ऑस्ट्रेलिया मीडिया ने जडेजा पर लगाया बॉल टेम्परिंग का आरोप, आइए जानते हैं क्या है पूरा मामला 

author-image
BP Shrivastava
एडिट
New Update
ऑस्ट्रेलिया मीडिया ने जडेजा पर लगाया बॉल टेम्परिंग का आरोप, आइए जानते हैं क्या है पूरा मामला 

स्पोर्ट्स डेस्क. बार्डर-गावस्कर सीरीज में कोई विवाद न हो ऐसा कम ही देखने में आया है। नागपुर टेस्ट में भी पहले दिन का खेल खत्म होने के बाद ऑस्ट्रेलिया मीडिया ने जडेजा पर बॉल टेम्परिंग का आरोप लगाया है। ऑस्ट्रेलिया के 'फॉक्स क्रिकेट'  चैनल ने रविंद्र जडेजा का एक वीडियो शेयर किया है। जिसमें जडेजा को उंगली पर कुछ लगाकर गेंदबाजी करते दिखाया है। ऑस्ट्रेलियाई मीडिया के आरोप को इंग्लैंड के पूर्व कप्तान माइकल वॉन ने यह कहकर मामले को और हवा दे दी कि जडेजा अपनी उंगली पर क्या लगा रहे हैं।





सोशल मीडिया पर वीडियो वायरल





जडेजा का सोशल मीडिया पर वीडियो वायरल हुआ है, और वीडियो उस समय का है जब ऑस्ट्रेलिया टीम का स्कोर 5 विकेट पर 120 रन था। इस समय जडेजा गेंदबाजी कर रहे थे। वीडियो में दिखाई दे रहा है कि जडेजा गेंद लेकर मोहम्म्द सिराज के पास पहुंचे और सिराज के हाथ में लगी कुछ चीज को उन्होंने अपने हाथ में लिया। इसके बाद अपनी उंगली पर उसे लगाने लगे। जडेजा ऐसा काफी देर तक करते दिखाई दिए और फिर गेंदबाजी करने लगे। हालांकि वीडियो में यह साफ नहीं है कि जडेजा की उंगली पर लगी वो चीज गेंद पर उन्होंने लगाई हो।





 यह खबर भी पढ़ें











वॉन  ने लिखा, 'इंटरेस्टिंग'





ऑस्ट्रेलिया मीडिया ने जडेजा का वीडियो जारी कर पूछा कि सिराज ने जडेजा को क्या दिया? आस्ट्रेलियाई मीडिया में चली इस न्यूज में इंग्लैंड के पूर्व कप्तान माइकल वॉन का ट्वीट भी जोड़ दिया है। वॉन ने पूछा है कि जडेजा अपनी बॉलिंग फिंगर पर क्या लगा रहे हैं। साथ ही लिखा, ऐसा उन्होंने पहले कभी नहीं देखा है। वहीं,ऑस्ट्रेलियन टीम के पूर्व कप्तान टिम पैन ने भी इस वीडियो को 'इंटरेस्टिंग' बताया है। 





वीडियो में जडेजा कुछ लगाते नहीं दिखाई दे रहे





जडेजा का जो वीडियो वायरल हुआ, उसमें कहीं नजर नहीं आ रहा कि जडेजा ने जो चीज सिराज से ली, उसे गेंद पर लगाया हो। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक बीसीसीआई ने बताया कि जडेजा अपनी उंगली पर दर्द कम करने का बाम लगा रहे थे। जडेजा ने गेंद से किसी भी तरह की छेड़छाड़ नहीं की। गेंद पर किसी तरह का सब्सटेंस लगाने से रिवर्स स्विंग में मदद मिलती है। जो तेज गेंदबाजों ने के लिए मददगार होती है, स्पिनर्स ने लिए नहीं। जिस समय का वीडियो ऑस्ट्रेलिया मीडिया ने वायरल किया है। उस वक्त तक जडेजा तीन विकेट ले चुके थे। जडेजा ने आज 47 रन देकर पांच विकेट लिए हैं। पहले दिन पिच स्पिनर्स की मददगार साबित हुई है। जहां स्पिनर्स को नौ विकेट मिले हैं।



ऑस्ट्रेलियाई 'फॉक्स क्रिकेट'  चैनल नागपुर पहला टेस्ट बॉल टेम्परिंग जडेजा पर बॉल टेम्परिंग का आरोप ऑस्ट्रेलिया-इंडिया सीरीज Australian 'Fox Cricket' channel ball tampering Jadeja accused of ball tampering Australia-India series Nagpur 1st Test