मैच खेले जाएंगे। यहां बता दें भारत पिछले 10 साल में आईसीसी की कोई ट्रॉफी नहीं जीत सका है।





इन पर मिलना है सरकार से मंजूरी





मगर इस बार बीसीसीआई को भारत सरकार से कुछ जरूरी मुद्दों पर मंजूरी मिलने का इंतजार है। इनमें दो प्रमुख मुद्दे पाकिस्तान टीम के लिए वीजा मंजूरी और टूर्नामेंट के लिए टैक्स में छूट प्राप्त करना है। 





पाक को वीजा मिलने का आश्वासन





आईसीसी की पिछली मीटिंग दुबई में हुई थी। रिपोर्ट्स में बताया गया है कि इस मीटिंग में बीसीसीआई ने यह आश्वासन दिया है कि वर्ल्ड कप के लिए पाकिस्तान को भारत दौरे के लिए वीजा मिल जाएगा। जहां तक टैक्स छूट के मुद्दे की बात है, तो इस पर भी उम्मीद यही है कि बीसीसीआई जल्द ही भारत सरकार की सटीक स्थिति के बारे में आईसीसी को अपडेट करेगा।





2012 से नहीं हुई भारत-पाक के बीच सीरीज





बता दें कि भारत और पाकिस्तान के बीच आखिरी बार द्विपक्षीय सीरीज (टेस्ट, वनडे, टी-20) दिसंबर 2012 में खेली गई थी। तब पाकिस्तान की टीम भारत दौरे पर आई थी और दोनों टीमों के बीच दो टी-20 और तीन वनडे मैचों की सीरीज खेली गई थी। टी-20 सीरीज 1-1 से बराबरी पर रही थी, जबकि वनडे सीरीज में पाकिस्तान ने 2-1 से जीत दर्ज की थी।



Sports News स्पोर्ट्स न्यूज़ वनडे वर्ल्ड कप ODI World Cup ODI World Cup Cricket ODI World Cup India ODI World Cup Final वनडे वर्ल्ड कप क्रिकेट वनडे वर्ल्ड कप भारत वनडे वर्ल्ड कप फाइनल