टी-20 वर्ल्ड कप में खराब परफॉर्मेंस का असर! चेतन शर्मा की अगुआई वाली सिलेक्शन कमेटी बर्खास्त, रोहित पर भी तलवार

author-image
Atul Tiwari
एडिट
New Update
टी-20 वर्ल्ड कप में खराब परफॉर्मेंस का असर! चेतन शर्मा की अगुआई वाली सिलेक्शन कमेटी बर्खास्त, रोहित पर भी तलवार

MUMBAI. भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने चेतन शर्मा की अगुआई वाली चयन समिति को बर्खास्त कर दिया है। अब नेशनल सिलेक्टर्स के लिए अप्लीकेशन मंगाई हैं। बीसीसीआई ने अपने आधिकारिक वेबसाइट पर बताया कि सिलेक्टर्स के 5 पद खाली हैं। बोर्ड ने टी20 वर्ल्ड कप में टीम के खराब प्रदर्शन के बाद चयन समिति को बर्खास्त करने का फैसला किया। टीम इंडिया सेमीफाइनल में इंग्लैंड से हार गई थी। उसके बाद कई खिलाड़ियों के सिलेक्शन को लेकर सवाल उठे थे।





बीसीसीआई रोहित शर्मा को लेकर भी आने वाले दिनों में बड़ा फैसला कर सकता है। न्यूज एजेंसी के मुताबिक, बीसीसीआई ने नई सिलेक्शन कमेटी के लिए आवेदन बुलाने के साथ ही उनके लिए कुछ टारगेट निर्धारित कर दिए हैं। टीम इंडिया की नई चयन समिति का सबसे पहला काम अलग फॉर्मेट के लिए अलग कप्तान बनाने का होगा। नई सिलेक्शन कमेटी जब भी यह कार्यभार संभालेगी तो उसे 3 फॉर्मेट में कैप्टन चुनना अनिवार्य किया जाएगा। इसका मायने हैं कि बीसीसीआई अब अलग-अलग कप्तानों के पैटर्न पर चलेगी।





पूर्व खिलाड़ी 60 से ज्यादा उम्र का ना हो





बीसीसीआई सचिव जय शाह के मुताबिक, नई नेशनल सिलेक्शन कमेटी के लिए पूर्व खिलाड़ियों से आवेदन बुलाए गए हैं। चयन समिति के 5 पद हैं। 28 नवंबर को शाम 6:00 बजे तक अप्लाई किया जा सकेगा। शर्तों के अनुसार, पूर्व खिलाड़ी की उम्र 60 वर्ष से ज्यादा नहीं होनी चाहिए। पूर्व खिलाड़ी ने 7 टेस्ट मैच खेले हों या फिर 30 प्रथम श्रेणी मैच खेले हों या 10 इंटरनेशनल वनडे और 20 फर्स्ट क्लास मैच खेले हों। इसके अलावा कम से कम 5 साल पहले रिटायरमेंट लिया हो। अगर आवेदक बीसीसीआई से संबंधित किसी भी क्रिकेट समिति का 5 वर्ष तक मेंबर रहा हो तो वह सिलेक्शन के योग्य नहीं माना जाएगा। आवेदनों की स्क्रूटनी के बाद आवेदकों का इंटरव्यू लिया जाएगा।





आप ये खबरें भी पढ़ सकते हैं







  • टी-20 वर्ल्ड कप में टीम इंडिया ने खोकर भी बहुत कुछ पाया, ‘विराट’ फॉर्म, सूर्या की बैटिंग और अर्शदीप की बेहतरीन बॉलिंग






  • टीम इंडिया 2021 के बाद 2022 टी20 वर्ल्ड कप में भी नहीं जीती





    चेतन शर्मा की अगुआई वाली चयन समिति में अभी कुल चार सदस्य थे। इसमें चेतन शर्मा उत्तर क्षेत्र, हरविंदर सिंह (मध्य क्षेत्र), सुनील जोशी (दक्षिण क्षेत्र) और देबाशीष मोहंती (पूर्व क्षेत्र) थे। कुछ का चयन 2020 तो कुछ का 2021 में हुआ था। चेतन शर्मा की अगुआई में चुनी गई टीम 2021 के बाद 2022 में भी टी20 वर्ल्ड कप चैंपियन नहीं बन पाई।



    BCCI Terminate Selection committee Chetan Sharma headed Selection committee dismissed t20 world cup india performance bcci news बीसीसीआई ने सिलेक्शन कमेटी बर्खास्त की चेतन शर्मा की सिलेक्शन कमेटी खत्म टी-20 वर्ल्ड कप में भारत प्रदर्शन बीसीसीआई न्यूज