पुजारा के अर्धशतक के बाद भी भारत की दूसरी पारी 163 रन पर ढेर, स्पिनर नाथन लियोन ने 8 विकेट झटके, ऑस्ट्रेलिया को 76 का टारगेट

author-image
BP Shrivastava
एडिट
New Update
पुजारा के अर्धशतक के बाद भी भारत की दूसरी पारी 163 रन पर ढेर,  स्पिनर नाथन लियोन ने 8 विकेट झटके, ऑस्ट्रेलिया को 76 का टारगेट

स्पोर्ट्स डेस्क. भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच चल रही बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी के तीसरे टेस्ट में ऑस्ट्रेलियाई को जीत के लिए 76 रन बनाने का टारगेट मिला है। मैच में अभी तीन दिन का खेल बाकी है। भारत ने पहली पारी में 109 रन और दूसरी पारी में 163 बनाए  हैं। भारत के लिए चेतेश्वर पुजारा ने 59 रन बनाए। भारत की दूसरी पारी को नाथन लियोन से सबसे ज्यादा नुकसान पहुंचाया। लियोन ने 8 खिलाड़ियों को आउट किया। 





ख्वाजा मैच के अब तक के सबसे बड़े स्कोरर





बल्लेबाजों के लिए खतरनाक हुई होल्कर स्टेडियम की पिच पर बल्लेबाजों का ​टिकना मुश्किल हो गया है। किसी तरह ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों ने पहले दिन के स्कोर 156/4 रन से आगे खेलते हुए। टीम ने 41 रन बनाकर छह विकेट गंवा दिए। पीटर हैंड्सकॉम्ब 19 और कैमरून ग्रीन 21 रन के अलावा, निचले क्रम का कोई भी बल्लेबाज दहाई का आंकड़ा पार नहीं कर सका और पूरी टीम 197 रन पर सिमट गई। उस्मान ख्वाजा (60) ने अर्धशतक जमाया। वे मैच में अब तक के सबसे बड़े व्यक्तिगत स्कोरर रहे। भारत की ओर से उमेश यादव और रविचंद्रन अश्विन ने तीन-तीन विकेट लिए। रवींद्र जडेजा ने चार विकेट चटकाए थे।





ये भी पढ़ें...











लियोन का शानदार प्रदर्शन, 8 विकेट लिए





इंदौर टेस्ट में अब तक ऑस्ट्रेलियाई स्पिनर नाथन लियोन ने छाए रहे। पहली पारी में तीन विकेट लेने वाले लियोन ने दूसरी पारी में तो कहर मचा दिया। लियोन ने भारत के आठ ​बल्लेबाजों को आउट किया। शेन वॉर्न और अनिल कुंबले के क्लब में शामिल होने के बाद लियोन की फिरकी होल्हर स्टेडियम की पिच पर जमकर चली। लियोन ने कप्तान रोहित शर्मा,शुभमन गिल, चेतेश्वर पुजारी, रविंद्र जड़ेजा, एसके भरत, आर ​अश्विन, उमेश पटेल और मोहम्मद सिराज को आउट किया।लियोन ने 23.3 ओवर में 64 रन देकर आठ विकेट लिए। इसके अलावा श्रेयस अय्यर को मिचेल स्टार्क और विराट कोहली को मैन्यू कुहेन्मन ने अपना शिकार बनाया। 





आधी भारतीय टीम दहाई का आंकड़ा नहीं छू सकी





आधी भारतीय टीम दहाई का आंकड़ा भी नहीं छू सकी। भारत ने दूसरी पारी में 163 रन बनाए। ​जिसमें शुभमन गिल (05), रविंद्र जड़ेजा (07), एसके भरत (03), उमेश यादव (00) और मोहम्मद सिराज (00) दहाई का आंकड़ा भी नहीं छू कसे। भारत के लिए सबसे ज्यादा रन चेतेश्वर पुजारा (59) ने बनाए। रोहित शर्मा ने 12 रन, विराट ने 13 रन, श्रेयस अय्यर ने 26 रन, अश्विन ने 16 रन और अक्षर पटेल ने 15 रन बनाए। 





ऑस्ट्रेलियाई स्पिनर लियोन ने बनाया ये रिकॉर्ड





दाएं हाथ के ऑफ-स्पिनर लाथन नियोन ने भारतीय जमीन पर दूसरी बाद एक पारी में आठ विकेट लिए हैं।  यह किसी विदेशी गेंदबाज का एक पारी में संयुक्त रूप से तीसरा बेस्ट आंकड़ा है। इस मामले में कीवी स्पिनर एजाज पटेल 10 विकेट हॉल के साथ पहले नंबर पर कायम है।





भारत में विदेशी गेंदबाज के सर्वश्रेष्ठ आंकड़े





10/119 एजाज पटेल मुंबई, 2021



8/50 नाथन लियोन बेंगलुरु 2017



8/64 लांस क्लूजनर कोलकाता 1996



8/64 नाथन लियोन इंदौर 2023 *





लायन ने तोड़ा कुंबले का यह बड़ा रिकॉर्ड





नाथन लियोन ने अनिल कुंबले का भी एक रिकॉर्ड तोड़ दिया है। टीम इंडिया और ऑस्ट्रेलिया के बीच होने वाले सभी टेस्ट मुकाबले में अब तक सबसे ज्यादा विकेट लेने का रिकॉर्ड लियोन ने अपने नाम कर लिया है। उन्होंने दोनों टीमों के बीच मुकाबलों में 113 विकेट झटके हैं, जबकि इससे पहले यह रिकॉर्ड कुंबले के नाम था, जिन्होंने 111 विकेट लिए थे।



Border-Gavaskar Trophy बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी India-Australia Indore Test Border-Gavaskar Trophy Indore Test India-Australia 3rd Test बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी इंदौर टेस्ट भारत-ऑस्ट्रेलिया इंदौर टेस्ट भारत-ऑस्ट्रेलिया तीसरा टेस्ट