अर्जेंटीना ने 36 साल बाद जीता फुटबॉल वर्ल्ड कप, दूसरी बार इंग्लैंड के नाम टी-20 वर्ल्ड कप; फेडरर का संन्यास और ईशान का दोहरा शतक

author-image
Rahul Garhwal
एडिट
New Update
अर्जेंटीना ने 36 साल बाद जीता फुटबॉल वर्ल्ड कप, दूसरी बार इंग्लैंड के नाम टी-20 वर्ल्ड कप; फेडरर का संन्यास और ईशान का दोहरा शतक

BHOPAL. साल 2022 बस जल्द ही विदा लेने वाला है। लोग नए साल 2023 का इंतजार कर रहे हैं। साल 2022 में खेलों ने लोगों को रोमांच से भर दिया। खेलों में एक तरफ दिग्गज खिलाड़ियों का जलवा रहा तो वहीं युवाओं ने भी दम दिखाया। हम आपको बता रहे हैं खेल की दुनिया के ऐसे मैच और खिलाड़ियों का प्रदर्शन जो आपके लिए यादगार रहने वाला है।



अर्जेंटीना ने 36 साल बाद जीता फुटबॉल वर्ल्ड कप



publive-image



कतर के लुसैल स्टेडियम में फीफा वर्ल्ड कप 2022 के फाइनल में अर्जेंटीना ने इतिहास रच दिया। पेनल्टी शूटआउट में अर्जेंटीना ने फ्रांस को 4-2 हराकर वर्ल्ड कप ट्रॉफी पर कब्जा जमा लिया। अर्जेंटीना ने 1986 के बाद 36 साल बाद ज्यूल्स रिमेट ट्रॉफी को अपने नाम कर लिया। 90 मिनट में अर्जेंटीना और फ्रांस फिलहाल 2-2 की बराबरी पर रहीं। 15 मिनट के पहले एक्स्ट्रा टाइम में भी स्कोर बराबरी का रहा। 15 मिनट के दूसरे एक्स्ट्रा टाइम में अर्जेंटीना की टीम ने जोरदार हमले किए और फुटबॉल के दिग्गज लियोनेल मेसी ने चपलता दिखाते हुए अपनी टीम को 3-2 बढ़त दिला दी। बात यहीं खत्म नहीं हुई। फ्रांस ने भी हमले जारी रखे। फ्रांसीसी खिलाड़ी के शॉट पर डी एरिया में अर्जेंटीनियाई खिलाड़ी की कुहनी लग गई और फ्रांस को पेनल्टी मिली। इस पर कीलियन एमबाप्पे ने गोल दागकर अपनी टीम को 3-3 की बराबरी पर ला दिया। फाइनल में एमबाप्पे ने 3 तो मेसी ने 2 गोल किए। इस बार के फीफा यंग प्लेयर ऑफ टूर्नामेंट अर्जेंटीना के एन्जो फर्नांडेज रहे। वर्ल्ड कप के बेस्ट गोलकीपर का अवॉर्ड अर्जेंटीना के ही एमिलियानो मार्टिनेज ने जीता। गोल्डन बूट फ्रांस के कीलियन एमबाप्पे के नाम रहा तो गोल्डन बॉल अवॉर्ड लियोनेल मेसी ने जीता। मेसी वर्ल्ड कप के इतिहास में पहले प्लेयर हैं, जिन्होंने दो बार गोल्डन बॉल जीता।



इंग्लैंड ने जीता टी-20 वर्ल्ड कप



publive-image



ऑस्ट्रेलिया के ऐतिहासिक मैदान मेलबर्न में खेले गए टी-20 वर्ल्ड कप के फाइनल में इंग्लैंड ने पाकिस्तान को 5 विकेट से हराया। इंग्लैंड ने इसके साथ ही दूसरी बार टी-20 वर्ल्ड कप जीत लिया। फाइनल में इंग्लैंड के सामने 138 रनों का टारगेट था जो उसने 19 ओवर में 5 विकेट खोकर हासिल कर लिया। सैम करन मैन ऑफ द मैच और मैन ऑफ द टूर्नामेंट रहे। भारतीय टीम सेमीफाइनल में इंग्लैंड से ही 10 विकेट से हारकर बाहर हो गई थी। भारत के कप्तान रोहित शर्मा का पहला टी-20 वर्ल्ड कप जीतने का सपना टूट गया।



