विमेंस प्रीमियर लीग के लिए आज मुंबई में होगी नीलामी, मेगा ऑक्शन में 409 खिलाड़ियों के लिए लगेगी बोली

author-image
Rahul Garhwal
एडिट
New Update
विमेंस प्रीमियर लीग के लिए आज मुंबई में होगी नीलामी, मेगा ऑक्शन में 409 खिलाड़ियों के लिए लगेगी बोली

स्पोर्ट्स डेस्क. विमेंस प्रीमियर लीग के पहले सीजन के लिए आज खिलाड़ियों की नीलामी होगी। मुंबई में होने वाले मेगा ऑक्शन में 409 खिलाड़ियों के लिए 5 टीमें बोली लगाएंगी। इसमें मुंबई, दिल्ली, बेंगलुरु, अहमदाबाद और लखनऊ शामिल हैं। ऑक्शन में 15 देशों की महिला क्रिकेटर्स के लिए भी बोली लगेगी। हर टीम के पास 12 करोड़ रुपए का पर्स होगा।





1525 महिला क्रिकेटरों ने कराया था रजिस्ट्रेशन





विमेंस प्रीमियर लीग के पहले सीजन के लिए दुनियाभर की 1525 क्रिकेटर्स ने रजिस्ट्रेशन कराया था। बीसीसीआई ने 246 भारतीय और 163 विदेशी खिलाड़ियों को नीलामी के लिए शॉर्टलिस्ट किया है। 90 स्लॉट के लिए 409 क्रिकेटर्स के बीच रेस होगी। मेगा ऑक्शन में 24 क्रिकेटर्स की बेस प्राइज सबसे ज्यादा 50 लाख रुपए है। इसमें 10 भारतीय और 14 विदेशी खिलाड़ी शामिल हैं।





30 खिलाड़ियों की बेस प्राइज 40 लाख





मेगा ऑक्शन में 30 महिला क्रिकेटर्स की बेस प्राइज 40 लाख रुपए है। अंडर-19 महिला टी-20 वर्ल्ड कप की विनिंग टीम की सभी खिलाड़ियों ने ऑक्शन के लिए रजिस्ट्रेशन कराया है। भारत को टी-20 वर्ल्ड कप जिताने वाली खिलाड़ियों पर बड़ी बोली लग सकती है।





मेगा ऑक्शन में 15 देशों की महिला क्रिकेटर्स शामिल





WPL के पहले सीजन के लिए भारत के अलावा इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड, वेस्टइंडीज, साउथ अफ्रीका, श्रीलंका, बांग्लादेश, आयरलैंड और जिम्बाब्वे की क्रिकेटर्स पर बोली लगेगी। इसके साथ ही एसोसिएट देश थाईलैंड, यूएई, हॉन्कॉन्ग, नीदरलैंड और यूएसए की 8 क्रिकेटर्स भी नीलामी के लिए उपलब्ध हैं।





ये खबर भी पढ़िए..





भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच तीसरा टेस्ट अब बेंगलुरु में होगा, नए ड्रेनेज सिस्टम की वजह से धर्मशाला स्टेडियम की आउटफील्ड तैयार नहीं





हर टीम के पास 12 करोड़ रुपए





WPL के ऑक्शन में हर टीम को खिलाड़ियों को खरीदने के लिए 12 करोड़ रुपए का पर्स मिलेगा। हर साल में पर्स में 1 करोड़ 50 लाख का इजाफा होता रहेगा। हालांकि पुरुष आईपीएल के मुकाबले 12 करोड़ की राशि बेहद कम है। पुरुष आईपीएल में एक टीम के पास 95 करोड़ का पर्स होता है।





विमेंस प्रीमियर लीग की प्राइज मनी







  • विजेता - 6 करोड़



  • उप-विजेता - 3 करोड़


  • तीसरा नंबर - 1 करोड़






  • टूर्नामेंट जीतने वाली टीम को 6 करोड़, रनर-अप को 3 करोड़ और तीसरे नंबर पर रहने वाली टीम को एक करोड़ रुपए दिए जाएंगे।



    Women's Premier League Auction विमेंस प्रीमियर लीग wpl wpl auction wpl mega auction in mumbai Bidding for 409 players विमेंस प्रीमियर लीग नीलामी मुंबई में wpl का मेगा ऑक्शन 409 खिलाड़ियों के लिए लगेगी बोली