भारत ने तीसरी बार जीता ब्लाइंड क्रिकेट टी-20 वर्ल्ड कप



publive-image



बेंगलुरु में इंडियन ब्लाइंड क्रिकेट टीम ने इतिहास रच दिया। टीम इंडिया ने लगातार तीसरी बार टी-20 वर्ल्ड कप पर कब्जा जमाया। ये ब्लाइंड टी-20 वर्ल्ड कप का तीसरा सीजन था और तीनों ही बार भारत ने खिताब जीता। फाइनल में भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में 2 विकेट खोकर 277 रन बनाए। इसके जवाब में बांग्लादेश की टीम 20 ओवर में 3 विकेट पर 157 रन बना सकी। भारत की ओर से सुनील रमेश और कप्तान अजय रेड्डी ने शतक लगाए। सुनील रमेश मैन ऑफ द फाइनल रहे। भारतीय टीम ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया था। भारत ने 20 ओवर में 2 विकेट खोकर 277 रनों का बड़ा लक्ष्य बांग्लादेश के सामने रखा। रमेश ने 63 गेंदों में नाबाद 136 रन बनाए। कप्तान अजय रेड्डी ने 50 गेंदों में 100 रन बनाए। दोनों ने तीसरे विकेट के लिए 247 रनों की पार्टनरशिप की। बांग्लादेश ने फाइनल में 7 गेंदबाजों का इस्तेमाल किया। 278 रनों के जवाब में बांग्लादेश की टीम 20 ओवर में 157 रन ही बना सकी और मैच हार गई। भारतीय ब्लाइंड क्रिकेट टीम का ओवरऑल ये 5वां वर्ल्ड कप है। भारतीय टीम 2 वनडे और 3 टी-20 वर्ल्ड कप जीत चुकी है।



दिग्गज टेनिस स्टार रोजर फेडरर का संन्यास



publive-image



दिग्गज रोजर फेडरर ने टेनिस को अलविदा कह दिया। लेवर कप में उन्होंने आखिरी मैच खेला। इस मैच में फेडरर ने राफेल नडाल के साथ जोड़ी बनाई थी। हालांकि आखिरी मैच में उनकी हार हुई। फेडरर और नडाल को फ्रांसिस टियाफो और जैक सॉक ने 4-6, 7-6 (2), 11-9 से हराया। मैच के बाद रोजर फेडरर काफी भावुक हो गए। उनके विदाई भाषण के वक्त राफेल नडाल भी अपने आंसू नहीं रोक पाए। रोजर फेडरर ने टेनिस कोर्ट में खड़े होकर दोनों हाथों को ऊपर उठाकर लोगों का अभिवादन किया।



विराट कोहली का कमबैक



publive-image



भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान विराट कोहली ने आखिरकार 71वां इंटरनेशनल शतक लगाया। उन्होंने करीब 3 साल बाद कोई इंटरनेशनल शतक लगाया। ये विराट का पहला टी-20 इंटरनेशनल में पहला शतक था। एशिया कप के आखिरी मैच में टीम इंडिया का सामना अफगानिस्तान से था। विराट कोहली इस मैच में ओपनिंग करने उतरे थे। उन्होंने 61 गेंदों में 122 रनों की पारी खेली। विराट ने 6 छक्के और 12 चौके लगाए। विराट ने 200 के स्ट्राइक रेट से रन बनाए। विराट के 83 पारियों से कोई शतक नहीं लगाया था लेकिन इसके बाद विराट ने शतक जड़कर दमदार कमबैक किया।



सूर्यकुमार यादव बने टी-20 के नंबर-1 बल्लेबाज



publive-image



साल 2022 सूर्यकुमार यादव के लिए शानदार रहा। सूर्यकुमार यादव ने इस साल अपने बल्ले से जमकर धमाल मचाया। वे दुनिया के नंबर-1 टी-20 बल्लेबाज बने। सूर्यकुमार यादव ने पाकिस्तान के मोहम्मद रिजवान को पीछे छोड़ दिया। सूर्यकुमार यादव ने इस साल 16 वनडे खेले और उन्होंने 384 रन बनाए। वहीं 42 टी-20 में 778 रन बनाए। सूर्यकुमार यादव ने टी-20 में 2 शतक और 12 फिफ्टी लगाई। इस साल ऑस्ट्रेलिया में हुए टी-20 वर्ल्ड कप में भी सूर्यकुमार यादव ने कमाल का प्रदर्शन किया। वे टी-20 वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाजों के मामले में दूसरे नंबर पर रहे।



ये खबर भी पढ़िए..



साल 2022 में स्वर कोकिला लता से लेकर एक्टर, कॉमेडियन, स्पोर्ट्सपर्सन तक 16 हस्तियां दुनिया छोड़कर चली गईं



ईशान किशन का सबसे तेज दोहरा शतक



publive-image



ईशान किशन ने बांग्लादेश के खिलाफ वनडे में सबसे तेज दोहरा शतक जड़ दिया। ईशान ने सिर्फ 126 गेंदों पर दोहरा शतक लगाया। ईशान ने अपनी पारी में 9 छक्के और 23 चौके जड़े। ईशान ने सबसे तेज दोहरा शतक लगाने के मामले में क्रिस गेल को पीछे छोड़ दिया। क्रिस गेल ने 138 गेंदों में दोहरा शतक लगाया था। ईशान किशन चौथे भारतीय बल्लेबाज बने। ईशान से पहले सचिन, सहवाग और रोहित शर्मा दोहरा शतक लगा चुके हैं। ईशान से पहले वनडे में रोहित शर्मा, मार्टिन गुप्टिल, वीरेंद्र सहवाग, क्रिस गेल, फखर जमान और सचिन तेंदुलकर दोहरा शतक जड़ चुके हैं।


year ender 2022 Argentina won fifa world cup england won t-20 world cup Roger Federer retires Virat Kohli 71st century Ishaan Kishan fastest double century अर्जेंटीना ने जीता फुटबॉल वर्ल्ड कप इंग्लैंड ने जीता टी-20 वर्ल्ड कप विराट कोहली का 71वां शतक ईशान किशन का दोहरा शतक